Wednesday, 17 April 2024

 

 

खास खबरें आप उम्मीदवार उमेश मकवाना ने भगवंत मान की मौजूदगी में भरा नामांकन पत्र मलायका अरोड़ा ने 'एम्प्रेस' के रूप में ईशा अग्रवाल को दिया नारीफर्स्ट ज्वेल ऑफ इंडिया का क्राउन रेलवे स्टेशन पर गुरजीत सिंह औजला के स्वागत में उमड़ा जनसैलाब कांग्रेस के सीनियर नेताओं, कार्यकर्ता और शहर वासियों ने बरसाए फूल गारंटी तो चौ. देवीलाल की थी, मोदी की तो झूठ और फरेब है: अभय चौटाला दुर्गाष्टमी के अवसर पर राजभवन में फलाहार ग्रहण कार्यक्रम का आयोजन एलपीयू ने मैकरॉन के सबसे बड़े डिस्प्ले के साथ विश्व रिकॉर्ड बनाया योग से मेरे जीवन में बदलाव आया-समायरा संधू सीजीसी के बायोटेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट ने बायोएंटरप्रेंयूर्शिप पर इवेंट आयोजित किया डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने जिला बाल सुरक्षा यूनिट व बाल कल्याण कमेटी के कामकाज की समीक्षा की ज्ञान ज्योति द्वारा हस्टा ला विस्टा बैनर तले फ्रेशर्स एवं फेयरवेल पार्टी का आयोजन किया गया 50,000 मजबूत पंजाब कांग्रेस कैडर भाजपा को खत्म कर देगा: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब राजभवन में मनाया गया हिमाचल प्रदेश स्थापना दिवस 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

 

पंजाब सरकार द्वारा राज्य के पर्यटन, विरासत और सभ्याचार को उत्साहित करने के लिए पहले पंजाब टूरिज़्म समिट और ट्रैवल मार्ट की शुरुआत करने का ऐलान

11 से 13 सितम्बर तक मोहाली में होने जा रहा है समिट और ट्रैवल मार्ट, राज्य पर्यटन बोर्ड की तरफ से होने जा रहे इस समिट द्वारा फैलायी जा रही है जागरूकता और भारत भर में रोड शो के द्वारा करवाया जा रहा है परिचय

Anmol Gagan Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़/ जयपुर , 23 Aug 2023

पंजाब सरकार ने राज्य की समृद्ध विरासत, परंपराओं, कला के रूपों और रीति-रिवाज़ों के प्रसार के लिए आज अपनी किस्म के पहले ‘पंजाब टूरिज़्म समिट एंड ट्रैवल मार्ट’ की शुरुआत करने के लिए कई रणनीतिक पहलकदमियों का ऐलान किया है। यह नवीनतम समागम 11 से 13 सितम्बर तक मोहाली में आयोजित किया जायेगा जिससे राज्य को पर्यटन के नज़रिए से सबसे अधिक पसन्दीदा स्थान के तौर पर उभारा जा सके।

पंजाब ट्रैवल मार्ट का उद्देश्य देश के प्रगतिशील पर्यटन पेशेवरों को पंजाब लाना और राज्य को शीर्ष पर्यटन स्थल के तौर पर शुमार करना है। इस इवेंट में विदेशी और घरेलू टूर आपरेटरों, डीऐमसीऐस, डीऐसओऐस, ट्रैवल ट्रेड मीडिया, ट्रैवल इंफलूऐंसरज, होटल आपरेटर, बीऐंडबी और फार्म स्टे मालिक, पर्यटन बोर्ड आदि की भागीदारी भी देखने को मिलेगी।

पाँच शहर-अमृतसर, रूपनगर, लुधियाना, पटियाला और फतेहगढ़ साहिब विदेशी सैलानियों के लिए चोटी के स्थानों के तौर पर उभरे हैं और पर्यटन विभाग अब राज्य को भारतीय पर्यटन में अग्रणी बनाने और 2030 तक पंजाब एक प्रमुख अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थल बनने की दिशा की तरफ के लिए तेज़ी से आगे बढ़ रहा है।

पर्यटन विभाग ने पर्यटन को उत्साहित करने के लिए राज्य सरकार की तरफ से की गई पहलकदमियों को दिखाने के लिए यहाँ मेरियट होटल में अपने चार शहरों के रोड शो का उद्घाटन किया। अगला रोड शो मुंबई (24 अगस्त), हैदराबाद ( 25 अगस्त) और दिल्ली (26 अगस्त) में होगा। यहां उद्घाटनी रोड शो की मुख्य मेहमान अनमोल गगन मान, पर्यटन और सांस्कृतिक मामले मंत्री, निवेश प्रोत्साहन, पंजाब और गेस्ट आफ ऑनर श्रीमती राखी गुप्ता भंडारी, आईएएस प्रमुख सचिव पर्यटन और सांस्कृतिक मामले शामिल हुए। 

पंजाब सरकार की तरफ से की पहलकदमियों का जि़क्र करते हुये अनमोल गगन मान ने कहा, "मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए लगातार काम कर रही है, जिससे अंतरराष्ट्रीय और घरेलू दोनों क्षेत्रों में लोगों की संख्या में विस्तार होगा। यह बदले में औरतों और नौजवानों के लिए अधिक से अधिक रोजग़ार के मौके प्रदान करेगा।

इसको प्राप्त करने के लिए सरकार ने निवेश पंजाब, औद्योगिक नीति-2022 में पर्यटन पर वित्तीय प्रोत्साहन, तंदुरुस्ती नीति की शुरुआत, इको-टूरिज़्म और सभ्याचार नीति का संशोधन, और अडवैंचर पर्यटन और जल पर्यटन नीति को लागू करने आदि जैसी कई पहलकदमियां शुरू की हैं। हमारा पक्का विश्वास है कि एकता की सभी पहलकदमियां व्यापार के मामले में राज्य के अक्स को और उभारेंगी और राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय से और ज्यादा सैलानियों को आकर्षित करेंगी।

इनवैस्ट पंजाब का पहला उद्देश्य निवेश प्रोत्साहन, रेगुलेटरी क्लीरेंस, निवेश सहूलतें और देखभाल के बाद के लिए वन- स्टाप दफ़्तर बनना है। इसने 2022 में भारत में कारोबार करने की सुविधा में पंजाब को चोटी के राज्यों में शामिल करने में मुख्य भूमिका निभाई है।फि़ल्म की शूटिंग स्थान के तौर पर राज्य की बात करें तो इनवैस्ट पंजाब ने अब तक 90 फिल्मों को मंज़ूरी दी है।

प्रक्रिया में पारदर्शिता और कुशलता लाने के उद्देश्य के साथ, इनवैस्ट पंजाब के पोर्टल ने यह यकीनी बनाया है कि आवेदन से लेकर फीस के भुगतान तक की सारी प्रक्रिया 15 दिनों के अंदर आनलाइन तरीके से निर्विघ्न पूरी हो।औद्योगिक नीति 2022 में पर्यटन पर वित्तीय प्रोत्साहन 20 या इससे अधिक कमरे वाले होटलों को लाभ देता है जोकि पंजाब शहरी योजना और विकास बिल्डिंग नियम, 2021 की शर्तें पूरी करते हैं।

इसके इलावा जिन होटल मीटिंगों, कान्फ्ऱेंसों और प्रदर्शनियाँ (एमआईसीई), एक बड़े समूह के लिए मीटिंगें करने की सहूलतें और इसमें कम से कम एक कॉनवैन्शन हॉल या प्रदर्शनी हॉल और मीडिया एवं मनोरंजन शामिल हैं, इसके इलावा सैलानियों के लिए विशेष तौर पर मनोरंजन पार्क, एडवेंचर पार्क, पर्यटन पार्क, कोई विशेष थीम पार्क, या प्रचार से सम्बन्धित बुनियादी ढांचा। सिनेमैटिक पर्यटन की सुविधा उपलब्ध करवाते हैं, उनकों भी यह सुविधा दी जाती है।

औद्योगिक नीति 2022 में पर्यटन के बारे नये वित्तीय प्रोत्साहन इकाईयों को इको-टूरिज़्म यूनिटों/फार्म स्टे/ होम स्टे और टैंटड रिहायश कैंपिंग यूनिटस/ कैरावैन टूरिज़्म, एडवेंचर/ वॉटर टूरिज़्म प्रोजैक्ट, हेरिटेज होटल, और फि़ल्म प्रोडक्शन/ सिनेमैटोग्राफी में निवेश करने के लिए उत्साहित करने पर केंद्रित हैं। पंजाब सरकार ने औद्योगिक नीति 2022 में पर्यटन पर लाभदायक वित्तीय प्रोत्साहन भी पेश किये हैं, जिसका उद्देश्य सेवा क्षेत्र को बढ़ावा देना है।

आने वाले सालों में पंजाब टूरिज़्म का लक्ष्य रोमांचक और जल पर्यटन, तंदुरुस्त पर्यटन और खेती आधारित/ इको-टूरिज़्म पर होगा जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में घरों और खेतों में रहने के विकास पर ज़ोर दिया जायेगा। सरकार पर्यटन में औरतों की भूमिका को बढ़ाने के लिए भी उत्सुक है क्योंकि इससे उनका सशक्तिकरण होता है, जिससे जीवन और जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।

 

Tags: Anmol Gagan Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD