Tuesday, 28 May 2024

 

 

खास खबरें वरिष्ठ नेता बिक्रम सिंह सोढ़ी के शिरोमणी अकाली दल में शामिल होने से राज्य में आम आदमी पार्टी को बड़ा झटका लगा भाजपा का धर्म सिर्फ सत्ता और संपत्ति : प्रियंका गांधी भाजपा पार्षदों के वार्डवासियों को परेशान कर रहे हैं आप मेयर : नरेश अरोड़ा होशियारपुर पहुंचे भाजपा राष्ट्रीय महामंत्री तरुण चुग मोदी सरकार जो कहती है वह करती है : डा. सुभाष शर्मा मोहाली में पीने वाला पानी लाने के लिए 1983 के कजौली जल वितरण समझौते पर पुनबातचीत: विजय इंदर सिंगला मोहाली के लोगों के प्यार ने दिल जीत लिया : डा सुभाष शर्मा वड़िंग ने 2019 में कांग्रेस की बढ़त में सुधार का भरोसा जताया अकाली दल प्रत्याशी एन.के.शर्मा ने जारी किया विजन डाक्यूमेंट मनीष तिवारी विकास में नहीं पलायन में रखते हैं विश्वास : संजय टंडन शिरोमणी अकाली दल की सरकार बनने पर नशा तस्करों और गैंगस्टरों को मौत की सजा देने का कानून लाया जाएगा: सुखबीर सिंह बादल लोगों ने गुरजीत औजला की जीत पर मुहर लगा दी है, केवल घोषणा बाकी है - हरप्रताप अजनाला डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण कार्य जल्द पूरा किया जाए ताकि नागरिकों को उड़ान सेवा का लाभ मिल सके : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज जल्द ही पंजाब की महिलाओं को ₹1000 की जगह ₹1100 प्रति माह मिलेंगे, धूरी चुनाव रैली के दौरान सीएम भगवंत मान ने किया बड़ा ऐलान मीत हेयर के पक्ष में बरनाला में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के रोड शो में भारी भीड़ उमड़ी इंडिया अलाइंस की सरकार में जीएसटी मुक्त होगा खेती का सामान – मल्लिकार्जुन खड़गे कार रैली निकालकर मतदान का दिया संदेश अरविंद केजरीवाल ने पंजाब के लोगों से की अपील, कहा - हमें सभी 13 सीटें दे दो, फिर लोकसभा में केवल पंजाब ही गूंजेगा विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के सैंकड़ों कार्यकर्ता परिवारों सहित भाजपा में शामिल पंजाब इंटर स्कूल मेगा कलरिंग कॉन्टेस्ट 2024 का दूसरा राउंड एसआईपी अकादमी खरड़ में हुआ एलपीयू ने स्टूडेंट एक्सचेंज के तहत 10 कनाडाई छात्रों की मेजबानी की

 

उपायुक्त विकास कुंडल ने राजौरी जिले में आईसीडीएस विभाग के कामकाज की समीक्षा की

Rajouri, DDC Rajouri, District Development Commissioner Rajouri, Vikas Kundal, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, District Administration Rajouri
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

राजौरी , 04 Nov 2023

उपायुक्त राजौरी विकास कुंडल ने एकीकृत बाल विकास सेवा विभाग के कामकाज की व्यापक समीक्षा की।बैठक में क्षेत्र में विभाग के उल्लेखनीय प्रयासों पर प्रकाश डाला गया, जिसमें मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित किया गया।बैठक के दौरान बताया गया कि जिले में 07 आईसीडीएस परियोजनाएं हैं, जो सामूहिक रूप से 1672 आंगनवाडी केन्द्रों के संचालन की देखरेख करती हैं। 

विशेष रूप से, चर्चा में प्रधान मंत्री मातृ वंदना योजना की प्रगति पर एक अद्यतन शामिल था, जिससे पता चला कि 3373 लाभार्थियों को पहले ही पंजीकृत किया जा चुका है। यह पहल गर्भवती और स्तनपान कराने वाली माताओं का समर्थन करने, उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करने और उनकी समग्र भलाई सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

बैठक में पोषण ट्रैकर ऐप के उपयोग पर भी चर्चा हुई, जो आंगनवाड़ी केंद्रों की स्थिति के बारे में वास्तविक समय पर जानकारी प्रदान करता है। इसके अलावा, समीक्षा में इन केंद्रों को नजदीकी सरकारी स्कूलों के साथ जोड़ने की स्थिति भी शामिल थी।बुनियादी ढांचे के विकास के संदर्भ में, बैठक में बताया गया कि आंगनवाड़ी केंद्रों के लिए स्वीकृत 110 भवनों में से 30 का निर्माण पूरा हो चुका है, और 64 वर्तमान में प्रगति पर हैं। बचपन के विकास के लिए सुविधाओं में सुधार की यह प्रतिबद्धता भावी पीढ़ी के प्रति सरकार के समर्पण का प्रमाण है।

सितंबर 2023 के राष्ट्रव्यापी ‘पोषण माह‘ अभियान के अनुरूप, उपायुक्त विकास कुंडल ने पोषण और समग्र बाल विकास को बढ़ावा देने के लिए जिले में आयोजित विभिन्न गतिविधियों का भी जायजा लिया। बाल कल्याण के प्रति यह व्यापक दृष्टिकोण अपने सबसे कम उम्र के निवासियों के लिए एक उज्ज्वल और स्वस्थ भविष्य बनाने के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

उपायुक्त ने उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मियों को इन आवश्यक योजनाओं के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए दृढ़ संकल्प के साथ काम करते रहने का निर्देश दिया।बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस शौकत महमूद मलिक, जिला समाज कल्याण अधिकारी अब्दुल रहीम और बाल विकास परियोजना अधिकारी और आईसीडीएस विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: Rajouri , DDC Rajouri , District Development Commissioner Rajouri , Vikas Kundal , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , District Administration Rajouri

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD