Tuesday, 27 February 2024

 

 

खास खबरें कान्स और टाइम्स स्क्वायर के बाद, सोनिया कोहली की फिल्म 'क़ैद- नो वे आउट' ने मचाई पंजाब में धूम जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने विभाग के प्रमुख प्रोजेक्टों का लिया जायज़ा मिशन समरथ के नतीजे उत्साहजनक: हरजोत सिंह बैंस अमृतसर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के जेई और क्लर्क को विजिलेंस ब्यूरो ने 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा PEC के छात्रों ने IIT जोधपुर में नृत्य का किया बेहतरीन प्रदर्शन इंडस पब्लिक स्कूल में सालाना खेल दिवस का आयोजन किसानों के साथ मजबूती के साथ खड़ी है कांग्रेस: सांसद मनीष तिवारी पठानकोट को विशेष औद्योगिक और व्यापारिक पैकेज देने की संभावना तलाशेंगे : भगवंत सिंह मान व्यापारियों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने का अवसर बनी सरकार-व्यापार मिलनी पठानकोट में उद्योग और पर्यटन को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार की प्रशंसा की पंजाब साईबर क्राइम डिवीजऩ ने साईबर वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंकों को पुलिस के साथ तालमेल करने के लिए नोडल अफ़सर नियुक्त करने के लिए कहा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के ‘प्रोजेक्ट अमृत’ का सफल आयोजन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लाहौल शरद उत्सव का शुभारम्भ किया 2.42 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन : सुखविंदर सिंह सुक्खू उर्वशी रौतेला ने बनाया विश्व रिकॉर्ड स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए पंजाब सरकार नहीं छोड़ रही कोई कमी : ब्रम शंकर जिम्पा गांव खटकड़ कलां में अयोजित कबड्डी कप में शामिल हुए सांसद मनीष तिवारी सरकारी स्कूल शिक्षा में उत्कृष्टता के उच्च मानक कर रहे स्थापित : रोहित ठाकुर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी हर क्षेत्र में अव्वल बुटेल ने किए 3 करोड़ की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-उद्घाटन एलपीयू के11वें दीक्षांत समारोह में ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व प्रधान मंत्री टोनी एबॉट मुख्य अतिथि रहे नरेंद्र मोदी ने संगरूर में पीजीआईएमईआर के 300 बिस्तरों वाले सैटेलाइट सेंटर को राष्ट्र को समर्पित किया

 

मंडियों में जल्द लगेंगी फसलों की गुणवत्ता की जांच के लिए मशीनें : हरचंद सिंह बरसट

अब तक 2,17,491 किसान, 8,946 कमीशन एजेंट और 2,874 व्यापारी ई-नाम पोर्टल पर हो चुके पंजीकृत

Harchand Singh Barsat, AAP, Aam Aadmi Party, AAP Punjab, Aam Aadmi Party Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर , 06 Dec 2023

पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन स. हरचंद सिंह बरसट ने कहा कि किसानों के अच्छे भविष्य के लिए किसानों में ई-मार्केटिंग के संदर्भ में जागरूकता पैदा करना बहुत आवश्यक है। इसको ध्यान में रखते हुए किसानों को इलेक्ट्रॉनिक- नेशनल एग्रीकल्चर मार्केट (ई-नाम) योजना के बारे में प्रोत्साहित किया जा रहा है और ई-नाम पोर्टल और मोबाइल ऐप का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

ई-मार्केटिंग किसानों को विभिन्न राज्यों और दुनिया भर में अपनी उपज बेचने की सुविधा प्रदान करती है और यह 24 घंटे खुला रहने वाला प्लेटफार्म है। इसके माध्यम से किसान अपनी उपज किसी भी समय बेच सकते हैं। पंजाब मंडी बोर्ड के चेयरमैन स. हरचंद सिंह बरसट ने आज फसलों की गुणवत्ता की जांच की मशीनों की डेमोस्ट्रेशन के दौरान बताया कि उक्त मशीनें फसलों की गुणवत्ता की जांच ए.आई. तकनीक द्वारा करती हैं, जिससे फसलों में आने वाले खराब दाने, पत्थर और किसी अन्य वस्तु की मिलावट आदि के बारे में विस्तृत जानकारी मिलती है।

उन्होंने कहा कि जल्द ही ये मशीनें पंजाब की अलग-अलग मंडियों में लगाई जाएंगी ताकि किसान इनका फायदा उठा सकें।स. हरचंद सिंह बरसट ने आगे बताया कि अब तक 2,17,491 किसानों, 8,946 कमीशन एजेंटों और 2,874 व्यापारियों को ई-नाम पोर्टल पर पंजीकृत किया गया है और आलू, बासमती, मक्का, किन्नू, मूंग, कपास, हरे मटर, शिमला मिर्च, तरबूज, लीची और सूरजमुखी समेत कुल 35.04 लाख टन फसलों का ई-व्यापार किया गया है।

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य की इन प्रमुख फसलों की बेहतर कीमतें सुनिश्चित करने के लिए केवल इन 11 वस्तुओं की ई-ट्रेडिंग के लिए ई-नाम योजना को मंजूरी दी गई है और हाल ही में सूरजमुखी को ई-ट्रेडिंग के लिए जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि किसानों और विशेष रूप से युवाओं को अपनी कृषि को अधिक लाभदायक व्यवसाय बनाने के लिए ऑनलाइन किराना पोर्टल, सोशल मीडिया साइटों पर उपलब्ध बाज़ार विकल्पों का पता लगाना चाहिए और साथ ही अपने स्वयं के वेब पोर्टल बनाने चाहिए ताकि वे अपने उत्पाद सीधे उपभोक्ताओं को बेच सकें।

स. बरसट ने कहा कि पंजाब सरकार का मकसद किसानों को सशक्त बनाना है। राज्य सरकार किसानों को ई-मार्केटिंग जैसे अवसर प्रदान करने पर काम कर रही है ताकि वे तेजी से बदलती दुनिया का सामना कर सकें और अपनी फसल बेचकर मुनाफा कमा सकें। इस अवसर पर पंजाब मंडी बोर्ड की संयुक्त सचिव गीतिका सिंह सहित बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे।

 

Tags: Harchand Singh Barsat , AAP , Aam Aadmi Party , AAP Punjab , Aam Aadmi Party Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD