Monday, 29 April 2024

 

 

खास खबरें हिसार लोकसभा सीट से लड़े 7 चुनावों में जय प्रकाश 3 बार अलग अलग पार्टियों से निर्वाचित हुए सांसद किन्नौर पहुँचे नेता प्रतिपक्ष, पन्ना प्रमुख सम्मेलन को संबोधित कर कंगना के लिए मांगे वोट मतदाता जागरुकता के लिए गुरुग्राम के विकास सदन में वोटर्स पार्क का मुख्य सचिव ने किया शुभारंभ हरियाणा के मुख्य सचिव टी.वी.एस.एन. प्रसाद ने गुरूग्राम में 67 वीं एसजीएफाई नेशनल बॉस्केटबॉल चैंपियनशिप (अंडर 17) का किया शुभारंभ देश ने मन बना लिया है कि मोदी को ही लाना है : जयराम ठाकुर ‘‘लोकसभा चुनावों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की लहर नहीं, सुनामी चल रही है’’- पूर्व गृह मंत्री अनिल विज संगरूर आम आदमी पार्टी की राजधानी है और हमेशा रहेगी : भगवंत मान मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया चुनाव प्रचार आप नशा नहीं मिटा सकी तो बीजेपी धर्म की राजनीति कर रही : गुरजीत सिंह औजला भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन कंवलजीत सिंह समर्थकों ने किया एनके शर्मा के समर्थन का ऐलान परनीत कौर बताए कांग्रेस में मंत्री रहते हुए किसानों के लिए क्या प्रोजैक्ट लेकर आई :एन.के.शर्मा जिस दिन केंद्र में आम आदमी पार्टी की सरकार बनेगी, उस दिन भ्रष्टाचार बंद हो जाएगा- भगवंत मान कांग्रेस जन कल्याण में विश्वास करती है, न कि चुनिंदा लोगों को फायदा देने में: मनीष तिवारी राजा वडिंग ने व्यापारियों और उद्यमियों से की मुलाकात, उनकी दुर्दशा का समाधान खोजने का लिया संकल्प कांग्रेस में सक्रिय रहे जितेंद्र कुमार तोती अपने 100 समर्थकों सहित भाजपा में शामिल भाजपा की जनविरोधी और विभाजनकारी नीतियों का मुकाबला करने के लिए कांग्रेस को वोट दें : गुरजीत सिंह औजला अरविंद केजरीवाल के जेल में रहने से दिल्ली के कई काम रूके, हाईकोर्ट की फटकार के बाद भी केजरीवाल मुख्यमंत्री पद से नहीं दे रहे अस्तीफा लोकसभा चुनाव में महिला वोटरों की होगी बड़ी भूमिकाः जयइंद्र कौर 4 जून को पूरा हो जाएगा मिशन 13-0, पंजाब की जनता नई कहानी लिखने को तैयार : भगवंत मान गुरजीत औजला की जीत की हैट्रिक के लिए पत्नी उतरी मैदान में

 

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रूरल वॉश पार्टनर्स फोरम पर राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी मार्गदर्शन के तहत, हमने 12.6 करोड़ से अधिक नल कनेक्शन प्रदान किया है और 64 प्रतिशत से अधिक गांवों को ओडीएफ प्लस का दर्जा दिलाया है: गजेंद्र सिंह शेखावत

Gajendra Singh Shekhawat, BJP, Bharatiya Janata Party, Union Minister for Jal Shakti
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 21 Jul 2023

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने रूरल वॉश पार्टनर्स फोरम (आरडब्ल्यूपीएफ) के गठन की पहली वर्षगांठ मनाने के लिए आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आरडब्ल्यूपीएफ पर दो-दिवसीय राष्ट्रीय सम्मेलन का उद्घाटन किया। सम्मेलन का विषय 'स्वच्छ सुजल भारत की दिशा में प्रगति में तेजी लाना' है। 

आरडब्ल्यूपीएफ भारत के ग्रामीण वॉश क्षेत्र में काम करने वाले विकास/क्षेत्र से जुड़े साझेदारों के लिए केपीएमजी इंडिया के सहयोग से पेयजल और स्वच्छता विभाग (डीडीडब्ल्यूएस) द्वारा स्थापित एक मंच है। फोरम का मुख्य उद्देश्य भारत सरकार के जल शक्ति मंत्रालय के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के प्रमुख मिशन जल जीवन मिशन (जेजेएम) और स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (एसबीएम-जी) के शीघ्र कार्यान्वयन का समर्थन करना है।

 फोरम ने बेहतर सहयोग और तालमेल के लिए ग्रामीण वॉश क्षेत्र में काम करने वाले संगठनों को एक छतरी के नीचे लाया है, इसके अलावा शिक्षण और ज्ञान साझा करने का माहौल बनाया है, मापन योग्य और किफायती समाधान ढूंढे हैं, प्रयासों में ओवरलैप से बचते हुए सर्वोत्तम तौर-तरीकों और सफलता की कहानियों को साझा किया है।

प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए केंद्रीय जल शक्ति मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा, “सरकार द्वारा नागरिकों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास किया जा रहा है। किसी ने सपने में भी नहीं सोचा होगा कि प्रधानमंत्री हाथ में झाड़ू लेकर सड़कों की सफाई करते, राजमिस्त्री के रूप में शौचालय का निर्माण करते नजर आएंगे, लेकिन उच्चतम स्तर पर धैर्य और दृढ़ संकल्प के साथ, हमने सभी बाधाओं को पार करते हुए लक्ष्य हासिल किया और देश 2 अक्टूबर, 2019 को खुले में शौच से मुक्त हो गया। 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी मार्गदर्शन के तहत, हमने 12.6 करोड़ से अधिक नल कनेक्शन और 64 प्रतिशत से अधिक गांवों को ओडीएफ प्लस गांव घोषित किया गया है। आरडब्ल्यूपीएफ सदस्यों की भूमिका महत्वपूर्ण है क्योंकि उनकी जमीनी उपस्थिति अंतिम मील कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने में काफी मदद करेगी।

जल शक्ति और खाद्य प्रसंस्करण उद्योग राज्य मंत्री श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने प्रत्येक ग्रामीण घर में नल के पानी के कनेक्शन के लक्ष्य को प्राप्त करने में मदद करने के लिए सरकार, विकास भागीदारों, नागरिक समाज और समुदाय के सहयोगात्मक प्रयास के बारे में बात की। 

श्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने कहा, “सात छोटे कलशों से एक बड़े कलश में पानी डालना यह सुनिश्चित करने के लिए सभी के द्वारा किए गए उस प्रयास का प्रतीक है कि निर्धारित गुणवत्ता का पानी पर्याप्त मात्रा में हर ग्रामीण घर तक पहुंचे और 'कोई भी छूटे नहीं।' यह मंच तकनीकी सहायता, ज्ञान साझा करने और वॉश क्षेत्र में व्यापक पहुंच और प्रभाव रखने वाले संगठनों की सहयोगात्मक सहायता के माध्यम से स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण - चरण II) और जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन में पेयजन एवं स्वच्छता विभाग के प्रयासों का समर्थन करता है। कार्यक्रम में अपने संबोधन में पेयजल एवं स्वच्छता विभाग की सचिव श्रीमती विनी महाजन ने कहा, “विकास और सेक्टर साझेदारों को दोनों मिशनों का समर्थन करते देखना सौभाग्य की बात है।

 केपीएमजी इंडिया इस पहल का समर्थन कर रहा है। अब तक का सफर बेहद रोमांचक रहा है। हम 64 प्रतिशत ग्रामीण घरों में नल का पानी कनेक्शन प्रदान करने में सफल रहे हैं और 64 प्रतिशत गांव आकांक्षी श्रेणी में ओडीएफ प्लस बनने की राह पर हैं। किसी भी राज्य में एक-तिहाई से कम कवरेज नहीं है। यह महत्वपूर्ण है कि समुदाय को बुनियादी ढांचे की ज़िम्मेदारी लेने के लिए सशक्त बनाया जाए ताकि दीर्घकालिक स्थिरता सुनिश्चित हो सके। 

समाधान स्थानीय रूप से उपलब्ध, किफायती और रखरखाव में आसान होना चाहिए।”अपर सचिव और जल जीवन मिशन के मिशन डायरेक्टर श्री विकास शील ने आरडब्ल्यूपीएफ भागीदारों द्वारा की गई साल भर की गतिविधियों और विभाग में उनकी भूमिका के बारे में बात की। उन्होंने कहा, 'रूरल वॉश पार्टनर्स फोरम (आरडब्ल्यूपीएफ) विकास/क्षेत्र के भागीदारों के लिए एक अग्रणी मंच है जो मिशन को स्वच्छ सुजल भारत की दिशा में प्रगति में तेजी लाने में मदद करता है। 

पहचाने गए 12 विषयगत क्षेत्रों को आपसी समझौते के बाद विकास और क्षेत्र भागीदारों को आवंटित किया गया है। आरडब्ल्यूपीएफ सचिवालय पेयजल एवं स्वच्छता विभाग में स्थापित किया गया है जहां केपीएमजी गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए मंच समन्वयक है। यह मंच आरडब्ल्यूपीएफ को वॉश थिंक टैंक के रूप में स्थापित करने में मदद करता है और राज्यों और विकास/क्षेत्र भागीदारों के बीच विचारों के आवधिक आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करता है।

कार्यक्रम में केपीएमजी के जीएंडपीएस प्रमुख श्री नीलाचल मिश्रा भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा कि कैसे रूरल वॉश पार्टनर्स फोरम और इसके विकास/सेक्टर भागीदारों का बड़ा समूह दीर्घकालिक स्थायित्व के लिए प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण पर विशेष ध्यान देने के साथ कार्यक्रम के कार्यान्वयन में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों का समर्थन करेगा। 

उन्होंने कहा, “इस सहयोग के परिणामस्वरूप पिछले एक साल में जेजेएम डिजिटल अकादमी और आरडब्ल्यूपीएफ ईयर बुक का लॉन्च जैसी कई गतिविधियां देखी गईं। हम ग्रामीण वॉश क्षेत्र में सार्थक प्रभाव के लिए मिलकर काम करने को तत्पर हैं।”

सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में निम्नलिखित का शुभारंभ/विमोचन/सम्मान भी किया गया-

[1] डिजिटल वॉश अकादमी का लक्ष्य जल आपूर्ति कार्यक्रम से जुड़े प्रशासक, इंजीनियर, पंचायत पदाधिकारी, तकनीशियन, स्वच्छता कार्यकर्ता और पैदल सैनिक जैसे विभिन्न हितधारकों की क्षमता का निर्माण करना है। अकादमी उन्हें मिशन के उद्देश्यों को प्राप्त करने में प्रभावी ढंग से योगदान देने के लिए आवश्यक ज्ञान और कौशल से लैस करेगी। एक अग्रणी गैर-लाभकारी संगठन ईसीएचओ इंडिया ने अकादमी की स्थापना में विभाग का समर्थन किया है।

[2] आरडब्ल्यूपीएफ वार्षिक ईयरबुक और वेब पेज: विभिन्न क्षेत्रों और विभिन्न विषयों में विकास के भागीदारों द्वारा किए गए कार्यों को ईयरबुक में उल्लिखित करने के साथ ही वेब पेज पर प्रदर्शित किया गया है। विभिन्न एजेंसियों द्वारा जमीनी स्तर पर किए गए कार्यों की संबद्ध स्वीकृति से जुड़े भागीदारों को बेहतर प्रदर्शन करने और वांछित लक्ष्यों तक पहुंचने में सरकार का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

[3] स्वच्छता क्रॉनिकल्स - भारत की परिवर्तनकारी कहानियां: 75 ओडीएफ प्लस सर्वोत्तम प्रथाओं का एक संग्रह, एसबीएम-जी चरण-2 के लक्ष्यों को पूरा करने के लिए नवाचारों, बाधाओं को दूर करने और जागरूकता बढ़ाने के लिए किए गए उपायों, शुरू किए गए विशेष अभियान और विभिन्न ओडीएफ प्लस गतिविधियों में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के अन्य प्रयासों को दर्शाता है।

[4] स्वच्छ सर्वेक्षण ग्रामीण (एसएसजी) 2023 का फील्ड मूल्यांकन कार्यक्रम और रैंकिंग प्रोटोकॉल: एसएसजी 2023 में राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कैसे रैंक किया जाएगा, इसे परिभाषित करने वाला विस्तृत कार्यक्रम।

[5] सुरक्षा, निर्बाध आपूर्ति और वॉश संपत्तियों और सेवाओं की न्यूनतम हानि सुनिश्चित करने के लिए आपदा प्रबंधन योजना (डीएमपी) के लिए मैनुअल। यह योजना पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के दो प्रमुख मिशनों यानी जल जीवन मिशन (जेजेएम) और स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (एसबीएम-जी) के अनुरूप है।

[6] पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के समर्थन से इन्वेस्ट इंडिया द्वारा आयोजित प्रौद्योगिकी चुनौती के तहत किफायती और पोर्टेबल जल गुणवत्ता परीक्षण किट विकसित करने के लिए माननीय जल शक्ति मंत्री द्वारा चार स्टार्ट-अप का अभिनंदन। एलिको, क्लूइक्स और ह्यूरिस्टिक्स ने डिजिटल पोर्टेबल मल्टी पैरामीटर जल गुणवत्ता परीक्षण उपकरण विकसित किए हैं, जिन्हें सीधे वेब-आधारित डैशबोर्ड से जोड़ा जा सकता है। 

इस प्रकार तैयार की गई रिपोर्ट का उपयोग कार्यक्रम की निगरानी के लिए भी किया जा सकता है। अर्थफेस द्वारा विकसित उपकरण जल विश्लेषण और शुद्धिकरण के लिए एनएबीएल द्वारा अनुमोदित है। सम्मेलन में राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के मिशन निदेशकों, जेजेएम और एसबीएम-जी के प्रभारी सचिवों, भारत सरकार के संबंधित मंत्रालयों, डब्ल्यूएएसएच क्षेत्र में काम करने वाले कॉरपोरेट्स के वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। आरडब्ल्यूपीएफ के बारे में विवरण www.rwpf.in पर देखा जा सकता है

कार्यक्रम के बाद जल और स्वच्छता पर विषयगत सत्र आयोजित किया गया, जिसमें क) सामुदायिक लोक सम्पर्क और सहभागिता - एक जन आंदोलन बनाना - बुनियादी ढांचे के निर्माण से लेकर सामुदायिक स्वामित्व तक, ख) जेजेएम और शिकायत निवारण के लिए कुशल और प्रभावी संचालन और रखरखाव, ग) सुरक्षित रूप से प्रबंधित स्वच्छता और घ) प्लास्टिक कचरे में सर्कुलर इकोनॉमी। सत्रों का संचालन यूनिसेफ, आगा खान फाउंडेशन, अखिल भारतीय स्वशासन संस्थान (एआईआईएलएसजी), जल सहायता, वॉश संस्थान और पर्यावरण शिक्षा केंद्र (सीईई) द्वारा किया गया था।

 

Tags: Gajendra Singh Shekhawat , BJP , Bharatiya Janata Party , Union Minister for Jal Shakti

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD