Friday, 12 April 2024

 

 

खास खबरें पंजाब की मंडियों में गेहूं की आवक, खरीद व लिफ्टिंग का काम शुरू सांसद के रूप में 2 वर्षों की उपलब्धियाँ एवं निराशाएं -संजीव अरोड़ा मेरे दिल के करीब है जयपुर-भूमि पेडनेकर "एरियल" के नए अभियान में अनिल कपूर और सोनम कपूर ने होम टीम में साझेदारी के महत्व पर जोर दिया ईद 2025 होगा सलमान खान की ‘सिकंदर’ के नाम लुब्रिज़ोल कॉर्पोरेशन ने पुणे में नया ग्लोबल कैपेबिलिटी सेंटर शुरू किया भाजपा प्रदेश कार्यालय में हुई चिकित्सा प्रकोष्ठ की नई कार्यकारिणी की पहली बैठक पंजाब में शराब नीति घोटाले और अवैध खनन की सी.बी.आई जांच की मांग की: सरदार बिक्रम सिंह मजीठिया कुरूक्षेत्र लोकसभा चुनावों में सर्वहित पार्टी एवं स्व. तेजी मान के बेटे बोनी मान ने दिया इनेलो को समर्थन अमरिंदर सिंह राजा वडिंग ने कहा, अकाली दल बादल के अंत की शुरुआत सनौर में बीजेपी को मिल रही मजबूती, दर्जनों गांवों के अनेकों परिवार भाजपा में शामिल मुख्यमंत्री बहुत तनाव में हैं इसलिए कर रहे हैं उल्टी सीधी बयानबाज़ी : जयराम ठाकुर "नैतिकता ये कहती है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल त्यागपत्र दे दे"- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज सिर एवं गर्दन कैंसर अवेयरनेस मंथ मतदाता घर बैठे डाउनलोड कर सकते हैं फोटोयुक्त डिजिटल वोटर कार्ड हमीरपुर नप अध्यक्ष मनोज, पार्षद राजकुमार ने थामा कांग्रेस का दामन भाजपा समर्थित बीडीसी सदस्य मनजीत कांग्रेस में शामिल लोक सभा मतदान 2024 के मद्देनज़र मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा पी. ए. एम. एस. की शुरुआत ईद पर मुस्लिम भाईचारे को बधाई देने पहुंचे सुख औजला और बाबर औजला, कहा विकास के लिए भाईचारा जरूरी अमृतसर एलपीयू की वुमन टीम ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी ई-स्पोर्ट्स चैम्पियनशिप- 2024 में विजयी रही सीजीसी लांडरां में टेक इंडस्ट्री में फ्यूचर ट्रेंड्स को लेकर एक्सपर्ट इंटरेक्शन का आयोजन

 

स्वास्थ्य विभाग द्वारा बकेंन वाला, डंगरखेड़ा व खिप्पावाली में लगाया गया डेंगू जागरूकता कैंप

Health, Dr. Vikas Gandhi, Senior Medical Officer, SMO Fazilka, Fazilka
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फ़ाज़िल्का , 28 Jul 2023

सिविल सर्जन फ़ाज़िल्का डा. सतीश गोयल व सहायक सिविल सर्जन डॉ. बबीता के दिशानिर्देशानुसार तथा ज़िला महामारी विशेषज्ञ डॉ. रोहित गोयल व सीएचसी खुईखेड़ा के सीनीयर मेडिकल अफ़सर डा. विकास गांधी के नेतृत्व पर स्वास्थ्य विभाग कर्मचारियों द्वारा लोगों को डेंगू के प्रति जागरूक किया जा रहा है। जिसके तहत आज सीएचसी खुईखेड़ा के अंतर्गत आते विभिन्न गाँवों बकेंन वाला, डंगरखेड़ा व खिप्पावाली में जागरूकता कैंप लगाया गया।

इस बारे जानकारी देते हुए एसएमओ डॉ. विकास गांधी ने बताया कि ब्लाक खुईखेड़ा के अन्तर्गत आते सभी गावों में हरेक शुक्रवार को ड्राई डे मनाया जाता है। इस दिन सभी लोगों व बच्चों को अपने कुल्लर इत्यादि एक दिन ख़ाली रखने की सलाह दी जाती है। 

ताकि डेंगू का मच्छर की पेदावार ना हो सके। गावों व स्कूलों में लगाये जाने वाले कैंपों में स्वास्थ्य स्टाफ़ दूसरा लोगों को डेंगू बीमारी के प्रति जागरूक जाता है। 

उनके दुआरा बताया जाता है कि डेंगू से बचने के लिए अपने घरों के आसपास व घरों में रखे खाली बर्तनों में साफ पानी अधिक दिनों तक जमां न रहने दें क्योंकि डेंगू का मच्छर गंदे नहीं बलिक साफ पानी पर पनपता है और दिन के समय काटता है। उन्होंने बताया कि सिर दर्द व तेज बुख़ार होने पर तुरंत नज़दीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर डॉक्टर को दिखाए। 

इसके अलावा घरों में रखे कूलरों, गमलों व फ्रिजों की ट्रे को सप्ताह में एक बार साफ जरूर करें, ऐसी सावधानियां बरतकर ही हम डेंगू से बच सकते हैं। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य कर्मचारियों दुआरा प्रतिदिन गावों में घर-घर जाकर उनके फ्रिज की ट्रे, गमलों आदि में खड़े पानी की जाँच की जा रही है। 

ताकि डेंगू के करवे को वही पर ही नष्ट किया जा सके। इस मोके हेल्थ सुपरवाईज़र लखविंदर सिंह, हेल्थ वर्कर रजिंदर कुमार, कवलदीप, विक्रमजीत सिंह, सीएचओ प्रवीण राय, ओम प्रकाश, पूनम रानी, एएनएम सरोज बाला सहित समूह आशा वर्कर, आँगनबाड़ी वर्कर व ग्रामीण भी उपस्ति थे।

 

Tags: Health , Dr. Vikas Gandhi , Senior Medical Officer , SMO Fazilka , Fazilka

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD