Monday, 26 February 2024

 

 

खास खबरें पठानकोट को विशेष औद्योगिक और व्यापारिक पैकेज देने की संभावना तलाशेंगे : भगवंत सिंह मान व्यापारियों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान करने का अवसर बनी सरकार-व्यापार मिलनी पठानकोट में उद्योग और पर्यटन को उत्साहित करने के लिए पंजाब सरकार की प्रशंसा की पंजाब साईबर क्राइम डिवीजऩ ने साईबर वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए बैंकों को पुलिस के साथ तालमेल करने के लिए नोडल अफ़सर नियुक्त करने के लिए कहा संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के ‘प्रोजेक्ट अमृत’ का सफल आयोजन मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लाहौल शरद उत्सव का शुभारम्भ किया 2.42 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन : सुखविंदर सिंह सुक्खू उर्वशी रौतेला ने बनाया विश्व रिकॉर्ड स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार के लिए पंजाब सरकार नहीं छोड़ रही कोई कमी : ब्रम शंकर जिम्पा गांव खटकड़ कलां में अयोजित कबड्डी कप में शामिल हुए सांसद मनीष तिवारी सरकारी स्कूल शिक्षा में उत्कृष्टता के उच्च मानक कर रहे स्थापित : रोहित ठाकुर सरकारी स्कूलों के विद्यार्थी हर क्षेत्र में अव्वल बुटेल ने किए 3 करोड़ की विकास परियोजनाओं के शिलान्यास-उद्घाटन एलपीयू के11वें दीक्षांत समारोह में ऑस्ट्रेलियाई के पूर्व प्रधान मंत्री टोनी एबॉट मुख्य अतिथि रहे नरेंद्र मोदी ने संगरूर में पीजीआईएमईआर के 300 बिस्तरों वाले सैटेलाइट सेंटर को राष्ट्र को समर्पित किया मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लाहौल शरद उत्सव का शुभारम्भ किया 2.42 लाख महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये मिलेगी पेंशन : सुखविंदर सिंह सुक्खू सरकारी स्कूल शिक्षा में उत्कृष्टता के उच्च मानक कर रहे स्थापित : रोहित ठाकुर स्पीकर कुलतार सिंह संधवां ने पंजाब उर्दू अकादमी, मालेरकोटला के सालाना इनाम वितरण और सम्मान समारोह और रस्म-ए-इजराअ के मौके पर की शिरकत पंजाब पुलिस ने लोगों तक सुविधाजनक पहुँच बढ़ाने के लिए नयी ट्रैफ़िक सलाहकार कमेटी का किया गठन मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब को देश का अग्रणी राज्य बनाने के लिए लोगों को ‘कार्य की राजनीति’ का डटकर समर्थन करने का न्योता 1978 बैच के पूर्व छात्रों ने PEC का किया दौरा

 

पंजाब सरकार की पुरज़ोर कोशिशों से विश्व भर के अग्रणी उद्योगपति पंजाब का रुख करने लगे : भगवंत सिंह मान

राजपुरा में 138 करोड़ रुपए की लागत से बन रहे नीदरलैंड आधारित केटल फीड प्लांट का नींव पत्थर रखा

Bhagwant Mann, Bhagwant Singh Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

राजपुरा ( पटियाला) , 01 Oct 2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने कहा है कि राज्य सरकार की कोशिशों से दुनिया भर के अग्रणी उद्योगपति अब राज्य का रुख करने लगे हैं। नीदरलैंड आधारित केटल फीड प्लांट का नींव पत्थर रखने के बाद इक्ट्ठ को संबोधन करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि रिवायती फसलों की खेती कर रहे पंजाब और हरियाणा के किसान फ़सली विभिन्नता के लिए नये रास्ता तलाश रहे हैं या वह बेहतर कमाई के लिए बाग़बानी, डेयरी, मुर्ग़ी पालन, मछली पालन, सूअर पालन और अन्य पेशों की तरफ जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पशुओं की फीड बनाने वाली दुनिया भर की 10 अग्रणी कंपनियों में से एक डी हियूज़ ने यहाँ प्लांट स्थापित करने जा रही है और 138 करोड़ रुपए की लागत से राजपुरा में बन रहे इस प्लांट से ऐसे किसानों की उम्मीदें जगीं हैं। भगवंत सिंह मान ने उम्मीद जताई कि बेहतरीन प्रौद्यौगिकी के आने से किसानों की आय में विस्तार होगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह नीदरलैंड की किसी एक कंपनी का पंजाब में पहला बड़ा निवेश है। उन्होंने कहा कि नीदरलैंड को विश्व भर में कृषि उत्पादों का सबसे बड़ा निर्यातक माना जाता है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि यह प्लांट पशुओं के लिए हरेक तरह के उत्पाद बनाऐगा, जिनमें कम्पाउंड फीड, कनस्टरेटस, बेस मिक्स और डेयरी मिनरल मिक्स शामिल हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस प्लांट का पहला पड़ाव साल 2025 की पहली तिमाही तक मुकम्मल हो जायेगा, जो 180 किलो मीट्रिक टन पशुओं की फीड तैयार करेगा। इस क्षमता में 240 किलो मीट्रिक टन तक विस्तार किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस फैक्ट्री में उत्पादन के लिए दो लाईनें होंगी। भगवंत सिंह मान ने कहा कि उन्होंने पिछले साल निवेश लाने का भरोसा दिया था और राज्य सरकार के यत्नों से अब उद्योगपति पंजाब की तरफ आ रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाबी मूल से ही उद्यमी और लीडरशिप के गुणों से भरपूर हैं, जिस कारण उन्होंने दुनिया भर में अपनी जगह बनाई है। उन्होंने कहा कि पंजाबियों की मेहनत का कोई जवाब नहीं है, जिस कारण पंजाबी हरेक क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ते हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब को तरक्की की बुलन्दियों पर पहुँचाने के लिए इस उद्यमी भावना के उचित प्रयोग के लिए हर संभव कोशिश कर रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार के यत्नों से अब तक पंजाब में 50840 करोड़ रुपए का निवेश आया है। उन्होंने कहा कि टाटा स्टील ने जमशेदपुर के बाद पंजाब में सबसे बड़ा निवेश किया है। उन्होंने साथ ही कहा कि जिन्दल स्टील, वरबीयो, कलास, टैफे, हिन्दोस्तान लीवर और अन्य कंपनियां भी पंजाब में निवेश कर रही हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि इससे पंजाब के 2.25 लाख नौजवानों को रोज़गार मिलेगा। उन्होंने कहा कि यह प्लांट उनके मुँह पर तमाचा है, जो कहते थे कि पंजाब में कोई बड़ा निवेश नहीं होगा। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अब राज्य के पास उद्योग अनुकूल सिंगल विंडो सिस्टम है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पहला यह सिस्टम सिर्फ़ ढकोसला होता था और इसका सही प्रयोग नहीं होता था। उन्होंने कहा कि पहले एम. ओ. यू. परिवारों के साथ होते थे परन्तु अब यह पंजाब के लोगों के साथ हो रहे हैं। मुख्यमंत्री ने उम्मीद जताई कि यह प्लांट किसानों की आय में विस्तार करने के लिए एक प्रेरक के तौर पर काम करेगा। लोगों के साथ अपनी भावुक सांझ का ज़िक्र करते हुये उन्होंने कहा कि पंजाबियों की तरह नीदरलैंड के लोग भी मेहनती और सहनशील हैं। भगवंत सिंह मान ने कहा कि दोनों मुल्कों के लोगों की मदद से आर्थिक विकास की एक नयी कहानी लिखी जायेगी। मुख्यमंत्री ने आशा अभिव्यक्ति कि यह उद्योगपति राज्य को विश्व भर में औद्योगिक हब के तौर पर उभारने के लिए ब्रांड अम्बैसडर साबित होंगे। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार ने राज्य में उद्योग अनुकूल अनुकूल माहौल प्रदान किया है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाबी अपने उद्यमी स्वभाव के कारण इस औद्योगिक विकास को नयी ऊँचाईयों पर लेकर जाएंगे। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब मौकों की धरती और देश का प्रवेश द्वार है। उन्होंने कहा कि दुनिया भर के कारोबारियों को राज्य में निवेश करके बेहद लाभ होगा क्योंकि पंजाब अब देश के औद्योगिक केंद्र के तौर पर तेज़ी से तरक्की कर रहा है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब में पूरी तरह सांप्रदायिक सदभावना, उद्योगों के लिए अनुकूल अमन वाला माहौल है, जो उद्योग के समूचे विकास, ख़ुशहाली और तरक्की को और तेज़ी दे रहा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगपतियों को अपने कारोबार और फ़ैक्टरियाँ बढ़ाने के लिए इस अनुकूल माहौल और बेहतरीन बुनियादी ढांचे, बिजली, हुनरमंद मानवीय साधनों और बेहतरीन औद्योगिक और कामकाजी माहौल का अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए। उद्योगपतियों का स्वागत करते हुये उन्होंने कहा कि हमारी सरकार पंजाब की तरक्की के लिए हमेशा नये विचारों और खोजों के लिए तैयार है। भगवंत सिंह मान ने कहा कि पंजाब सरकार के यत्नों से राज्य हरेक क्षेत्र में सफलता की नयी इबारत लिख रहा है।

 

Tags: Bhagwant Mann , Bhagwant Singh Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD