Thursday, 30 May 2024

 

 

खास खबरें भारत को भय, भूखमरी, आंतकवाद, भ्रष्टाचार मुक्त करने का संकल्प पूरा करेंगे : नितिन गडकरी सुखबीर सिंह बादल ने पवित्र शहर में एक विशाल रोड शो की अगुवाई की जिसने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए देश की सुरक्षा के लिए दमदार नेता और पूर्ण विकास के लिए स्थिर सरकार जरूरी : अनुराग ठाकुर मोदी राम को अयोध्या लाए हैं, अब हमे मोदी को लाना है : मनोज तिवारी दो निर्दलीय प्रत्याशी विवेक शर्मा व महंत श्री रविकांत मुनि ने दिया टंडन को अपना समर्थन भाजपा के पक्ष में करेंगे प्रचार स्वाति मालीवाल को लेकर हुआ प्रदर्शन, युवा मोर्चा ने केजरीवाल से किये सवाल चंडीगढ़ और हिमाचल के सहजधारी सिखों ने किया भाजपा को समर्थन चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं भाजपा की मजबूत चुनावी रणनीति से पहली जून को चित होंगे तिवारी : संजय टंडन लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है : भगवंत मान पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे : अरविंद केजरीवाल आप सरकार में पहली बार पंजाब में बिना किसी सिफारिश और रिश्वत के नौजवानों को सरकारी नौकरी मिली - अरविंद केजरीवाल पंजाब के लोग जब नादिर शाह के सामने नहीं झुके तो अमित शाह क्या चीज है - संजय सिंह पंजाब की शांति किसी भी कीमत पर भंग नही होने दूंगा : सुखबीर सिंह बादल राहुल गांधी ने किसानों के लिए कर्ज माफी; एमएसपी पर कानूनी गारंटी की घोषणा की गरीब परिवारों के लिए 8500 रुपये मासिक नकद सहायता कांग्रेस अच्छे दिन नहीं बल्कि पुराने दिन वापस लाएगी : गुरजीत सिंह औजला गुरजीत सिंह औजला ने किया सिद्धू मूसेवाले को याद पंजाब में क्राइम कंट्रोल होता तो आज सिद्धू मूसेवाला जिंदा होता: विजय इंदर सिंगला मुरझाए हुए फूल से चुनाव लड़ रहे बिकाऊ विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू वड़िंग को मिली और बढ़त; लुधियाना दक्षिणी से भाजपा के दूसरे स्थान पर रहे ताजपुरी कांग्रेस में शामिल केंद्र में यदि कांग्रेस की बनी सरकार तो पत्रकारों की सुरक्षा व पेंशन के लिये बनाई जाएगी नई नीति ,हिमाचल के पत्रकारों को भी मिलेगी पेंशन- पवन खेड़ा

 

हर गुरुद्वारा व खालसा स्कूल गतका अखाड़ा खोले और गतका कोच नियुक्त करे : ग्रेवाल ने की अपील

वर्ल्ड गतका फेडरेशन और नेशनल गतका एसोसिएशन देगी ट्रेनिंग के लिए हर संभव मदद

Gatka, Harjeet Singh Grewal, National Gatka Association of India, NGAI, World Gatka Federation, WGF Asian Gatka Federation
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 18 Jun 2023

वर्ल्ड गतका फेडरेशन द्वारा मान्यता प्राप्त सबसे पुरानी पंजीकृत गतका संस्था 'नेशनल गतका एसोसिएशन ऑफ इंडिया' के अध्यक्ष स. हरजीत सिंह ग्रेवाल, स्टेट अवार्डी, ने दुनिया भर के सभी सिख शिक्षण संस्थानों, धार्मिक और सामाजिक संस्थानों के प्रबंधकों से अपील की है कि सभी खालसा स्कूलों और कॉलेजों के साथ-साथ हर गुरुद्वारा साहिब और शैक्षणिक संस्थान में गतके का मुफ़्त प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया जाए और इस उद्देश्य के लिए हर संस्था में गतका कोच भी भर्ती किए जाए ताकि हर देश में गतका खेल का प्रचार-प्रसार हो सके।

लंदन के हेज़ शहर में सेफटेक संस्था के स. सरबजीत सिंह ग्रेवाल द्वारा इस विषय पर आयोजित विशेष बैठक में अन्य के अलावा रघुविंदर सिंह सोही, सुखपाल सिंह जोहल, सुरजीत सिंह जौहल, डॉ. जसवीर सिंह जंडू, करतार सिंह मोमी, राजिंदर सिंह थिंद, सुखजीवन सिंह सोढ़ी, पलविंदर सिंह और अमरजीत सिंह कुलचा एक्सप्रेस वाले, अमरजीत सिंह, केवल सिंह रंधावा, अमरीक सिंह सिद्धू, मनप्रीत सिंह बधनी, हरविंदर सिंह ग्रेवाल, रूपिंदर सिंह सैनी आदि भी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान बात करते हुए स. हरजीत सिंह ग्रेवाल ने बताया कि वर्ल्ड गतका फेडरेशन और एशियन गतका फेडरेशन का मुख्य उद्देश्य इस आत्मरक्षा वाली खेल गतका को एशियन गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स, सैफ़ गेम्स और ओलम्पिक गेम्स में शामिल करवाना है। इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए अधिक से अधिक देशों में गतका टीमों का गठन किया जाएगा और उन देशों में हर साल राष्ट्रीय स्तर के टूर्नामेंट आयोजित किए जाएंगे। 

इसी दोरान एशिया गतका चैंपियनशिप और वर्ल्ड गतका चैंपियनशिप भी होगी। ऐसी सुनियोजित योजना के तहत गतका की लोकप्रियता बढ़ेगी और गतका खेल को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त खेल का दर्जा मिल सकेगा।स. ग्रेवाल ने कहा कि गतके को ओलंपिक खेलों में ले जाने का सपना सभी गुरुद्वारा साहिबों, सभी देशों में हर प्रकार के सिख शिक्षण संस्थानों, धार्मिक और सामाजिक संगठनों के समर्थन से बहुत जल्द साकार हो सकता है, अगर इन सभी संगठनों के प्रबंधक अपनी जिम्मेदारी समझें। 

इसी लिए हर गुरुद्वारे और संस्थान में मुफ़्त गतका प्रशिक्षण केंद्र शुरू किया जाना चाहिए और वहां एक गतका कोच की भर्ती भी की जाए। उन्होंने आश्वासन दिया कि ऐसे प्रशिक्षण केंद्रों के लिए वर्ल्ड गतका फेडरेशन और नेशनल गतका एसोसिएशन द्वारा प्रशिक्षकों की व्यवस्था की जाएगी और हर संभव मदद की जाएगी। इस विशेष बैठक में स. हरजीत सिंह ग्रेवाल ने भारत में गतका को पहचान दिलाने के लिए किए गए प्रयासों का जिक्र करते हुए दुनिया भर के भाईचारे से गतका खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए आगे आने की अपील की।

इस मौके पर बोलते हुए स. सरबजीत सिंह ग्रेवाल सेफटेक ने बताया कि पिछले डेढ़ दशक से भारत समेत विदेशों में भी गतका खेल का जमकर प्रचार-प्रसार कर रहे स. हरजीत सिंह ग्रेवाल के साथ इस विशेष मुलाकात का उद्देश्य सिख विरासत की गतका खेल को देश और विदेश में बढ़ावा देने के तरीके तलाशना था, जिसमें शामिल हस्तियों ने रचनात्मक चर्चा करते हुए कई सुझाव भी दिए। उन्होंने कहा कि बैठक में सभी प्रतिभागियों ने भविष्य में वर्ल्ड गतका फेडरेशन और नेशनल गतका एसोसिएशन को हर संभव मदद देने का फैसला किया।

 

Tags: Gatka , Harjeet Singh Grewal , National Gatka Association of India , NGAI , World Gatka Federation , WGF Asian Gatka Federation

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD