Sunday, 14 April 2024

 

 

खास खबरें राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने प्रदेश की प्रगति में योगदान देने वाले हाई फ्लायर्स को सम्मानित किया मलायका और नारीफर्स्ट की एकता ने डॉ. रूपिंदर और ईशा को प्रदान की ज्वेल ऑफ इंडिया ट्रॉफी ज़ी पंजाबी सितारे केपी सिंह और ईशा कलोआ टाइम्स फूड एंड नाइटलाइफ़ अवार्ड्स 2024 में अतिथि के रूप में शामिल हुए एलपीयू ने क्यूएस वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2024 में शीर्ष स्थान हासिल किये इंडस पब्लिक स्कूल में वैसाखी पर लगी रौनकें, छात्रों ने पेश किए रंगारंग प्रोग्राम किड्जी बेला ने बैसाखी का त्योहार पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे सस्ते, पॉवरफुल और अधिक सुरक्षित PEC स्टूडेंट्स ने सास उद्योग का जश्न मनाते हुए, भारत सास यात्रा में लिया हिस्सा डोल्से गब्बाना ड्रेस और रोलेक्स घड़ी में नजर आईं उर्वशी रौतेला ने लोगों का दिल जीता केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले की मौजूदगी में फ़िल्म "गौरैया लाइव" का शानदार प्रीमियर एआई की दुनिया मे आयी एक क्रांति! रोबॉटिक मशीन चंद मिनटों में खाना बनाकर कर देगा आपको हैरान असम में आप उम्मीदवारों के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जनसभा करते की अपील ,1 नंबर वाला झाड़ू का बटन दबा कर असम में लाएं बदलाव बोली टप्पों के साथ मलोया में महिलाओं के जत्थे ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का प्रचार प्रसार बढ़ रहा है भाजपा परिवार- यह देखकर खुशी हो रही है कि पूरे पटियाला जिले से सैकड़ों लोग रोजाना हमारे साथ जुड़ रहे हैं: परनीत कौर सीजीसी लांडरां में हर्षोल्लास के साथ मनाई गई बैसाखी विजीलैंस ब्यूरो ने बीडीपीओ को 30 हजार रुपये रिश्वत लेते हुए किया गिरफ्तार पारंपरिक मेलों की तरह लोकतंत्र के पर्व में भी जरूर लें हिस्सा: डी.सी. हेमराज बैरवा किसानों के लिए किसी ने गारंटी दी और उस गारंटी को पूरा किया वो चौधरी देवीलाल ने किया: अभय सिंह चौटाला भाजपा को अरविंद केजरीवाल से डर लगता है, वे राष्ट्रपति शासन के जरिए दिल्ली में पिछले दरवाजे से प्रवेश चाहते हैं: आप हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने दिल्ली में श्री लाल कृष्ण आडवाणी से की मुलाकात पात्र व्यक्ति 26 अप्रैल तक बनवा सकते हैं वोट : जिला निर्वाचन अधिकारी राहुल हुड्डा

 

अनुराग सिंह ठाकुर ने फिट इंडिया क्विज़ 2022 स्टेट राउंड के विजेताओं को सम्मानित किया

माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के शासन में आने के बाद से पिछले 9 वर्षों में भारत में स्पोर्ट्स इकोसिस्टम कई गुना बदल गया है: अनुराग सिंह ठाकुर

Anurag Thakur, Anurag Singh Thakur, BJP, Bharatiya Janata Party, Minister of Information and Broadcasting
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 23 Jul 2023

केंद्रीय युवा मामले, खेल और सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार को 36 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के 72 स्कूली छात्रों को फिट इंडिया क्विज़ स्टेट राउंड के दूसरे एपिसोड में उनकी सफलता पर सम्मानित किया।यह सम्मान मुंबई में एक कार्यक्रम में दिया गया। 72 छात्र अपने-अपने राज्य में टॉप स्थान हासिल करने वाले हैं और अब फिट इंडिया क्विज़ के राष्ट्रीय दौर में प्रतिस्पर्धा करेंगे जो स्टार स्पोर्ट्स और डिजनी हॉटस्टार पर प्रसारित किया जाएगा।

प्रत्येक राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के विजेता स्कूल को कुल 2.5 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिली, जबकि स्कूल के 2 छात्रों की टीम को कुल 25,000 रुपये का पुरस्कार दिया गया। राज्य प्रथम रनर-अप स्कूल को 1 लाख रुपये और छात्रों को कुल 10,000 रुपये की पुरस्कार राशि मिली। इसी प्रकार, स्टेट सेकेंड रनर-अप स्कूल को 50,000 रुपये का नकद पुरस्कार मिला और भाग लेने वाले छात्रों को कुल 5,000 रुपये का पुरस्कार मिला।

श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार को कहा, “माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के शासन में आने के बाद से पिछले 9 वर्षों में भारत में स्पोर्ट्स इकोसिस्टम कई गुना बदल चुका है। यह हमारी रिकॉर्ड पदक तालिकाओं में दिखाई दे रहा है, चाहे वह ओलंपिक हो, पैरालिंपिक हो या राष्ट्रमंडल खेल हो। मेरा मानना है कि हम इस सितंबर में एशियाई खेलों में सर्वोच्च पदक भी हासिल करेंगे। ”

फिजिकल फिटनेस की आवश्यकता का उल्लेख करते हुए मंत्री ने कहा, “भारत में हर गुजरते दिन मोटापे और हार्ट संबंधी बीमारियों के मामलों में काफी वृद्धि हुई है। युवाओं में भी स्क्रीन टाइम बढ़ रहा है। इसका एकमात्र समाधान खेल के मैदान में जाना है।' अब फिट इंडिया क्विज़ का उद्देश्य फिटनेस का संदेश देना और स्कूली छात्रों को भारत के खेल इतिहास से अवगत कराना है। 

राष्ट्रीय शिक्षा नीति को ध्यान में रखते हुए, हम खेल को स्कूल में मुख्य पाठ्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए यथासंभव प्रयास कर रहे हैं। यह अब केवल को-करिकुलर एक्टिविटी नहीं रह गई है। विभिन्न मंचों पर शिक्षा और खेल को एक साथ जोड़ा जा रहा है।''राज्य/केंद्रशासित प्रदेश दौर के लिए कुल 348 स्कूलों और 418 छात्रों का चयन किया गया था। इन छात्रों में 39% छात्राएं थीं।

चयनित स्कूलों ने दो छात्रों की एक टीम बनाई, जिन्होंने वेब राउंड की एक सीरीज के जरिये राज्य/केंद्र शासित प्रदेश चैंपियनशिप के लिए प्रतिस्पर्धा की। 36 राज्य/केंद्रशासित प्रदेश चैंपियनों की पहचान के लिए कुल 120 राउंड आयोजित किए गए। राज्य/केंद्रशासित प्रदेश चैंपियन के रूप में पहचाने गए 36 स्कूलों में से 12 सरकारी स्कूल हैं।

स्कूलों के लिए फिट इंडिया नेशनल फिटनेस एंड स्पोर्ट्स क्विज़ का दूसरा संस्करण पिछले साल 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस की पूर्व संध्या पर श्री अनुराग सिंह ठाकुर और राज्य मंत्री, युवा मामले और खेल और गृह मंत्रालय श्री निसिथ प्रमाणिक द्वारा केंद्रीय शिक्षा और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान की उपस्थिति में शुभारंभ किया गया था।

फिट इंडिया क्विज़ के पहले संस्करण की सफलता के बाद, दूसरे संस्करण को बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया मिली। क्विज़ के दूसरे संस्करण में भारत के 702 जिलों के 16,702 स्कूलों के 61,981 छात्रों की भारी भागीदारी देखी गई है। इसकी तुलना में, फिट इंडिया क्विज़ के पहले संस्करण में 13,502 स्कूलों के कुल 36,299 छात्रों ने भाग लिया। पहले संस्करण की तुलना में क्विज़ के दूसरे संस्करण में भाग लेने वाले छात्रों की संख्या में 70% की बढ़ोतरी देखने को मिली।

इतनी बड़ी भागीदारी की बात करते हुए श्री ठाकुर ने कहा, “प्रश्नोत्तरी के माध्यम से एक भारत, श्रेष्ठ भारत के दृष्टिकोण को हर माध्यम से बरकरार रखा जा रहा है। देश के विभिन्न हिस्सों से बहुत सारे छात्र हैं - चाहे वह अंडमान और निकोबार, कारगिल, लक्षद्वीप और अन्य हिस्से हो। इससे सभी छात्रों को अपने संपर्क बनाने का शानदार मौका मिलता है और यह भी सुनिश्चित होता है कि उनके बीच भरपूर सांस्कृतिक आदान-प्रदान हो रहा है।''

फिट इंडिया क्विज़ स्कूल जाने वाले बच्चों के लिए खेल और फिटनेस पर भारत की सबसे बड़ी क्विज़ है। स्कूली बच्चों के बीच फिट इंडिया के संदेश को प्रचारित करने और स्कूलों में इसकी उपस्थिति को मजबूत करने के उद्देश्य से 2020 में क्विज़ का शुभारंभ किया गया था। क्विज़ में कुल ₹ 3.25 करोड़ के नकद पुरस्कार स्कूल और छात्रों को प्रदान किए जाते है। 

यह देश के हर कोने से छात्रों को खेल और फिटनेस में अपने ज्ञान का प्रदर्शन करने और राष्ट्रीय स्तर पर एक मंच प्रदान करता है।राष्ट्रीय दौर के बाद विजेता स्कूल को कुल 25 लाख रुपये की पुरस्कार राशि मिलेगी, जबकि प्रथम उपविजेता और दूसरे उपविजेता स्कूल को क्रमशः 15 लाख रुपये और 10 लाख रुपये मिलेंगे।

 

Tags: Anurag Thakur , Anurag Singh Thakur , BJP , Bharatiya Janata Party , Minister of Information and Broadcasting

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD