Friday, 12 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब की मंडियों में गेहूं की आवक, खरीद व लिफ्टिंग का काम शुरू सांसद के रूप में 2 वर्षों की उपलब्धियाँ एवं निराशाएं -संजीव अरोड़ा मेरे दिल के करीब है जयपुर-भूमि पेडनेकर "एरियल" के नए अभियान में अनिल कपूर और सोनम कपूर ने होम टीम में साझेदारी के महत्व पर जोर दिया ईद 2025 होगा सलमान खान की ‘सिकंदर’ के नाम लुब्रिज़ोल कॉर्पोरेशन ने पुणे में नया ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर शुरू किया भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई चिकित्सा प्रकोष्ठ की नई कार्यकारिणी की पहली बैठक पंजाब में शराब नीति घोटाले और अवैध खनन की सी.बी.आई जांच की मांग की: सरदार बिक्रम सिंह मजीठिया कुरूक्षेत्र लोकसभा चुनावों में सर्वहित पार्टी एवं स्व. तेजी मान के बेटे बोनी मान ने दिया इनेलो को समर्थन अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने कहा, अकाली दल बादल के अंत की शुरुआत सनौर में बीजेपी को मिल रही मजबूती, दर्जनों गांवों के अनेकों परिवार भाजपा में शामिल मुख्यमंत्री बहुत तनाव में हैं इसलिए कर रहे हैं उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर "नैतिकता ये कहती है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल त्यागपत्र दे दे"- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज सिर एवं गर्दन कैंसर अवेयरनेस मंथ मतदाता घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं फोटोयुक्त डिजिटल वोटर कार्ड हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज, पार्षद राजकुमार ने थामा कांग्रेस का दामन भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत कांग्रेस में शामिल लोक सभा मतदान 2024 के मद्देनज़र मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा पी. ए. एम. एस. की शुरुआत ईद पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे सुख औजला और बाबर औजला, कहा विकास के लिए भाईचारा जरूरी अमृतसर एलपीयू की वुमन टीम ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी ई-स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप- 2024 में विजयी रही सीजीसी लांडरां में टेक इंडस्ट्री में फ्यूचर ट्रेंड्स को लेकर एक्सपर्ट इंटरेक्शन का आयोजन

 

सड़क सुरक्षा को लेकर 20 से 26 नवम्बर तक चलेगा विशेष अभियान : डॉ. निपुण जिंदल

दोपहिया वाहनों और स्कूली गाड़ियों का होगा निरीक्षण, नियमों की अहवेलना करने पर कटेंगे चालान

Himachal Admin, Dr. Nipun Jindal, Deputy Commissioner Kangra, Himachal Pradesh
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

धर्मशाला , 04 Nov 2023

जिला कांगड़ा में दोपहिया वाहन और स्कूली बच्चों को ले जाने के लिए उपयोग में लाई जा रही निजी टैक्सी के निरीक्षण को लेकर 20 से 26 नवम्बर तक विशेष अभियान चलाया जाएगा। सप्ताह भर चलने वाले इस अभियान में वाहनों की सड़क सुरक्षा संबंधित जांच करने के साथ वाहन चालकों को रोड सेफ्टी नियमों के तहत जागरुक किया जाएगा।

 जिलाधीश कार्यालय में आज शनिवार को जिला रोड सेफ्टी कमेटी तथा स्कूल वाहन दिशानिर्देश निगरानी व कार्यान्वयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त डॉ. निपुण जिंदल ने बात कही। उन्होंने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाने के लिए रोड सेफ्टी नियमों की अनुपालना अति आवश्यक है।

नियमों की अनुपालना करेंगे सुनिश्चित

उपायुक्त ने सड़क सुरक्षा को लेकर सर्वोच्च न्यायालय, भारत सरकार और राज्य सरकार के निर्देशों की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश विभागों को दिए। उन्होंने कहा कि अक्सर देखने में आया है कि दोपहिया वाहन बड़ी संख्या में सड़क दुर्घटनाओं का शिकार होते हैं। दोपहिया वाहन चालक यातायात तथा सड़क सुरक्षा नियमों का पालन करें, इसको सुनिश्चित बनाने के लिए जागरूकता के साथ-साथ जांच की भी सख्त आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि इसके लिए जिला प्रशासन, परिवहन और पुलिस विभाग के साथ मिलकर 20 से 26 नवम्बर, 2023 तक एक विशेष अभियान चलाएगा। अभियान के चलते जिले में रोड सेफ्टी नियमों को लेकर अन्य वाहनों की भी जांच की जाएगी तथा नियमों का उल्लंघन करने पर चालान भी काटे जाएंगे।

ट्रक व टैक्सी यूनियन के लिए लगेंगे मेडिकल कैंप

डीसी ने बैठक में स्वास्थ्य विभाग और परिवहन विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि जिले में काम कर रही प्रमुख ट्रक तथा टैक्सी यूनियन से संपर्क कर चालकों के लिए विशेष मेडिकल कैंप का आयोजन किया जाए। उन्होंने कहा कि एचआरटीसी चालकों और कर्मचारियों के लिए भी इन चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन मेडिकल कैंप में उनके स्वास्थ्य जांच और जरूरी परामर्श के साथ रोड सेफ्टी नियमों के बारे में भी विस्तार से बताया जाएगा। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को सड़क दुर्घटना संबंधित मामलों को अन्य विभागों के साथ साझा करने और ऑनलाइन अपलोड करने के निर्देश दिए।

शाम 6 से 9 के बीच बढ़ेगी पैट्रोलिंग

डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि विवरण से पता चला है कि जिले में अधिकतक सड़क दुर्घटनाएं शाम 6 से रात 9 बजे के बीच हुई हैं। उन्होंने पुलिस विभाग को इस दौरान पैट्रोलिंग बढ़ाने के निर्देश दिए तथा नियमों की अहवेलना करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करने की बात कही। उन्होंने कहा कि पुलिस विभाग हर सड़क दुर्घटना का रिकॉर्ड अपने पास रखकर उसे ऑनलाइन अपलोड करे जिससे सड़क दुर्घटनाओं का सही डेटा प्रशासन के पास उपलब्ध हो।

बेहतर आपसी समन्वय से मिलेंगे परिणाम

डीसी ने कहा कि लोक निर्माण विभाग, पुलिस विभाग, एनएचएआई और परिवहन विभाग बेहतर आपसी समन्वय से कार्य करते हुए दुर्घटना संभावित प्रमुख ब्लैक स्पॉट्स को चिन्हित करें और इसकी जानकारी प्रशासन को उपलब्ध करवाएं। उन्होंने ऐसे स्थानों पर सड़क सुरक्षा नियमों से संबंधित साइनबोर्ड और होर्डिंग्स लगाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि जिले में जो भी दुर्घटना संभावित मुख्य स्थान हैं, उनको दुरुस्त करने के लिए कैंपेन मोड पर कार्य किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग बेहतर आपसी तालमेल से सड़क दुर्घटनाओं को न्यूनतम करने की दिशा में योजना बनाएं और तदनुसार कार्य करें।

आरटीओ ने दी जानकारी

बैठक में आरटीओ प्रदीप कुमार ने जिला में सड़क सुरक्षा और उससे संबंधित विभिन्न गतिविधियों का जानकारी दी। उन्होंने उपायुक्त के निर्देशों की पालना सुनिश्चित बनाने की दिशा में कार्य करने की प्रतिबद्धता जाहिर की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

Tags: Himachal Admin , Dr. Nipun Jindal , Deputy Commissioner Kangra , Himachal Pradesh

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD