Tuesday, 21 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरमीत खुड्डियां के लिए किया चुनाव प्रचार हम बांटने की नहीं जोड़ने की राजनीति कर रहे हैं: मीत हेयर मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सुनाई किकली-2, किकली कलीर दी बुरी हालत सुखबीर दी शिरोमणी अकाली दल सत्ता में आने पर राजस्थान और हरियाणा के साथ सभी जल बंटवारा समझौते को रदद कर देगा : सुखबीर सिंह बादल अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में भाजपा और आप पर साधा निशाना; पंजाब के लिए असली समाधान का वादा किया एलन चंडीगढ़ के छात्रों ने जूनियर साइंस ओलंपियाड 2024 में रचा इतिहास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयासों से करतारपुर कॉरिडोर खुला जोकि कांग्रेस की गलती के कारण बंद था : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज तपती दोपहर में गुरजीत सिंह औजला ने की दुकानदारों से मुलाकात आप सरकार ने कर्मचारियों की बकाया राशी और 12% डीए का नहीं किया भुगतान - गुरजीत औजला कंग और सिंगला बताएं राहुल और केजरीवाल दोस्त हैं की दुश्मन : डॉ.सुभाष शर्मा गुजरात के विधायक ने मोहाली में बीजेपी उम्मीदवार के लिए प्रचार किया सुनील जाखड़ द्वारा यादविंदर सिंह बुट्टर प्रदेश प्रवक्ता नियुक्त हरियाणा में प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा की जा रही सख्त कार्रवाई बिकाऊ पूर्व विधायक लखनपाल की जुबान मीठी, दिल काला : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भारत की संगीत विरासत को दुनिया के मंच पर ऊंचाइयों तक ले जाने के लिए तैयार : डेविड अंगु किसानों को देख गाड़ी से उतरे पूर्व गृह मंत्री अनिल विज आप ने बठिंडा में शिरोमणि अकाली दल और फिरोजपुर में भाजपा को दिया बड़ा झटका सी जी सी झंजेडी कैंपस और अमेरिकी यूनिवर्सिटी के साथ रणनीतिक शिक्षा साझेदारी अनिल कुमार चूना ने अमृतसर में भाजपा उम्मीदवार तरनजीत सिंह संधू के समर्थन में युवा बैठक का आयोजन किया राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने डॉ. भरत बरोवालिया की पुस्तक का विमोचन किया हमारी वोट काम के लिए होती है, हमने काम करके दिखाएं है और जिसने काम नहीं किए उसे वोट मांगने का अधिकार नहीं है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज

 

जेकेटीपीओ ने ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ अभियान के तहत केसर उत्पादकों को जैविक प्रमाणपत्र प्रदान किए

JK Admin, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, Srinagar, Jammu, Jammu Kashmir Trade Promotion Organization, JKTPO, Meri Maati Mera Desh, Tiranga Rally, Har ghar Tiranga
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

श्रीनगर , 12 Aug 2023

जम्मू और कश्मीर उद्यमिता विकास संस्थान में एक महत्वपूर्ण अवसर सामने आया, जब ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ कार्यक्रम के तहत आयुक्त सचिव उद्योग और वाणिज्य विक्रमजीत सिंह द्वारा जिला पुलवामा के केसर उत्पादकों को जैविक प्रमाण पत्र प्रदान किए गए। यह कार्यक्रम जम्मू कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन द्वारा राष्ट्रीय जैविक उत्पादन कार्यक्रम के तहत इन्वेस्ट इंडिया के सहयोग से आयोजित किया गया था।

यह कार्यक्रम क्षेत्र में टिकाऊ कृषि प्रथाओं को पहचानने और बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है।इस अवसर पर व्यापारिक समुदाय को संबोधित करते हुए, विक्रमजीत सिंह ने अपने उत्पादों के लिए जैविक प्रमाणीकरण को अपनाकर बदलाव को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया। उन्होंने चेरी, लहसुन, सेब और अन्य उत्पादों को शामिल करने के लिए जैविक खेती का विस्तार करने की क्षमता पर भी प्रकाश डाला।

आयुक्त सचिव ने कहा, ‘‘जैविक प्रमाणीकरण की दिशा में बदलाव को अपनाना न केवल व्यवसायों के लिए एक रणनीतिक कदम है, बल्कि एक स्थायी भविष्य को बढ़ावा देने की दिशा में एक जिम्मेदार विकल्प भी है।‘‘ “हम उद्यमियों और उत्पादकों को इस अवसर का लाभ उठाने और अपने उत्पादों को जैविक प्रमाणीकरण के लिए पंजीकृत करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। इससे न केवल उनकी पेशकशों का मूल्य बढ़ता है बल्कि उपभोक्ताओं और पर्यावरण के समग्र कल्याण में भी योगदान मिलता है।”

आयुक्त सचिव ने व्यवसायों से उन विभिन्न उत्पादों की जैविक क्षमता का पता लगाने का आग्रह किया जो अभी तक जैविक दायरे में नहीं आए हैं। उन्होंने विशेष रूप से चेरी, लहसुन, सेब और कई अन्य वस्तुओं का उल्लेख किया जिनमें ऐसे गुण हैं जिन्हें जैविक खेती प्रथाओं के माध्यम से बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इन उत्पादों को जैविक रूप में लाने से न केवल प्रमुख बाजारों की मांग पूरी होगी बल्कि स्वास्थ्यवर्धक विकल्पों की बढ़ती मांग भी पूरी होगी। 

प्रबंध निदेशक जेकेटीपीओ ने इस अवसर पर बोलते हुए जेकेटीपीओ के उज्ज्वल दृष्टिकोण को साझा किया, जो केसर किसानों को जैविक प्रमाणन प्राप्त करने में व्यापक सहायता प्रदान करने के लिए समर्पित है। उन्होंने कहा कि ये प्रमाणपत्र न केवल पर्यावरण-अनुकूल प्रथाओं के प्रति किसानों की प्रतिबद्धता को मान्य करते हैं बल्कि विस्तारित बाजारों और उपभोक्ता विश्वास में वृद्धि के प्रवेश द्वार के रूप में भी काम करते हैं।

उन्होंने केसर किसानों से विभिन्न पहलों का पूरा लाभ उठाने का आग्रह किया और उन्हें अपनी प्रीमियम उपज प्रदर्शित करने, संभावित खरीदारों से जुड़ने और लाभकारी साझेदारी बनाने के लिए प्रदर्शनियों और क्रेता-विक्रेता बैठकों जैसे अवसरों का पता लगाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि ऐसे मंच संभावनाओं की दुनिया को खोलने और प्रतिस्पर्धी बाजार परिदृश्य में मजबूत पकड़ स्थापित करने के रास्ते के रूप में काम करते हैं। 

इस अवसर पर बोलते हुए, जेकेईडीआई के निदेशक, ऐजाज अहमद भट्ट ने क्षेत्र में केसर की खेती के विकास और उन्नति के लिए संस्थान के अटूट समर्थन पर जोर दिया।इस कार्यक्रम में इन्वेस्ट इंडिया के प्रतिनिधियों की सक्रिय भागीदारी देखी गई, जो टिकाऊ कृषि को बढ़ावा देने और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने में विभिन्न हितधारकों के बीच सहयोगात्मक प्रयासों को उजागर करता है। 

यह साझेदारी एक मजबूत केसर उद्योग को बढ़ावा देने की दिशा में संयुक्त प्रतिबद्धता का उदाहरण देती है जो स्थानीय समृद्धि और राष्ट्रीय प्रगति दोनों में योगदान देता है।इस कार्यक्रम में केसर उत्पादकों की एक प्रेरणादायक उपस्थिति भी देखी गई, जिन्होंने इस उल्लेखनीय उपलब्धि के सच्चे नायकों के रूप में ध्यान आकर्षित किया। ‘‘मेरी माटी मेरा देश‘‘ पहल में उनकी भागीदारी पर्यावरण, क्षेत्र की कृषि विरासत और टिकाऊ खेती के मूल्यों को बनाए रखने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाती है।

 

Tags: JK Admin , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , Srinagar , Jammu , Jammu Kashmir Trade Promotion Organization , JKTPO , Meri Maati Mera Desh , Tiranga Rally , Har ghar Tiranga

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD