Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

सांसद संजीव अरोड़ा के सवाल के जवाब में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे में ऑपरेशनल सेफ्टी की कमी को किया स्वीकार

Ashwini Vaishnaw, BJP, Bharatiya Janata Party, Sanjeev Arora, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लुधियाना , 30 Jul 2023

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे में रिक्त पदों के बारे में लुधियाना से सांसद (राज्यसभा) संजीव अरोड़ा द्वारा पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में खुलासा किया है कि 1 जुलाई, 2023 तक कुल 2,61,233 रिक्तियों में से, परिचालन सुरक्षा श्रेणियों (ऑपरेशनल सेफ्टी कैटेगरीज़) की रिक्तियां 53,178 हैं।

अरोड़ा ने आज यहां यह जानकारी देते हुए कहा कि उन्होंने पूछा था कि क्या यह सच है कि जून 2023 तक रेलवे में ग्रुप 'सी' के 2.74 लाख पद खाली थे, जिनमें से 1.7 लाख सुरक्षा श्रेणी में थे; और यदि हां, तो देश में हाल की दुर्घटनाओं और बेरोजगारी के मद्देनजर रिक्तियों को भरने के लिए सरकार द्वारा क्या कदम उठाए गए हैं।

सदन के पटल पर अपना वक्तव्य रखते हुए रेल मंत्री ने कहा कि भारतीय रेलवे के आकार, स्थानिक वितरण और संचालन की गंभीरता को देखते हुए रिक्तियों का होना और उन्हें भरना एक  निरंतर प्रक्रिया है। रिक्तियां मुख्य रूप से ऑपरेशनल आवश्यकताओं के अनुसार भर्ती एजेंसियों के साथ रेलवे द्वारा मांगपत्र जारी करके भरी जाती हैं।

इसके अलावा, मंत्री ने कहा कि जहां 2004-2014 की अवधि के दौरान भारतीय रेलवे में नियुक्ति के लिए 411624 उम्मीदवारों को सूचीबद्ध किया गया था, वहीं 1 अप्रैल 2014 से 30 जून 2023 तक की नौ साल की अवधि में 486031 उम्मीदवारों (प्रोविज़नल) को सूचीबद्ध किया गया है। 1 जुलाई 2023 तक कुल रिक्तियां 2,61,233 हैं, ऑपरेशनल सेफ्टी श्रेणियों की रिक्तियां 53,178 हैं।

अरोड़ा ने कहा कि मंत्री ने आगे कहा कि हाल ही में लगभग 2.37 करोड़ उम्मीदवारों का कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) आयोजित करके 1,39,050 उम्मीदवारों को पैनल में शामिल करने के लिए एक बड़े पैमाने पर भर्ती प्रक्रिया पूरी की गई है। नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरीज़ (एनटीपीसी) के लिए सेंट्रलाइज्ड एम्प्लॉयमेंट नोटिफिकेशन (सीईएन) 01/2019 के लिए सीबीटी 1.26 करोड़ उम्मीदवारों के लिए 68 दिनों में 133 शिफ्टों में 211 शहरों और 15 भाषाओं में 726 केंद्रों पर आयोजित किया गया था। 

इसी तरह, सीईएन-आरआरसी 01/2019 (लेवल-1) के लिए सीबीटी 1.11 करोड़ उम्मीदवारों के लिए 191 शहरों और 551 केंद्रों पर 15 भाषाओं में 33 दिनों में 99 शिफ्टों में आयोजित किया गया था। इन दोषरहित प्रक्रियाओं को पूर्ण निष्पक्षता और पारदर्शिता के साथ पूरा किया गया, जिससे भारतीय रेलवे में ऑपरेशनल सेफ्टी कैटेगरीज़ में महत्वपूर्ण वृद्धि हुई।

इस बीच, अरोड़ा ने उम्मीद जताई कि रेलवे के दुर्घटना-मुक्त परिचालन को सुनिश्चित करने के लिए सभी रिक्तियां, विशेष रूप से परिचालन सुरक्षा श्रेणियों में, जितनी जल्दी हो सके भर दी जाएंगी। उन्होंने कहा कि जरूरत है कि सरकार रेलवे में सभी रिक्त पदों को भरे क्योंकि बड़ी संख्या में युवा सरकारी क्षेत्र की नौकरियों की तलाश में हैं, खासकर भारतीय रेलवे में, जो योग्यता और क्षेत्र के मुताबिक अच्छा वेतन पाने का एक बेहतर विकल्प माना जाता है।

 

Tags: Ashwini Vaishnaw , BJP , Bharatiya Janata Party , Sanjeev Arora , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD