Monday, 26 February 2024

 

 

खास खबरें पंजाब साईबर क्राइम डिवीजऩ ने साईबर वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंकों को पुलिस के साथ तालमेल करने के लिए नोडल अफ़सर नियुक्त करने के लिए कहा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के ‘प्रोजेक्ट अमृत’ का सफल आयोजन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लाहौल शरद उत्सव का शुभारम्भ किया 2.42 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन : सुखविंदर सिंह सुक्खू उर्वशी रौतेला ने बनाया विश्व रिकॉर्ड स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए पंजाब सरकार नहीं छोड़ रही कोई कमी : ब्रम शंकर जिम्पा गांव खटकड़ कलां में अयोजित कबड्डी कप में शामिल हुए सांसद मनीष तिवारी सरकारी स्कूल शिक्षा में उत्कृष्टता के उच्च मानक कर रहे स्थापित : रोहित ठाकुर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी हर क्षेत्र में अव्वल बुटेल ने किए 3 करोड़ की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-उद्घाटन एलपीयू के11वें दीक्षांत समारोह में ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व प्रधान मंत्री टोनी एबॉट मुख्य अतिथि रहे नरेंद्र मोदी ने संगरूर में पीजीआईएमईआर के 300 बिस्तरों वाले सैटेलाइट सेंटर को राष्ट्र को समर्पित किया मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लाहौल शरद उत्सव का शुभारम्भ किया 2.42 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन : सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकारी स्कूल शिक्षा में उत्कृष्टता के उच्च मानक कर रहे स्थापित : रोहित ठाकुर स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने पंजाब उर्दू अकादमी, मालेरकोटला के सालाना इनाम वितरण और सम्मान समारोह और रस्म-ए-इजराअ के मौके पर की शिरकत पंजाब पुलिस ने लोगों तक सुविधाजनक पहुँच बढ़ाने के लिए नयी ट्रैफ़िक सलाहकार कमेटी का किया गठन मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए लोगों को ‘कार्य की राजनीति’ का डटकर समर्थन करने का न्योता 1978 बैच के पूर्व छात्रों ने PEC का किया दौरा प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री की श्रद्धांजलि एवं प्रार्थना सभा में शामिल हुए मुख्यमंत्री हिमाचल सरकार हर मोर्चे पर फेल, केंद्र की योजनाओं के सहारे चल रहा प्रदेश : जयराम ठाकुर किशोरी लाल ने किया 4.33 करोड़ रूपये की जल परियोजनाओं का उद्घाटन-शिलान्यास

 

न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप नॉकआउट गतिरोध समाप्त करने के लिए तैयार है भारत

Sports News, Cricket, CWC, CWC 2023, World Cup Schedule, ICC Cricket World Cup, ICC Cricket World Cup 2023, ICC Men Cricket World Cup, ICC Men Cricket World Cup 2023, Men Cricket World Cup 2023, Men Cricket World Cup, World Cup Points Table, Cricket World Cup Points Table
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 14 Nov 2023

क्रिकेट जगत ने दक्षिण अफ्रीका की पुरुष क्रिकेट टीम को चोकर्स करार दिया है, जबकि न्यूजीलैंड हमेशा से अंडरडॉग रहा है। लेकिन जब आईसीसी द्वारा आयोजित सफेद गेंद वाले क्रिकेट आयोजनों की बात आती है, तो न्यूजीलैंड का रिकॉर्ड काफी शानदार है। ब्लैक कैप्स 13 पुरुष एकदिवसीय विश्व कप में से नौ और टी20 विश्व कप में चार बार सेमीफाइनल में पहुंचे हैं। 

हालाँकि, वे अभी तक दोनों में से कोई भी खिताब नहीं जीत पाए हैं। न्यूजीलैंड 50 ओवर की स्पर्धाओं (2015, 2019) में दो बार और टी20 में एक बार उपविजेता रहा है, लेकिन अभी तक चैंपियन नहीं बना है। हालाँकि, यह एक ऐसी टीम है जिसका आईसीसी आयोजनों के नॉकआउट चरण में दबदबा रहा है। पुरुष वनडे विश्व कप के नॉकआउट चरण के मैचों में न्यूजीलैंड कभी भी भारत से नहीं हारा है।

भारत ने 2003 के बाद से किसी भी आईसीसी मैच में न्यूजीलैंड को नहीं हराया है, लेकिन यह भ्रम तब टूट गया जब रोहित शर्मा की टीम ने कुछ हफ्ते पहले धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन (एचपीसीएल) स्टेडियम में एक करीबी मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा दिया। 50 ओवर के विश्व कप में 10 मैचों में न्यूजीलैंड ने पांच जीते जबकि भारत ने चार जीते और एक मैच बिना नतीजे के समाप्त हुआ। 

आईसीसी टूर्नामेंटों में ओवर-आल मैचों में कुल मिलाकर, भारत और न्यूजीलैंड 14 मौकों पर भिड़े हैं, जिनमें से ब्लैक कैप्स ने नौ में जीत हासिल की, जबकि भारत ने चार में जीत हासिल की, एक में कोई नतीजा नहीं निकला। भारत ने सफेद गेंद वाले क्रिकेट में कभी भी न्यूजीलैंड को नॉकआउट मैच में नहीं हराया है। अगर कोई रोज़ बाउल, साउथम्प्टन में 2019-21 संस्करण के फाइनल में विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की हार को जोड़ दे, तो भ्रम और गहरा हो जाता है।

भारत के दृष्टिकोण से सबसे निराशाजनक हार इंग्लैंड में 2019 वनडे विश्व कप के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड से 18 रन से हार थी। दो दिनों तक खेले गए बारिश से बाधित सेमीफाइनल में, कप्तान केन विलियम्स (67) और रॉस टेलर (74) के अर्धशतकों की बदौलत न्यूजीलैंड 50 ओवरों में 239/8 पर ही सीमित था। भारत के लिए, भुवनेश्वर कुमार ने 3-43 विकेट लिए।

मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में 240 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए, भारत तब गहरे संकट में था जब उसने रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल के पवेलियन लौटने के बाद पांच रन पर तीन विकेट खो दिए। जब दिनेश कार्तिक आउट हुए तो स्कोर 24/4 हो गया और जब ऋषभ पंत को 58 गेंदों में 32 रन बनाकर वापस भेजा गया तो स्कोर 71/5 हो गया। रवींद्र जड़ेजा (77) और एम.एस. धोनी (50) ने भारत के लिए असंभव दिखने वाली जीत को लगभग पूरा कर दिया। 

भारत के कप्तान 49वें ओवर में दुखद तरीके से रन आउट हो गए। आख़िरकार भारत यह मैच 18 रन से हार गया। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की असफलता 1975 के पहले विश्व कप में शुरू हुई थी जब वे मैनचेस्टर में चार विकेट से हार गए थे। अगले संस्करण में, हार का अंतर आठ विकेट था जब भारत लीड्स में ब्लैक कैप्स से हार गया। भारत ने 1987 के संस्करण में लीग चरण में बैंगलोर और नागपुर में अगले दो मुकाबले 16 रन से जीते, जिसमें टीमें दो बार एक-दूसरे से खेलीं।

न्यूजीलैंड 1992 संस्करण में ऑस्ट्रेलिया के साथ सह-मेजबान था और उसने डुनेडिन में चार विकेट से जीत दर्ज की थी। 1999 में, भारत नॉटिंघम में पांच विकेट से हार गया और हालांकि 2003 संस्करण में भारत ने सेंचुरियन में 7 विकेट से जीत हासिल की, लेकिन यह उनकी आखिरी जीत थी और हालांकि भारत ने 2007, 2011 और 2015 संस्करणों में न्यूजीलैंड से नहीं खेला, लेकिन ब्लैक कैप्स का टी20 विश्व कप के 2007 और 2016 संस्करणों में भारत से प्रदर्शन बेहतर रहा।

2019 में, उनके प्रारंभिक लीग संघर्ष का कोई परिणाम नहीं निकला, लेकिन न्यूजीलैंड ने फाइनल में पहुंचने की भारत की उम्मीदों पर पानी फेरने के लिए महत्वपूर्ण सेमीफाइनल मुकाबले में अपने अवसरों का भरपूर फायदा उठाया। अब जब दोनों टीमें विश्व कप सेमीफाइनल में फिर से भिड़ने को तैयार हैं, तो भारत बुधवार को यहां वानखेड़े स्टेडियम में केन विलियमसन की ब्लैक कैप्स से भिड़कर नॉकआउट चरण के झंझट को भी खत्म करने की उम्मीद कर रहा होगा।

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने कहा कि इतिहास, खासकर 2019 सेमीफाइनल के नतीजे की ज्यादा भूमिका नहीं है क्योंकि चीजें अलग हैं। विलियमसन ने कहा,''हाँ, मेरा मतलब है कि मुझे लगता है कि मैच थोड़ा अलग होगा। मौसम को देखते हुए इसे दो के बजाय एक दिन में खेला जा सकता है, लेकिन साथ ही टीमें इस स्तर तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करती हैं, उन्हें टूर्नामेंट के प्रारूप या संरचना के भीतर बहुत अच्छा क्रिकेट खेलना होगा। 

यह एक महान अवसर है और यह आज का दिन है। दोनों टीमें अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलना चाहती हैं और सर्वश्रेष्ठ तरीके से प्रतिस्पर्धा करना चाहती हैं।''भारत 2023 संस्करण में नौ मैचों में अजेय हैं और उन्होंने कुछ महत्वपूर्ण जीत हासिल की हैं। न्यूजीलैंड चौथी और आखिरी टीम के रूप में सेमीफाइनल में पहुंची। मौजूदा फॉर्म के आधार पर भारत प्रबल दावेदार है। लेकिन जैसा कि हमने अतीत में देखा है, किसी भी दिन जब ये दोनों टीमें भिड़ती हैं तो कुछ भी हो सकता है, चाहे खेल का प्रारूप कुछ भी हो।

 

Tags: Sports News , Cricket , CWC , CWC 2023 , World Cup Schedule , ICC Cricket World Cup , ICC Cricket World Cup 2023 , ICC Men Cricket World Cup , ICC Men Cricket World Cup 2023 , Men Cricket World Cup 2023 , Men Cricket World Cup , World Cup Points Table , Cricket World Cup Points Table

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD