Wednesday, 28 February 2024

 

 

खास खबरें सदन में बजट पर चर्चा के दौरान अभय सिंह चौटाला ने बीजेपी और जेजेपी को घेरा दंगल से एटली की जवान तक : सान्या मल्होत्रा की सफल यात्रा डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल व एस.एस.पी ने 14 स्वीप वोटर जागरुकता वैनों को हरी झंडी दिखा किया रवाना आम आदमी क्लीनिक खुलने से लोगों को घरों के नजदीक मिली बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाः ब्रम शंकर जिंपा मिशन रोजग़ार: दो सालों में मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने पंजाब के नौजवानों को सरकारी नौकरियाँ देकर 40,000 से अधिक परिवारों का जीवन किया रौशन सिविल अस्पताल बठिंडा का मेडिकल अफ़सर और सफ़ाई सेवक दूसरी किश्त के तौर पर 5,000 रुपए रिश्वत लेते हुए विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू तीरअदाजी के एशिया कप में प्रणीत कौर और सिमरनजीत कौर ने पांच पदक जीते रेलवे उन्नयन से हिमाचल में रेलवे बुनियादी ढांचे को नई गति मिलेगी : शिव प्रताप शुक्ल डिप्टी कमिश्नर ने रैड क्रास के कार्यकारिणी सदस्यों के साथ बैठक कर लिया सोसायटी के कामकाज का जायजा PEC ने नेशनल साइंस डे मनाया आम आदमी क्लीनिक के माध्यम से लोगों के घरों के नजदीक दी जा रही है निःशुल्क बुनियादी स्वास्थ्य सेवाएं : करमजीत कौर इंडियन नेशनल लोकदल के अध्यक्ष नफे सिंह राठी की हत्या के मामले की जांच सीबीआई से करवाई जाएगी : गृह मंत्री अनिल विज मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने 15.43 करोड़ रुपये लागत के जवाहर लाल नेहरू ललित कला राजकीय महाविद्यालय भवन का लोकार्पण किया संत निरंकारी चैरिटेबल फाउंडेशन के ‘प्रोजेक्ट अमृत’ का सफल आयोजन पंजाब मंडी बोर्ड में श्री गुरु रविदास जी का जन्मदिवस मनाया PEC छात्रों के बैंड् 'मुक्तलिफ़' ने IIT जोधपुर में मचाई धूम कान्स और टाइम्स स्क्वायर के बाद, सोनिया कोहली की फिल्म 'क़ैद- नो वे आउट' ने मचाई पंजाब में धूम जल आपूर्ति एवं स्वच्छता मंत्री ब्रह्म शंकर जिम्पा ने विभाग के प्रमुख प्रोजेक्टों का लिया जायज़ा मिशन समरथ के नतीजे उत्साहजनक: हरजोत सिंह बैंस अमृतसर इम्प्रूवमेंट ट्रस्ट के जेई और क्लर्क को विजिलेंस ब्यूरो ने 50 हजार रुपये रिश्वत लेते पकड़ा PEC के छात्रों ने IIT जोधपुर में नृत्य का किया बेहतरीन प्रदर्शन

 

अमन अरोड़ा द्वारा सुनाम हलके के सभी सरकारी हाई स्कूलों में 4डी विशेषता वाली एक्स. आर लैबज़ का उद्घाटन

इस से पहले सुनाम हलके सीनियर सकैंडरी स्कूलों में रोबोटिक लैबज़ की गई थी स्थापित

Aman Arora, AAP, Aam Aadmi Party, AAP Punjab, Aam Aadmi Party Punjab,Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

सुनाम उधम सिंह वाला , 23 Sep 2023

मुख्य मंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य में स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में एक अन्य मील पत्थर स्थापित करते हुए पंजाब के कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने विधान सभा हलका सुनाम अधीन आते सभी सरकारी हाई स्कूलों में 4डी विशेषता वालें एक्स.आर लैबज़ का उद्घाटन किया, जिससे हलका सुनाम न केवल पंजाब बल्कि देश का ऐसा पहला हलका बन गया है जिसके सभी हाई स्कूल इस अति आधुनिक सुविधा के साथ लैस है।

आज सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूल (लड़कियाँ) सुनाम में आयोजित उद्घाटन समारोह दौरान कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने कहा कि हलके में स्कूली शिक्षा को बुलन्दियों पर ले जाने के निश्चित लक्ष्य को साकार करने के लिए अति आधुनिक प्रौद्यौगिकी का प्रयोग वाला यह ऐकस्टैंडैंट रिऐलटी(एक्स. आर) लैबज़ प्रोजैक्ट जर्मनी कंपनी मिराकल. IO के सहयोग से शुरू किया गया है जिससे हमारे विद्यार्थी अपनी रचनात्मक और गुणात्मक सोच को विकसित करते समय के साथी बन कर भविष्य में बड़ी प्राप्तियां करने के समर्थ बनेंगे। 

उन्होंने बताया कि विज्ञान जैसे विषयों को रोचकता भरपूर बनाने में यह लैबज़ लाभदायक साबित होंगी जिसके अंतर्गत विद्यार्थी क्लासरूम में बैठ कर ही स्करीन पर संबंधित विषय वस्तु की 4 डायमेंशन के हर पक्ष को महसूस कर सकेंगे और सीमित समय में ही विषय के बारे में प्रयोगी तौर पर जानकार हो सकेंगे।

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने बताया कि इससे करीब 4 महीने पहले हलका सुनाम के सभी 18 सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूलों को अति आधुनिक रोबोट लैबज़ के साथ लैस किया गया था जिसके बढ़िया नतीजे सामने आने लगे है। उन्होंने कहा कि हाल ही में पंजाब सरकार द्वारा राज्य में शिक्षा के मानक को और ऊँचा उठाने के उद्देश्य से 1600 करोड़ रुपए जारी किए गए है। 

उन्होंने विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देते हुए कहा कि अपनी मेहनत, हिम्मत, अथक प्रयासों और बुलंद इरादो के साथ पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए ज़रूरी सुविधाएं मुहैया करवाने में पंजाब सरकार द्वारा कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जाएगी। उन्होंने बताया कि यह महत्वपूर्ण प्रोजैक्ट नैकसजैन और इंडियन बैंक के सहयोग के साथ पूरा हो सका है। 

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि शिक्षा और सेहत सुविधाओं मुहैया करवाने के लिए वह निजी तौर पर शुरू से ही सक्रिय रहे है और पिछले डेढ़ साल से लगातार पंजाब सरकार के नेतृत्व नीचे इन दोनों ही क्षेत्रों में वाला दर्जे की सुविधाएं मुहैया करवाने में कोई कमी बाकी नहीं छोड़ी जा रही।

इस मौके स्कूली छात्रा जसलीन कौर ने अपना अनुभव सांझा करते हुए बताया कि वह रोबोटिक लैब के द्वारा पिछले 4 महीनों से पढ़ाई कर रही है और इस सुविधा के द्वारा देश के दूसरे राज्यों के विद्यार्थियों के साथ निरंतर विचार -विमर्श कर उसका बौद्धिक विकास हो रहा है। 

कैबिनेट मंत्री ने बच्चों की प्रशंसा करते कहा कि हर बच्चे में कोई न कोई गुण है जिसको तराशना समय की ज़रूरत है और हमारी सरकार इस दिशा में निरंतर ठोस काम कर रही है। उन्होंने कहा कि हाई टेक प्रौद्यौगिकी के प्रयोग के साथ विद्यार्थी स्व भरोसे को मज़बूत करेंगे और अपने कौशल को पूरी दुनिया सामने लाने के समर्थ बनेंगे।

इस मौके मिराकल. IO के वैंचर बिल्डर मैडम कृष्णा तोपरानी ने इस तकनीक बारे अध्यापकों और विद्यार्थियों को तकनीकी प्रशिक्षण दिया जबकि इंडियन बैंक के जनरल मैनेजर विजय सारंगी और मैनेजर संजे कुमार ने पंजाब सरकार और कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा का धन्यवाद किया। इस मौके स्कूल की प्रिंसीपल नीलम रानी ने धन्यवादी शब्द सांझा किए। समारोह दौरान नैकसजैन के सी.ई.ओ अमित सिंगला, चेयरमैन मार्केट समिति मुकेश जुनेजा भी उपस्थित थे।

 

Tags: Aman Arora , AAP , Aam Aadmi Party , AAP Punjab , Aam Aadmi Party Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD