Monday, 20 May 2024

 

 

खास खबरें जनरल पर्यवेक्षक श्री आनंदपुर साहिब लोकसभा ने गढ़शंकर में ग्रीन चुनाव प्रकिया की करवाई शुरुआत मोनिका ग्रोवर अपने साथियों सहित कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल, बीबा जयंइंद्र कौर ने भाजपा में आने पर किया स्वागत अपने संदूक, अलमारी व लॉकर से निकालें वोटर कार्ड राजनीतिक मंडी में बिके हमीरपुर जिला के तीन विधायक खनन व भू- माफिया : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दस साल से रेलवे लाइन का राग ही अलाप रहे अनुराग, मंजूरी तक नहीं दिला पाए : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू पंजाबियों से दिल्ली स्थित पार्टियों को खारिज करने की अपील की जो लोगों को बांटने पर तुली हुई हैं: सरदार सुखबीर सिंह बादल राजा वड़िंग ने प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के लिए एनओसी पर सीएम मान के झूठे वादे को किया उजागर कांग्रेस नेता गुरिंदर सिंह ढिल्लों ने किसानों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी का समर्थन किया दक्षिणी विधानसभा क्षेत्र में गुरजीत सिंह औजला के पक्ष में चुनावी रैलियां गुरजीत सिंह औजला ने राजासांसी और अटारी विधानसभा क्षेत्रों में लोगों से मुलाकात की नालागढ़ के आजाद विधायक का नया नाम 'केएल बिके' : सुखविंदर सिंह सुक्खू गुरजीत सिंह औजला ने की प्रवासियों की सराहना हम संसद में पंजाब के हक्कों की रक्षा के लिए लड़ेंगे: मीत हेयर समाना हलके से एनके शर्मा की जीत को यकीनी बनाएंगे: सुरजीत सिंह रखड़ा खन्ना द्वारा लोगों से बीजेपी के पक्ष में वोट की अपील मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फरीदकोट से आप उम्मीदवार करमजीत अनमोल के लिए जैतो और मोगा में किया प्रचार, भारी वोटों से अनमोल को जिताने की अपील की पंजाब में लगातार बढ़ता जा रहा है आम आदमी पार्टी का कुनबा, कई बड़े नेता आप में हुए शामिल राजपुरा में पंजाब का मुख्य औद्योगिक केंद्र बनने की सभी विशेषताए : परनीत कौर श्री आनंदपुर साहिब में लाऊंगा कॉटन उद्योग का बड़ा प्रोजेक्ट: डा. सुभाष शर्मा पंजाब के औद्योगिक विकास को देंगे गति, लाएंगे टॉप पर : विजय इंदर सिंगला कांग्रेस पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार विजय इंदर सिंगला की जीत सुनिश्चित होगी : गुरप्रताप पडियाला

 

आकांक्षी पंचायत विकास कार्यक्रम डैशबोर्ड पर प्रशिक्षण

Dr. Raghav Langer, Planning Development and Monitoring Department, PDMD, Jammu, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir, JK Admin
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 10 Aug 2023

योजना विकास और निगरानी विभाग, जम्मू-कश्मीर ने आकांक्षी पंचायत विकास कार्यक्रम डैशबोर्ड के संबंध में 10 अगस्त 2023 को पंचायतों, ब्लॉकों और जिलों के क्षेत्रीय पदाधिकारियों के प्रशिक्षण का आयोजन किया, जिसे 8 अगस्त, 2023 को मुख्य सचिव द्वारा लॉन्च किया गया था। सचिव, पीडी एवं एमडी डॉ. राघव लंगर ने बताया कि आकांक्षी पंचायत विकास कार्यक्रम सरकार की प्राथमिकता और महत्वाकांक्षी क्षेत्रों में से एक है।

 एपीडीपी डैशबोर्ड  ीजजचेरूध्ध्चकउकण्राण्हवअण्पदध्ंइकच 285 आकांक्षी पंचायतों की प्रगति की निगरानी के उद्देश्य से बनाया गया है। डैशबोर्ड जम्मू-कश्मीर की 1180 सीमा क्षेत्र पंचायतों सहित जम्मू एवं कश्मीर की सभी 4291 पंचायतों की भी निगरानी करेगा।

सचिव पीडी एंड एमडी ने प्रतिभागियों को डैशबोर्ड की अनूठी विशेषताओं के बारे में जानकारी दी, जिसे आईटी विभाग जम्मू-कश्मीर द्वारा तैयार किया गया है। 

डैशबोर्ड को कार्यात्मक बनाने के लिए, जिला/ब्लॉक/पंचायतों के संबंधित अधिकारियों/कर्मचारियों को डैशबोर्ड से परिचित होना और डेटा भरना आवश्यक है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पंचायत का मूल्यांकन 100 संकेतकों वाले 9 क्षेत्रों में किया जाता है। डैशबोर्ड में विभिन्न क्षेत्रों में प्रत्येक जिले में शीर्ष और नीचे की पंचायतों को फिल्टर करने की सुविधा है। यह भी बताया गया कि प्रत्येक माह की डेटा प्रविष्टि पंचायत स्तर पर की जानी है जिसे ब्लॉक पर मान्य और जिला स्तर पर प्रमाणित किया जाना है।

उन्होंने आकांक्षी पंचायतों के लिए वांछित लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए वास्तविक समय के आधार पर डेटा के महत्व पर जोर दिया। आकांक्षी पंचायतों की जनसंख्या डेटा से जुड़े अधिकारियों और कर्मचारियों को संवेदनशील बनाने के लिए जिला स्तर पर अधिक क्षमता निर्माण कार्यक्रम किए जाने की आवश्यकता है। सलाहकार, जेकेजीए, आईटी विभाग, जम्मू-कश्मीर अजीत सिंह संसाधन व्यक्ति थे जिन्होंने सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया। उन्होंने उन्हें डैशबोर्ड के उपयोग के बारे में गहराई से समझाया।

 

Tags: Dr. Raghav Langer , Planning Development and Monitoring Department , PDMD , Jammu , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir , JK Admin

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD