Friday, 01 March 2024

 

 

खास खबरें शहर के पुलिस अधिकारियों के लिए साइबर सुरक्षा पाठ्यक्रम का सफल समापन हमें वास्तविक जीवन में उभरती प्रौद्योगिकियों की चुनौतियों को देखना चाहिए : डॉ. शांतनु भट्टाचार्य मुख्यमंत्री द्वारा पंजाब इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज का उद्घाटन पंजाब सरकार पहले पड़ाव में 260 खेल नर्सरियाँ खोलेगी: मीत हेयर चेतन कृष्णा मल्होत्रा द्वारा शिव शंकर भोले महाकाल भजन हुआ शिवरात्रि के अवसर पर टी सीरीज पर रिलीज़ लोगों को बेहतरीन स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रहे हैं आम आदमी क्लीनिक: ब्रम शंकर जिम्पा बिल का भुगतान करने के बदले 15,000 रुपए की रिश्वत लेता ई.एस.आई. क्लर्क विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने ‘होशियारपुर नेचर फैस्ट-2024’ की तैयारियों का लिया जायजा हरियाणा में कबूतरबाजी पर लगाम लगाने के लिए हरियाणा टैªवल एजेंटों का पंजीकरण और विनियमन विधेयक, 2024 हुआ पारित - गृह मंत्री अनिल विज हरियाणा सरकार द्वारा भविष्य में जितने भी मैडीकल कालेज बनाए जांएगें उनमें नर्सिग कालेज भी होगा- चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री अनिल विज होशियारपुर का सर्वांगीण विकास प्राथमिकता : ब्रम शंकर जिम्पा पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने सांसद विक्रम साहनी को डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान की एलपीयू द्वारा दो दिवसीय भारतीय उद्यमिता कॉन्क्लेव '24 की मेजबानी बेला कॉलेज ऑफ फार्मेसी में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस समारोह 6 लाख रुपए की रिश्वत लेने वाला ए.एस.आई विजीलैंस ब्यूरो ने किया गिरफ्तार सदन में भाजपा सरकार जितने बिल लाती है उतने ही घोटाले साथ लेकर आते हैं: अभय सिंह चौटाला भगवंत सिंह मान ने जालंधर वासियों को 283 करोड़ के विकास प्रोजैक्टों का दिया तोहफा लोगों के लिए जवाबदेह और असरदार व्यवस्था कायम करने के लिए पंजाब पुलिस को आधुनिक राह पर लाया गया : भगवंत सिंह मान पल्लेदार राज्य के आर्थिक ढांचे का एक अहम हिस्सा: लाल चंद कटारूचक्क खेलों में पंजाब की खो चुकी शान बहाल करने के लिए राज्य सरकार की कोशिशें रंग लाईं मान सरकार पंजाब की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और पर्यटन को प्रफुल्लित करने के लिए यत्नशील: चेतन सिंह जौड़ामाजरा

 

आयुष्मान भव अभियान के तहत- ब्लाक खुईखेड़ा में लोगों को दिलाई अंगदान करने की शपथ

अंगदान करने से बचाई जा सकती दूसरे इंसान की ज़िंदगी: डॉ. गांधी

Health, Senior Medical Officer, Fazilka
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फाजिल्का , 30 Sep 2023

ज़िला उपायुक्त डाॅ. सेनु दुग्गल के दिशा-निर्देश और सिविल सर्जन डॉ. सतीश गोयल, सहायक सिविल सर्जन डॉ. बबीता के नेतृत्व में स्वास्थ्य विभाग के तहत फाजिल्का जिले में आयुष्मान भव कार्यक्रम के तहत ब्लाक खुईखेड़ा में सीनियर मैडिकल अफ़सर डॉ. विकास गांधी की देखरेख में विभिन्न गाँवों में अंगदान करने हेतु लोगों को जंगरूकता कैंप लगा कर उनको शपथ दिलाई जा रही है।

इस मोके एसएमओ डॉ. गांधी ने बताया कि किडनी, लिवर, दिल की बीमारी तेजी से बढ़ रही है। खराब जीवनशैली से लेकर अस्वस्थ खानपान के कारण वक्त से पहले लोगों के ये अंग खराब हो जाते हैं। 

इनकी जिंदगी बचाने के लिए कई बार दूसरे अंगों की जरूरत पड़ती है, मगर जागरुकता की कमी से समय पर ऑर्गन नहीं मिल पाता।इस लिए विभाग व सरकार की और से समय समय और अंगदान करने के लिए जागरूकता कैम्प लगाए जाते है। जिससे लोगों में इस प्रक्रिया के बारे में जानकारी फैले और कोई भी इंसान अंग की कमी से जिंदगी ना खोए। 

डॉ. गांधी ने कहा कि किडनी डोनेशन किसी जिंदा व्यक्ति से लिया जा सकता है, लेकिन दिल, लिवर जैसे अंग को किसी मृत व्यक्ति से लिया जाता है, जिसने उसे डोनेट किया हो। जिंदा रहते हुए एक किडनी या लिवर का एक हिस्सा डोनेट किया जा सकता है। ऐसी डोनेशन अधिकतर परिवार या दोस्तों के बीच की जाती है।

ब्लाक मास मीडिया इंचार्ज सुशील कुमार ने बताया कि विभिन्न गाँवों में लगने वाले आयुष्मान भव अभियान जो 17 सितंबर 2023 से 02 अक्टूबर 2023 तक चलाया जाना है। जिसमें स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को अधिक आरामदायक वातावरण में स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए विभिन्न गतिविधियां की जा रही है। 

उन्होंने बताया कि ऑर्गन डोनेटर बनने के लिए आपको अपने देश की कुछ चुनिंदा संस्थाओं में खुद को रजिस्टर करना होता है। उसमें बताना होता है कि आप कौन-सा अंग डोनेट करने जा रहे हैं। लेकिन फिर भी मृत होने के बाद कई बार वो ऑर्गन सही स्थिति में नहीं होता, जिसकी वजह से डोनेशन नहीं हो पाती। 

अधिकतर लोगों को लगता है कि उम्र निकलने पर ऑर्गन डोनेट नहीं किए जा सकते हैं। लेकिन यह पूरी प्रक्रिया आपके अंगों के स्वास्थ्य पर निर्भर करती है। इसलिए बुजुर्ग लोग भी ऑर्गन डोनेट कर सकते हैं, बशर्ते उनके अंग सही हेल्थ में हों। 

इस मोके एसएमओ डॉ. विकास गांधी, डॉ. चरणपाल, बीईई सुशील कुमार, हेल्थ वर्कर जगदीश कुमार, सीएचओ मधु, एएनएम ममता रानी, आशा वर्कर परमजीत, सीमा, आँगनवाडी वीर दविंद्र, हरजीत कौर व अन्य ग्रामीण उपस्तिथ थे।

 

Tags: Health , Senior Medical Officer , Fazilka

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD