Saturday, 02 March 2024

 

 

खास खबरें भगवंत सिंह मान और अरविन्द केजरीवाल द्वारा पंजाब में 165 और आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित मुख्यमंत्री की नौजवानों से अपील : पंजाब के सामाजिक-आर्थिक विकास में सक्रिय हिस्सेदार बनने के लिए नये विचारों और खोजों का प्रयोग करें हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल के निर्णय प्रधानमंत्री ने पश्चिम बंगाल के नादिया जिले के कृष्णानगर में 15,000 करोड़ रुपये की विविध विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास किया अमित शाह ने नेशनल अर्बन कोऑपरेटिव फाइनेंस एंड डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NUCFDC) का उद्घाटन किया कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव बजवाड़ा व किला बरुन में सीवरेज सिस्टम प्रोजेक्ट की करवाई शुरुआत आईवीवाई ग्रुप ने ओबेसिटी हेल्पलाइन नंबर लॉन्च किया क्रिकेटर दिलीप वेंगसरकर ने किया "जिगरबाज खेल महासंग्राम" का पोस्टर लॉन्च आर्टिकल 370 ने कई लोगों को प्रेरित किया : यामी गौतम मेरे लिए किरदार से प्यार करना ज़रूरी है- राशि खन्ना त्रिदेव और पंच परमेश्वर सम्मेलन में बोले नेता प्रतिपक्ष जयराम ठाकुर ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा होशियारपुर और साथ लगते कंडी क्षेत्रों के गाँवों को नहरी पानी प्रोजैक्ट मुहैया करवाने की हिदायत मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब विधानसभा में दिवंगत आत्माओं को श्रद्धांजलि भेंट पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय में 'नए युग के विश्वविद्यालयों का विचार' विषय पर स्थापना दिवस व्याख्यान का आयोजन हिमाचल प्रदेश राज्य वित्त आयोग के अध्यक्ष नंद लाल ने की मुख्यमंत्री से भेंट भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से कल्याणकारी योजनाओं पर व्यय किए जाएंगे 143.16 करोड़ रुपयेः मुख्यमंत्री विधानसभा में कांग्रेस का रवैया बेहद दुर्भाग्यपूर्ण : हरसुखिंदर सिंह बब्बी बादल बादल परिवार सरकारी सुविधाओं का आदतन लाभार्थी : मलविंदर सिंह कंग समाज के साधन संपन्न और हाशीए पर धकेले वर्गों के बीच वाला फ़र्क मिटाने के लिए पंजाब सरकार पूरी तरह वचनबद्ध : राज्यपाल बच्चों को यौन शोषण से बचाने के लिए पंजाब पुलिस की पहलकदमी ‘जागृति’ लांच सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने एफडीपी का आयोजन किया

 

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गांदरबल में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन, शिलान्यास किया

इच्छुक युवाओं के लिए जीडीसी गांदरबल में विकल्प-वेंचर इनक्यूबेशन और नॉलेज एप्लिकेशन लॉन्चपैड समर्पित

Manoj Sinha, Lieutenant Governor J&K, Raj Bhavan, Jammu, Srinagar, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

गांदरबल , 19 Sep 2023

उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गांदरबल जिले में विभिन्न विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। कमारिया स्टेडियम में एक विशाल सभा को संबोधित करते हुए, उपराज्यपाल ने जिला प्रशासन, जन प्रतिनिधियों और गांदरबल के लोगों को बधाई दी।उन्होंने कहा, जम्मू-कश्मीर में बुनियादी ढांचे के विकास में एक नई क्रांति देखी जा रही है। एक दशक से अधिक समय से लंबित कई परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं और आज लोगों को समर्पित कर दी गई हैं।

उन्होंने कहा, “पिछले चार वर्षों में तेजी से विकास और आधुनिक बुनियादी ढांचे में अभूतपूर्व निवेश जम्मू कश्मीर के आर्थिक विकास पथ को आकार दे रहा है और लोगों की आकांक्षाओं को बढ़ावा दे रहा है।”2019 से पहले, देरी एक सामान्य बात थी। अब परियोजनाओं को तेजी से पूरा करना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है। 

उन्होंने कहा, हमने यूटी भर में 1500 ऐसी परियोजनाएं पूरी की हैं जो कई सालों से लंबित थीं। उपराज्यपाल ने नागरिकों के लिए जीवनयापन में आसानी सुनिश्चित करने के लिए कई दशकों के विकासात्मक अंतराल को दूर करने के लिए यूटी प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा अलग जिला बनने के बाद गांदरबल को काफी समय तक उपेक्षित रखा गया।

जब देश प्रगति की ओर आगे बढ़ रहा था, तब यहां के लोग बुनियादी सुविधाओं से वंचित थे। बीहमा में बस टर्मिनल कॉम्प्लेक्स जैसी परियोजनाओं का आज उद्घाटन किया गया जो एक दशक पहले पूरी हो जानी चाहिए थी।उन्होंने कहा कि यूटी प्रशासन ने विकासात्मक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने और आर्थिक गतिविधियों के बड़े स्पेक्ट्रम के माध्यम से विशेष प्रोत्साहन देने के लिए कई सक्रिय कदम उठाए हैं और विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित मुद्दों को प्राथमिकता के आधार पर हल किया जा रहा है।

उपराज्यपाल ने कहा कि हम पर्यटन क्षेत्र में गांदरबल की विकास क्षमता का दोहन करने के लिए भी समर्पित प्रयास कर रहे हैं। सोनमर्ग अब वैश्विक पर्यटन मानचित्र पर है और पर्यटकों की बढ़ती आमद ने स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा दिया है।उपराज्यपाल ने विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय प्रगति करने के लिए जिला प्रशासन गांदरबल और जन प्रतिनिधियों को बधाई दी। उन्होंने रोजगार क्षेत्र में प्रयासों और पुरुष-महिला साक्षरता अंतर को कम करने के लिए स्थानीय प्रशासन की भी सराहना की।

इसके अतिरिक्त उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर केंद्रशासित प्रदेश के सामाजिक-आर्थिक विकास को आगे बढ़ाने में महिला साक्षरता में वृद्धि एक शक्ति गुणक होगी। हमें युवा उद्यमिता और स्वयं सहायता समूहों में प्रगति देखकर खुशी हो रही है। जिले के महत्वाकांक्षी युवाओं के लिए गवर्नमेंट डिग्री कॉलेज में विकल्प-वेंचर इनक्यूबेशन एंड नॉलेज एप्लीकेशन लॉन्चपैड सेंटर को समर्पित करते हुए, उपराज्यपाल ने कहा कि केंद्र संभावित उद्यमियों को विचार ऊष्मायन, व्यवसाय विकास और नवाचार के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा, मुझे यह भी विश्वास है कि उद्यमशीलता गतिविधियों का समाज पर लाभकारी प्रभाव कई गुना होगा।उपराज्यपाल ने गांदरबल के लोगों से उन तत्वों से गुमराह न होने का आह्वान किया जो शांति और विकास प्रक्रिया में व्यवधान पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा, आज विकास कुछ चुनिंदा लोगों तक ही सीमित नहीं है। भर्तियां केवल योग्यता के आधार पर और पारदर्शी तरीके से की जा रही हैं। हम जल्द ही भर्ती की प्रक्रिया शुरू कर रहे हैं और आने वाले छह महीनों में खाली पद भर दिए जाएंगे।

उपराज्यपाल ने जिला अधिकारियों और जन प्रतिनिधियों को पीएम विश्वकर्मा और आयुष्मान भव जैसी योजनाओं का प्रभावी कार्यान्वयन सुनिश्चित करने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने समाज के हर वर्ग, विशेषकर युवाओं से गांधी जयंती समारोह कार्यक्रमों में सक्रिय रूप से भाग लेने का भी आह्वान किया।

उपराज्यपाल ने उत्कृष्ट छात्रों और नागरिकों को उनके संबंधित क्षेत्रों में अनुकरणीय योगदान के लिए सम्मानित किया। उन्होंने वहां मौजूद स्थानीय लोगों से भी बातचीत की और उनकी मांगों को सुना।

इस अवसर पर श्री अमरनाथजी यात्रा 2023 और मशाल-ए-गश पर कॉफी टेबल पुस्तकें भी जारी की गईं।इससे पहले, उपराज्यपाल ने सरकारी डिग्री कॉलेज गांदरबल में 12 कक्षा अतिरिक्त आवास, बहुउद्देशीय हॉल, जिम सह स्वास्थ्य केंद्र और विकल्प-वेंचर इनक्यूबेशन और नॉलेज एप्लिकेशन लॉन्चपैड सहित विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया। उन्होंने जीडीसी गांदरबल में लड़कियों के लिए 50 बिस्तरों वाले छात्रावास की आधारशिला रखी और विकल्प इन्क्यूबेशन नीति पर एक पुस्तिका जारी की।

उपराज्यपाल द्वारा जिन विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें, बीहामा, गांदरबल में बस टर्मिनल कॉम्प्लेक्स, कैफेटेरिया एमसी गांदरबल, बीहामा में सिंध व्यू प्वाइंट और अमृत सरोवर सौंदर्यीकरण शामिल हैं। उन्होंने क्लॉक टॉवर गांदरबल के आसपास के क्षेत्र के सौंदर्यीकरण का भी शिलान्यास किया।

उपराज्यपाल द्वारा जल शक्ति विभाग की 13.50 करोड़ रुपये की जिन परियोजनाओं का उद्घाटन किया गया उनमें एमजीडी डब्ल्यूटीपी गांदरबल शहर, गांदरबल (द्वितीय चरण), कुराग दरागपोरा, गोगजीगुंड मलिकपोरा और आग माम्मर के लिए जल आपूर्ति योजनाएं षामिल हैं।

इस अवसर पर, डीडीसी अध्यक्ष गांदरबल सुश्री नुजहत इशफाक, मुख्य सचिव डॉ. अरुण कुमार मेहता, उपराज्यपाल के प्रमुख सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी, संभागीय आयुक्त कश्मीर विजय बिधूड़ी, उपायुक्त गांदरबल श्यामबीर, डीआइजी सीकेआर श्रीनगर सुजीत कुमार, अध्यक्ष नगर परिषद गांदरबल एडवोकेट अल्ताफ, पीआरआई सदस्य और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: Manoj Sinha , Lieutenant Governor J&K , Raj Bhavan , Jammu , Srinagar , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD