Thursday, 20 June 2024

 

 

खास खबरें राजा वड़िंग को पुलिस विभाग में तबादलों से परेशानी क्यों, क्या इसमें उनके निजी आर्थिक हित जुड़े हैं? - मलविंदर सिंह कंग मुख्यमंत्री ने इंदिरा गांधी प्यारी बहना सुख सम्मान निधि योजना के तहत ऊना जिला की 7,280 महिलाओं को 3.27 करोड़ रुपए जारी किए चेतन सिंह जौड़ामाजरा द्वारा शाहपुर कंडी डैम का निरीक्षण 120 करोड़ की लागत से होगा तुंग ढाब नाले का जीर्णोद्धार - कुलदीप सिंह धालीवाल प्रदेशभर के श्रमिकों को मुख्यमंत्री ने दी बड़ी सौगात, 18 योजनाओं के तहत 1 लाख से अधिक निर्माण श्रमिकों को वितरित की लगभग 80 करोड़ रुपये की राशि मुख्यमंत्री नायब सिंह ने जींद से मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना के तहत बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना मुख्यमंत्री ने चौ. रणबीर सिंह विश्वविद्यालय परिसर में किया 19.20 करोड़ रुपए की लागत से बने इंटरनेशनल गेस्ट हाऊस का उद्घाटन ब्रम शंकर जिम्पा ने नहरी पानी योजनाओं को समय पर पूरा करने के सख़्त निर्देश किए जारी ख़ुराक, सिविल स्पलाई एंव खपतकार मामले मंत्री लाल चंद कटारूचक्क ने रबी मंडीकरण सीजन को निर्विघ्न और सफ़लापूर्वक पूरा करवाने के विभाग की प्रशंसा की अजनाला के गांवों में जायजा लेने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला ग्रीष्मोत्सव की आखिरी सांस्कृतिक संध्या में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने बतौर मुख्यतिथि की शिरकत 18,000 रुपए रिश्वत मांगने वाला सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो ने किया काबू नीट में घोटाले के खिलाफ आप ने चंडीगढ़ में किया प्रदर्शन एलपीयू के 1100 से अधिक छात्रों को ₹10 लाख से ₹64 लाख तक का पैकेज मिला; शीर्ष छात्रों का औसत ₹12.3 लाख रहा बिकने के बाद भाजपा के गुलाम हुए तीनों निर्दलीय पूर्व विधायक : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने केंद्रीय राज्य वित मंत्री पंकज चौधरी से की मुलाकात पीजीआईएमएस रोहतक में शुरू होगा स्टेट ट्रांसप्लांट सेंटर : नायब सिंह पीएम मोदी ने किसानों को किया सशक्त : नायब सिंह मुख्य मंत्री भगवंत सिंह मान ने घग्गर नदी के साथ इलाकों में चल रहे बाढ़ रोकथाम कार्यों का लिया जायज़ा शहर वासियों की समस्याओं का प्राथमिकता से हो समाधान : ब्रम शंकर किपा अब गीला व सूखा कचरा सीधे शहर से बाहर जायेगा : ब्रम शंकर जिम्पा

 

'इंटरनेट सर्वनाश' को टाल सकता है नाशा का मिशन

NASA, National Aeronautics and Space Administration, San Francisco, Internet Apocalypse
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

सैन फ्रांसिस्को , 10 Jun 2023

नासा ने संभावित 'इंटरनेट सर्वनाश' को रोकने के प्रयास के रूप में एक अंतरिक्ष यान लॉन्च किया है। मिरर के मुताबिक, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के पार्कर सोलर प्रोब (पीएसपी) ने सौर हवा के माध्यम से नेविगेट करके एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की है।

वैज्ञानिकों ने आगामी सौर तूफान के संभावित प्रभाव के बारे में चेतावनी दी है, जिसे आमतौर पर इंटरनेट सर्वनाश कहा जाता है, जो अगले दशक के भीतर आ सकता है। 2018 में लॉन्च अंतरिक्ष यान सूर्य की सतह के करीब पहुंचा, जहां सौर हवा उत्पन्न होती है।

रिपोर्ट के अनुसार, सौर हवा में सूर्य के सबसे बाहरी वातावरण से निकलने वाले आवेशित कणों की एक सतत धारा होती है, जिसे कोरोना कहा जाता है। तीव्र गर्मी और विकिरण की कठोर परिस्थितियों के बावजूद, पार्कर सोलर प्रोब सूर्य की कार्यप्रणाली के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी एकत्र करने में लगा रहा।

कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय के प्रोफेसर स्टुअर्ट बेल, ने सौर हवा को समझने के महत्व को समझाया। बेल ने कहा, हवाएं सूर्य से पृथ्वी तक बहुत सारी जानकारी ले जाती हैं। इसलिए सूर्य की हवा के पीछे के तंत्र को समझना पृथ्वी पर व्यावहारिक कारणों से महत्वपूर्ण है।

यह समझने की हमारी क्षमता को प्रभावित करने जा रहा है कि सूर्य कैसे ऊर्जा जारी करता है और भू-चुंबकीय तूफान चलाता है, जो हमारे संचार नेटवर्क के लिए खतरा हैं। इस तरह की घटना से लोगों को महीनों या वर्षों तक इंटरनेट का उपयोग बंद करना पड़ सकता है, इससे उपग्रह और बिजली की लाइनें बेकार हो सकती हैं।

इस बीच, नासा ने एक नया अभियान शुरू किया है, जो जनता को माइक्रोचिप पर अपना नाम लिखने का अवसर प्रदान करता है, जो अगले साल नासा के यूरोपा क्लिपर अंतरिक्ष यान पर सवारी करेगा। यूरोपा क्लिपर अंतरिक्ष यान अक्टूबर 2024 में बृहस्पति और उसके चंद्रमा यूरोपा की यात्रा के लिए निर्धारित है।

 

Tags: NASA , National Aeronautics and Space Administration , San Francisco , Internet Apocalypse

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD