Sunday, 03 March 2024

 

 

खास खबरें कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत स्थानीय निकाय विभाग और संसदीय मामलों के कैबिनेट मंत्री बलकार सिंह द्वारा धर्मकोट के नये बस स्टैंड का उद्घाटन भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल द्वारा पंजाब में 165 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित मुख्यमंत्री की नौजवानों से अपील : पंजाब के सामाजिक-आर्थिक विकास में सक्रिय हिस्सेदार बनने के लिए नये विचारों और खोजों का प्रयोग करें हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की विविध विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया अमित शाह ने नेशनल अर्बन कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NUCFDC) का उद्घाटन किया कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत आईवीवाई ग्रुप ने ओबेसिटी हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने किया "जिगरबाज खेल महासंग्राम" का पोस्टर लॉन्च आर्टिकल 370 ने कई लोगों को प्रेरित किया : यामी गौतम मेरे लिए किरदार से प्यार करना ज़रूरी है- राशि खन्ना त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा होशियारपुर और साथ लगते कंडी क्षेत्रों के गाँवों को नहरी पानी प्रोजैक्ट मुहैया करवाने की हिदायत मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब विधानसभा में दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि भेंट पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में 'नए युग के विश्वविद्यालयों का विचार' विषय पर स्थापना दिवस व्याख्यान का आयोजन हिमाचल प्रदेश राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष नंद लाल ने की मुख्यमंत्री से भेंट भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं पर व्यय किए जाएंगे 143.16 करोड़ रुपयेः मुख्यमंत्री विधानसभा में कांग्रेस का रवैया बेहद दुर्भाग्यपूर्ण : हरसुखिंदर सिंह बब्बी बादल बादल परिवार सरकारी सुविधाओं का आदतन लाभार्थी : मलविंदर सिंह कंग समाज के साधन संपन्न और हाशीए पर धकेले वर्गों के बीच वाला फ़र्क मिटाने के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह वचनबद्ध : राज्यपाल

 

जम्मू-कश्मीर निवेश हेतु सूर्योदय क्षेत्र के रूप में उभर रहा है, नए व्यवसाय स्थापित हो रहे हैं : राजीव राय भटनागर

डिजिटल जम्मू-कश्मीर ने सरकार से लोगों को सत्ता हस्तांतरित की-मुख्य सचिव

Rajiv Rai Bhatnagar, Rajeev Rai Bhatnagar, Advisor to Lieutenant Governor, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Arun Kumar Mehta, Dr. Arun Kumar Mehta
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 20 Sep 2023

उपराज्यपाल के सलाहकार राजीव राय भटनागर ने यहां शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर में इंडिया कोल्ड चेन सम्मेलन-हिमालयन चैप्टर को संबोधित करते हुए कहा कि जम्मू और कश्मीर शांति, विकास, स्थिरता के त्वरित पथ पर है और निवेश के साथ-साथ नए व्यापारिक प्रतिष्ठानों की स्थापना के लिए सूर्योदय क्षेत्र के रूप में उभर रहा है।

यह अपनी तरह का पहला सम्मेलन, कृषि और किसान कल्याण विभाग और पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा नेशनल सेंटर फॉर कोल्ड चेन डेवलपमेंट के सहयोग से नॉलेज पार्टनर और थिंक टैंक के रूप में आयोजित किया गया।इस अवसर पर मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, संयुक्त सचिव (बागवानी), कृषि एवं किसान कल्याण विभाग भारत सरकार प्रिय रंजन वर्मा, उपकुलपति स्कास्ट-के प्रो. नजीर अहमद गनई, निदेशक बागवानी कश्मीर गुलाम रसूल, सीओओ, एनसीसीडी, अध्यक्ष पीएचडीसीसीआई-कश्मीर तथा अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

सम्मेलन में जम्मू-कश्मीर फल एवं सब्जी प्रसंस्करण और एकीकृत कोल्ड चेन एसोसिएशन, कोल्ड स्टोरेज संघों, कृषि विशेषज्ञों और वैज्ञानिकों, फल उत्पादकों, उद्यमियों और कृषि उद्यमियों के प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सलाहकार भटनागर ने इस बात पर प्रकाश डाला कि यह सम्मेलन जम्मू और कश्मीर में स्थानीय उद्यमियों के लिए कोल्ड चेन उद्योग में गहराई तक जाने, निवेश करने और फलने-फूलने के लिए एक सक्षम मंच तैयार करेगा। 

उन्होंने कहा कि यह मंच जम्मू-कश्मीर के उद्यमियों के लिए अपने क्षेत्रीय आसपास के क्षेत्र में नवीनतम कोल्ड चेन प्रौद्योगिकियों और बुनियादी ढांचे के साथ जुड़ने और उन तक पहुंचने का एक अनूठा अवसर है। सलाहकार ने इस बात पर जोर दिया कि यह सम्मेलन कोल्ड चेन उद्योग में बहुत अधिक मूल्य जोड़ेगा और बागवानी, कृषि और अन्य संबंधित क्षेत्रों के विकास में योगदान देगा।

जम्मू-कश्मीर में चल रहे विकास पर बोलते हुए, सलाहकार भटनागर ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में ‘व्यापार करने में आसानी‘ में उल्लेखनीय सुधार हुआ है क्योंकि नवीन डिजिटल माध्यमों से जवाबदेही और पारदर्शिता कई गुना बढ़ गई है। जम्मू-कश्मीर में लगभग 15 उत्पादों को जीआई टैग दिया गया है, जिससे उत्पादों में काफी मूल्यवर्धन होगा और दुनिया भर में उनकी पहुंच बढ़ेगी। समग्र कृषि विकास कार्यक्रम अगले पांच वर्षों में कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के पारिस्थितिकी तंत्र को बदल देगा।

इसके अतिरिक्त सलाहकार ने कहा कि हमारा देश दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की दिशा में काम कर रहा है और हमें प्रतिस्पर्धी होने, गुणवत्ता के साथ अपने संसाधनों का अनुकूलन करने और अत्याधुनिक प्रक्रियाओं और प्रौद्योगिकी का उपयोग करने की आवश्यकता है। 

सभा को संबोधित करते हुए, मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता ने कहा कि यह किसानों की आय दोगुनी करने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच है क्योंकि जम्मू-कश्मीर के उद्यमियों और फल उत्पादकों को कोल्ड चेन उद्योग की विशाल क्षमता का पता लगाने और इस क्षेत्र के भीतर मूल्यवान कनेक्शन को बढ़ावा देने का अवसर मिलेगा।

मुख्य सचिव ने इस बात पर प्रकाश डाला कि उच्च घनत्व कृषि योजना की शुरुआत से अगले तीन से चार वर्षों में सेब का उत्पादन कम से कम दोगुना हो जाएगा। एक जिला एक उत्पाद के तहत, जम्मू-कश्मीर के कई जिलों ने अपने उत्पादों को दुनिया भर में निर्यात करना शुरू कर दिया है, जिससे इन स्थानों की आर्थिक समृद्धि में वृद्धि हुई है।

डॉ. मेहता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ वर्षों से बहुत बदलाव देखा जा रहा है और यह ‘कारोबार करने में आसानी‘ के मामले में देश में शीर्ष उपलब्धि हासिल करने वालों में से एक बन रहा है। उन्होंने कहा कि डिजिटल जेएंडके का सपना पूरा हो गया है और जम्मू-कश्मीर ने डिजिटल मोड के माध्यम से सेवाएं प्रदान करने में शीर्ष स्थान हासिल किया है क्योंकि यहां 1033 सेवाएं ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रदान की जा रही हैं।

मुख्य सचिव ने इस बात पर जोर दिया कि डिजिटल जेएंडके ने सत्ता को सरकार और कार्यालयों से लेकर आम लोगों तक में बदल दिया है।इस अवसर पर बोलते हुए, उपकुलपति स्कास्ट-के ने कहा कि सरकार, शिक्षा जगत, उद्योग और हितधारकों के बीच यह संपर्क बैठक यहां कोल्ड चेन उद्योग को बढ़ावा देगी। उन्होंने कहा कि उपराज्यपाल, मनोज सिन्हा ने पूरे जम्मू-कश्मीर में परामर्श की संस्कृति स्थापित की है, जिससे यहां परिवर्तनकारी बदलाव आए हैं।

निदेशक बागवानी कश्मीर, सीओओ, एनसीसीडी, अध्यक्ष जेकेआईपीसीसीए और अध्यक्ष पीएचडीसीसीआई-कश्मीर ने भी इस अवसर पर बात की।सम्मेलन के दौरान, कई तकनीकी सत्र भी आयोजित किए गए, जिसके दौरान विशेषज्ञों और हितधारकों ने पूरे जम्मू और कश्मीर में कोल्ड चेन उद्योग के विकास पर विचार-विमर्श किया।

 

Tags: Rajiv Rai Bhatnagar , Rajeev Rai Bhatnagar , Advisor to Lieutenant Governor , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Arun Kumar Mehta , Dr. Arun Kumar Mehta

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD