Sunday, 19 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कुरुक्षेत्र से 'आप' उम्मीदवार डॉ. सुशील गुप्ता के लिए किया प्रचार महिला सशक्तिकरण तो दूर महिलाओं का सम्मान तक नहीं करते "आप" नेता : जय इंद्र कौर वर्ल्ड क्लॉस की स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए वचनबद्ध : विजय इंदर सिंगला इलेक्शन लोकतंत्र है और यहां हथियारों की नहीं बल्कि विचारों की लड़ाई होनी चाहिए : गुरजीत सिंह औजला अकाली दल के घोषणा पत्र में पंथक और क्षेत्रीय मजबूती का आहवाहन परिवर्तन की सरकार ने किया पंजाब को कर्जदार - गुरजीत औजला डॉ. एस.पी. सिंह ओबेरॉय के प्रयासों से जालंधर जिले के युवक का शव पहुंचा भारत दो साल में हमारी सरकार और मेरे काम को देखें, फिर तय करें कि आपको क्या चाहिए: मीत हेयर सीपीआई एम.एल. (लिबरेशन) ने की गुरजीत औजला के पक्ष में चुनावी रैली सनौर में अकाली दल प्रत्याशी के कार्यालय का उदघाटन खरड़ में निर्माणाधीन श्री राम मंदिर का दौरा करने के लिए माननीय राज्यपाल पंजाब को अनुरोध पत्र परनीत कौर व गांधी पटियाला हलके के लिए कोई प्रोजैक्ट नहीं लाए:एन.के.शर्मा मलोया में 20 मई को योगी आदित्य नाथ की विशाल चुनावी जनसभा-प्रदेशाध्यक्ष जतिंदर पाल मल्होत्रा फिल्म 'करतम भुगतम ' को ऑडियंस का प्यार और बॉक्स ऑफिस पर मिली सफलता लोक सभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग की हिदायतों का पूरा पालन किया जाए: जनरल पर्यवेक्षक जिला निर्वाचन अधिकारी कोमल मित्तल की देखरेख में वोटिंग मशीनों का पूरक रैंडमाइजेशन किया गया फिल्म कुड़ी हरियाणे वल दी / छोरी हरियाणे आली के टीजर में जट्ट और जाटनी के रूप में चमके एमी विर्क और सोनम बाजवा पंजाबी सावधान रहें, आप और कांग्रेस एक ही थाली के चट्टे-बट्टे : डॉ. सुभाष शर्मा आनंदपुर लोकसभा के अंतर्गत आता गढ़शंकर ग्रीन चुनाव के लिए एक मॉडल के रूप में करेगा 2024 की दूसरी छमाही में बड़े OTT शो के सीक्वल का बेसब्री से इंतज़ार: मिर्ज़ापुर 3 से ताज़ा ख़बर 2 तक आनंदपुर साहिब संसदीय क्षेत्र देश में हरित चुनाव का मॉडल बनकर उभरेगा

 

सी.पी.एस. आशीष बुटेल ने 77 वें स्वतंत्रता दिवस पर केलंग में फहराया राष्ट्रीय ध्वज

केलंग के पुलिस मैदान में आयोजित हुआ जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह, सी.पी.एस. ने भव्य मार्च पास्ट की ली सलामी

Ashish Butail, Himachal Pradesh, Himachal, Congress, Indian National Congress, Himachal Congress, Shimla, Independence Day, Independence Day of India, Independence Day 2023, 77th Independence Day 2023, Independence Day India, Indian Flag, Har Ghar Tiranga, 15 august 2023
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

केलंग , 15 Aug 2023

देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस समारोह का जिला स्तरीय कार्यक्रम केलंग के पुलिस मैदान में हर्षाउल्लास के साथ मनाया गया। समारोह में मुख्य संसदीय सचिव शहरी विकास, प्रारम्भिक एवं उच्च शिक्षा आशीष बुटेल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, होमगार्ड, आई.टी.बी.पी, वन विभाग, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला केलंग तथा केंद्रीय विद्यालय केलंग की टुकडियों द्वारा प्रस्तुत भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। 

इस मौके पर लाहौल एवं स्पीति के विधायक रवि ठाकुर भी विशेष तौर पर मौजूद रहे। इस अवसर पर 77वें स्वतंत्रता दिवस की सभी को बधाई देते हुए कहा कि आज ही के दिन 15 अगस्त, 1947 को हमारा महान राष्ट्र स्वतंत्र हुआ उन्होंने कहा कि यह दिन प्रत्येक भारतवासी के लिए अहम दिन है तथा अपना भविष्य बदलने व देश और प्रदेश को विकास के नई शिखर की ओर ले जाने के लिए सुनहरा अवसर प्रदान करता है।

 उन्होंने कहा कि आजादी की लडाई में हिमाचल के वीर सपूतों ने भी बढ़चढ़ कर भाग लिया तथा धामी गोली कांड, प्रजामण्डल आन्दोलन, सुकेत सत्याग्रह और पझौता आन्दोलन ने अहम भूमिका निभाई। 

पछले दिनों प्रदेश में आई सबसे बडी प्राकृतिक आपदा के कारण अनेक सड़कें, पुल जलविधुत और पेयजल आपूर्ति योजनाओं को भारी नुकसान हुआ तथा असंख्या पर्यटक फंस गये।

प्रदेश सरकार ने युद्व स्तर पर कार्य करते हुए जहां रिकार्ड समय में बिजली, पानी व दूरसंचार सेवाओं को बहाल किया तो वहीं सेना के हेलीकॉप्टर के माध्य्म से जगह-जगह फंसे पर्यटकों एवं स्थानीय लोगों को सुरक्षित निकाला। 

उन्होंने कहा कि जिला लाहौल एवं स्पीति में भी जिला प्रशासन की तत्परता से विभिन्न स्थानों पर चलाए गए रेसक्यू अभियानों के माध्य्म से जिला में लगभग 800 पर्यटकों, भेड़ पालकों एवं स्थानीय लोगों को सुरक्षित निकाला गया।

 उन्होंने इस सराहनीय कार्य के लिए जिला प्रशासन को बधाई दी। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदा के चलते जहां प्रदेश को लगभग 8 हजार करोड़ रूपये के नुकसान का अनुमान लगाया गया है तो वहीं जिला लाहौल एवं स्पीति को भी लगभग 108 करोड़ रूपये का नुकसान आंका गया है। उन्होंने हाल ही हुई बरसात के कारण अपना जीवन गवानें वाले लोगों को श्रद्धांजलि भी दी तथा पीड़ित परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना प्रकट की। 

उन्होंने कहा कि आपदा की इस घडी में मुख्य मंत्री सुखविन्द्रर सिंह सुक्ख् एवं वरिष्ठ मंत्रियों ने स्वयं फील्ड में उतर कर राहत एवं बचाव कार्य को चलाया। सी.पी.एस. ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सहित जिला लाहौल एवं स्पीति ने भी विकास की दृष्टि से नये आयाम छुए हैं तथा वर्तमान सरकार यहां के विकास के लिए निरन्तर गतिशील है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष में जनजातीय विकास के तहत 857 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है जबकि जनजातीय विकास कार्यक्रम के अंतर्गत 335 करोड़ रूपये व्यय हो रहे हैं। 

उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में जनजातीय उपयोजना के अंतर्गत लाहौल मंडल में 56 करोड़ 21 लाख रूपये तथा स्पीति उपमंडल में 48 करोड़ 22 लाख रूपये का बजट का प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि लोक निर्माण विभाग के माध्य्म से लाहौल मंडल में 5 करोड़ 57 लाख रूपये व्यय किये गये हैं तथा जसरथ व तायुल गांव को मोटर योग्य सड़क से जोडा गया है। 

लाहौल घाटी में किसानों की आर्थिकी मुख्य तौर पर कृषि पर आधारित है तथा जिला में किसानों के लिए 600 किवंटल मटर बीज उपदान में वितरित कर 952 किसानों को लाभान्वित किया गया है। 39 किसानों को लाभान्वित कर 21.2 हैक्टयर भूमि को सिंचाई योजना के अंतर्गत लाया गया है। साथ ही जिला में 460 किवंटल आलू बीज तैयार करने के लिए 222 किसानों को प्रजनक बीज उपलब्ध करवाया गया है।

उन्होंने कहा कि केलंग में लोगों को 24 घंटे सातों दिन पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के लिए 22 करोड़ 80 लाख रूपये की योजना स्वीकृत हुई है। इसके अतिरिक्त उठाउ सिंचाई योजना तांदी के निर्माण को 03 करोड़, बहाव सिंचाई योजना खंडिप सुमनम तांदी के निर्माण को 07करोड़ 11लाख, बहाव सिंचाई योजना कमांडर नाला से पांगती तक 60लाख तथा बाढ़ नियंत्रण कार्य जिस्पा के निर्माण को 01 करोड़ 26 लाख रूपये की राशि स्वीकृत हुई है।

उन्होंने बताया कि जिला में 2450 पात्र लोगों को सामाजिक सुरक्षा पैंशन पर 02करोड़ 47 लाख रूपये व्यय किये जा रहे हैं। साथ ही इंदिरा गांधी सम्मान निधि योजना के तहत स्पीति घाटी की 18 वर्ष की अधिक आयु की सभी पात्र महिलाओं को 1500 रूपये प्रतिमाह देने का प्रावधान किया है। उन्होंने बताया कि जिला में प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 86लाख 82हजार रूपये का अनुदान उपलब्ध करवा कर 237 किसानों व बागवानों को लाभान्वित किया गया है। 

एकीकृत बागवानी मिशन के अंतर्गत 16 लाख 92हजार रूपये का अनुदान प्रदान कर 112 बागवानों को लाभान्वित किया गया है। साथ ही कहा कि हिमाचल प्रदेश उद्यान विकास परियोजना के तहत 3कल्सटरों  तैयार कर 05करोड़ 88 लाख सिंचाई योजनाओं को कार्यन्वित करने को व्यय किये जा रहे हैं। जिला में उद्यान पोर्टल सेवा शुरू कर दी गई है जिसके माध्य्म से अब किसान व बागवान घर बैठे विभाग की विभिन्न योजनओं में अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि जिला में आयुष्मान भारत योजना के तहत 2163 कार्ड होल्डर को लाभान्वित कर 97 लाख 48 हजार रूपये का आर्थिक लाभ दिया गया है। साथ ही हिमकेयर योजना के माध्य्म से अबतक 2013 रोगियों को लाभान्वित कर 02करोड़ 07 लाख रूप्ये की राशि व्यय की गई है। 

महावीर चक्र से सम्मानित तंजिन फुन्चोग के परिजन किये सम्मानित

इसके बाद उन्होंने वर्ष 1962 में यंगलिंग सिस्सू गांव के महावीर चक्र विजेता हवलदार तंजिन फुन्चोग के परिजनों को सम्मानित किया। उन्होंने जिला लाहौल एवं स्पीति में बाढ एवं राहत कार्य के तहत चलाए गय राहत एवं बचाव कार्य में बेहतरीन काम वाले जिला प्रशासन, पुलिस विभाग, वन विभाग, अग्निशमन, सीमा सड़क संगठन, आई.टी.बी.पी. सहित विभिन्न सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। 

इस अवसर पर स्थानीय विधायक रवि ठाकुर के अतिरिक्त जिला परिषद अध्यक्षा अनुराधा राणा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष ज्ञालछन ठाकुर, जिला महिला कांग्रेस अध्यक्षा शशि किरण, उपायुक्त राहुल कुमार, पुलिस अधीक्षक मयंक चौधरी, एस.डी.एम. रजनीश शर्मा, सहायक आयुक्त संकल्प गौतम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी, पंचायती राज संस्थानों प्रतिनिधियों सहित अन्य गणमान्य लोग उपस्थित रहे। 

 

Tags: Ashish Butail , Himachal Pradesh , Himachal , Congress , Indian National Congress , Himachal Congress , Shimla , Independence Day , Independence Day of India , Independence Day 2023 , 77th Independence Day 2023 , Independence Day India , Indian Flag , Har Ghar Tiranga , 15 august 2023

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD