Friday, 24 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर से आप उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार प्रवासियों के खिलाफ है कांग्रेस : संजय टंडन अग्निपथ योजना पर कांग्रेस का दोहरा मापदंड : संजय टंडन शहर के बीचों-बीच बाजारों में चले गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री मोदी की फतेह रैली का गवाह बने पटियाला के एक लाख से अधिक लोग पंजाब में बिजली को लेकर हाहाकार : विजय इंदर सिंगला आम आदमी पार्टी के प्रदेश सचिव संजीव राही सहित सुपर्णा शर्मा व कई नेता भाजपा में शामिल पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आप, शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस को बड़ा झटका! कई बड़े नेता आप में शामिल भगवंत मान जी, महिलाओं को एक हजार रुपये महीना कब मिलेगा? : गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री को लोगों को उनकी पार्टी के लिए मतदान के लिए डराने के बजाय यह बताना चाहिए कि वे देश को आगे कैसे लेकर जाएंगी : सुखबीर सिंह बादल लुधियाना पूर्वी में चुनाव अभियान के दौरान राजा वड़िंग ने बदलाव की वकालत की 'जुमलेबाजों' और उनकी 'जुमलेबाजी' से सावधान रहें : अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग श्री आनंदपुर साहिब की आवाज संसद में उठाऊंगा: डा. सुभाष शर्मा श्री आनंदपुर साहिब के बहुमुखी विकास के लिए डॉ. सुभाष शर्मा ने जारी किया संकल्प पत्र इंडोनेशियाई प्रतिनिधि सभा और अंतर-संसदीय संघ द्वारा 10वें विश्व जल मंच पर संसदीय बैठक का आयोजन किया गया जीनगर समाज के लिए कलस्टर बनाकर रोजगार को देंगे बढ़ावा:एन.के.शर्मा मैं आज जो कुछ भी हूं वह सभी बरनाला निवासियों के सहयोग और समर्थन के कारण हूं: मीत हेयर आने वाले समय में हमारा देश अन्नदाता से ऊर्जा दाता,ईंधन दाता बनेगा-गडकरी राइटरस अकसर नजरअंदाज हो जाते हैं - अभिनय देओ भगवान बुद्ध की शिक्षाएं आज और भी अधिक प्रासंगिक: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल कमीशनिंग प्रक्रिया के बाद स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी ईवीएम-वीवीपैट: डी.सी. हेमराज बैरवा

 

11 लाख से अधिक रोगियों के लिए आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर ने महा आरोग्य शिविर का किया आयोजन

Eknath Shinde, Maharashtra Chief Minister, Chief Minister Of Maharashtra, Maharashtra
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई (अनिल बेदाग) , 19 Jul 2023

आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर ने गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में जगह बनाकर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की है। भैरवनाथ शुगर इंडस्ट्रीज और महाराष्ट्र स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से, उन्होंने दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा मुफ्त सामान्य चिकित्सा शिविर आयोजित किया। 

यह असाधारण कार्यक्रम महाराष्ट्र के पंढरपुर में हुआ और 11 लाख से अधिक रोगियों को सेवा प्रदान की गई। तीन स्थानों वखारी, गोपालपुर, तीन रास्ता और भीमा नदी के करीब फैला यह शिविर 27, 28 और 29 जून को विष्णु पूजा महोत्सव के दौरान किया गया था। 

इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के माननीय स्वास्थ्य मंत्री श्री तानाजी राव सावंत, महाराष्ट्र के माननीय मुख्यमंत्री श्री एकनाथ शिंदे और महाराष्ट्र के परिवार कल्याण मंत्री श्री गिरीश महाजन सहित कई सम्मानित अतिथि उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त, माननीय चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्रीकांत शिंदे और महाराष्ट्र के मंत्री श्री शिवाजी सावंत जैसी उल्लेखनीय हस्तियां भी उपस्थित थीं। 

जसलोक अस्पताल, लीलावती अस्पताल, ज्यूपिटर अस्पताल और एचसीजी अस्पताल जैसे प्रसिद्ध अस्पतालों सहित 8,000 से अधिक चिकित्सा टीमों की भागीदारी से इस चिकित्सा शिविर की सफलता काफी बढ़ गई। चिकित्सा टीमों और अस्पतालों द्वारा प्रदान किए गए अटूट सपोर्ट की अत्यधिक सराहना की गई। 

यहां मुफ़्त नेत्र जांच की गई, चश्मे वितरित किए गए और बड़े पैमाने पर स्वास्थ्य जांच की गई। इसके अलावा, दवाएँ वितरित की गई, खून जांच, ईसीजी, सोनोग्राफी की गई और कई अन्य चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की गईं।

पंढरपुर में मेगा महा आरोग्य शिविर चिकित्सा शिविर में कई सेवाएँ शामिल रहीं। सिर्फ जनरल ओपीडी में 946,021 मरीज़ों को देखा गया। कार्डियोलॉजी, मेडिसिन, सर्जरी, स्त्री रोग, त्वचा रोग, ईएनटी, दंत चिकित्सा, आर्थोपेडिक्स, फिजियोथेरेपी, आयुष, सोनोग्राफी/यूएसजी, नेत्र ओपीडी और विभिन्न विभागों में माहिर टीम ने भी बड़ी संख्या में रोगियों की जांच की, यह सुनिश्चित किया कि उन्हें आवश्यक चिकित्सा सहायता मिले। 

आरके एचआईवी एड्स रिसर्च एंड केयर सेंटर के अध्यक्ष डॉ. धर्मेंद्र कुमार ने 29,000 से अधिक चिकित्सा शिविरों के आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जिससे 35 मिलियन से अधिक लोगों को लाभ हुआ है। इतनी बड़ी संख्या में लाभार्थियों को चिकित्सा सेवाएं और देखभाल प्रदान करने के प्रति उनका समर्पण वास्तव में सराहनीय है।

डॉ. धर्मेंद्र कुमार लोगों के स्वास्थ्य और कल्याण में सुधार के लिए इस तरह के चिकित्सा शिविरों का आयोजन करके अभिभूत महसूस करते हैं।

 

Tags: Eknath Shinde , Maharashtra Chief Minister , Chief Minister Of Maharashtra , Maharashtra

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD