Monday, 15 April 2024

 

 

खास खबरें चुनाव के पर्व पर बैसाखी पर सादकी चौकी पर लगी रौनक बाबा साहब की जयंती पर राष्ट्र भर में कार्यक्रम आयोजित कर रही है भाजपा-भाजपा प्रदेशाध्यक्ष जितेंद्र पाल मल्होत्रा शाही शहर में होगी कमेरों व लुटेरों में सीधी जंग : एन.के.शर्मा फिल्म "शायर" में सतिंदर सरताज और नीरू बाजवा अभिनीत सुपरहिट रोमांटिक जोड़ी सत्ता और सीरो को देखना न भूलें! असम के सोनितपुर लोकसभा क्षेत्र के आप उम्मीदवार के पक्ष में मान ने किया रोड शो राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम किड्जी बेला ने बैसाखी का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, पॉवरफुल और अधिक सुरक्षित PEC स्टूडेंट्स ने सास उद्योग का जश्न मनाते हुए, भारत सास यात्रा में लिया हिस्सा डोल्से गब्बाना ड्रेस और रोलेक्स घड़ी में नजर आईं उर्वशी रौतेला ने लोगों का दिल जीता केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की मौजूदगी में फ़िल्म "गौरैया लाइव" का शानदार प्रीमियर एआई की दुनिया मे आयी एक क्रांति! रोबॉटिक मशीन चंद मिनटों में खाना बनाकर कर देगा आपको हैरान असम में आप उम्मीदवारों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनसभा करते की अपील ,1 नंबर वाला झाड़ू का बटन दबा कर असम में लाएं बदलाव बोली टप्पों के साथ मलोया में महिलाओं के जत्थे ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का प्रचार प्रसार बढ़ रहा है भाजपा परिवार- यह देखकर खुशी हो रही है कि पूरे पटियाला जिले से सैकड़ों लोग रोजाना हमारे साथ जुड़ रहे हैं: परनीत कौर सीजीसी लांडरां में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बैसाखी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार

 

सी.एच.सी चनारथल कलां के अंतर्गत राष्ट्रीय आहार सप्ताह मनाया गया

शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए पौष्टिक भोजन जरूरी-डॉ. सुरिंदर सिंह

Health, Senior Medical Officer, Fatehgarh Sahib
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फतेहगढ़ साहिब , 08 Sep 2023

सिविल सर्जन डा दविंदरजीत कौर के दिशा निर्देशों के अनुसार सीनियर मेडिकल अधिकारी डाॅ. सुरिंदर सिंह के नेतृत्व में सी.एच.सी. चनारथल कलां के अंतर्गत स्वास्थ्य संस्थानों में 1 से 7 सितंबर तक राष्ट्रीय आहार सप्ताह मनाया गया, जिसके तहत मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य से संबंधित कार्यक्रमों में अच्छे आहार के बारे में आम जनता को जागरूक किया गया। 

इस संबंध में जानकारी देते हुए वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी डाॅ. सरिंदर सिंह ने कहा कि इस सप्ताह के दौरान सभी स्वास्थ्य संस्थानों के अंतर्गत महिला बहुउद्देशीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, आशा कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मचारियों द्वारा गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं और बच्चों को पौष्टिक आहार के बारे में जागरूक किया गया। उन्होंने कहा कि जहां बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए पौष्टिक आहार जरूरी है वहीं गर्भवती महिलाओं के लिए भी पौष्टिक आहार बहुत जरूरी है क्योंकि एक स्वस्थ महिला ही स्वस्थ बच्चे को जन्म दे सकती है। 

उन्होंने कहा कि शारीरिक स्वास्थ्य के लिए भोजन में सभी विटामिन, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज पदार्थ आदि पर्याप्त मात्रा में होने चाहिए तथा गर्भवती महिला को गर्भावस्था के दौरान अपने पहले आहार से डेढ़ गुना अधिक भोजन करना चाहिए तथा हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। सब्जियां, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, सलाद, फल, दूध और दूध से बने उत्पाद, पनीर आदि के उपयोग के बारे में जानकारी दी गई। इस अवसर पर ब्लॉक  शिक्षक महावीर सिंह ने कहा कि जन्म के पहले छह महीनों के लिए केवल नवजात को सिर्फ मां का दूध ही देना चाहिए और छह महीने के बाद बच्चे को मां के दूध के साथ मसला हुआ केला, दलिया, दही, दाल आदि भी देना चाहिए ताकि बच्चे का शारीरिक और मानसिक विकास हो सके ठीक से। 

टीकाकरण के समय बच्चों को टीका जरूर लगवाना चाहिए ताकि उन्हें भयानक बीमारियों से बचाया जा सके। ब्लॉक  शिक्षक महावीर सिंह, एलएचवी जगमोहन कौर, विजय कुमारी, सीएचओ। 

जसमीत कौर, मालती शरमन, सरबजीत कौर, हरपाल कौर, एएनएम रमा रानी, भूपिंदर कौर, जसवीर कौर, रवनीत कौर, अमृतपाल कौर, एमपीएचडब्ल्यू जगजीत सिंह, रविंदर सिंह, मनदीप सिंह और अन्य मौजूद थे।

 

Tags: Health , Senior Medical Officer , Fatehgarh Sahib

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD