Friday, 10 May 2024

 

 

खास खबरें लोकसभा के गैरहाजिर रहने वाले को वोट मांगने का अधिकार नहीं:एन.के.शर्मा अकाली दल छोड़ भाजपा में शामिल हुए मंडलाध्यक्ष एवं दर्जनों कार्यकर्ता वार्ड 13 के कांग्रेस उपाध्यक्ष नरेश पिनाणा अपने समर्थकों सहित भाजपा में शामिल किसानों के सवाल कहां उठाए, वो बताएं आप नेता : गुरजीत सिंह औजला मोदी ने किसानों, जवानों को विफल किया : प्रताप सिंह बाजवा कांग्रेस के लोकसभा उम्मीदवार अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने अपने चुनाव प्रचार को दी गति कांग्रेस ने हर नए स्नातक को पहली नौकरी की गारंटी का वादा किया : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग तख्त श्री केसगढ़ साहिब और माता नैना देवी मंदिर में नतमस्तक हो डा. सुभाष शर्मा ने शुरू किया चुनावी अभियान राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का शुभारम्भ किया पंजाब पुलिस ने अंतर-राज्यीय हथियार तस्करी रैकेट का किया पर्दाफाश; 6 पिस्तौलों समेत 2 व्यक्ति काबू राजभवन में मनाया गया विश्व रेडक्रॉस दिवस बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के 36वें दीक्षांत समारोह का गरिमापूर्ण आयोजन व्यय पर्यवेक्षक द्वारा चंडीगढ़ में आम चुनाव की तैयारियों की समीक्षा ब्रिटिश प्रधान मंत्री ऋषि सुनक गो धार्मिक के साथ स्वयंसेवक बने 10,000 रुपए रिश्वत लेता आर्कीटैक्ट विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू मजीठा हलके के प्रभारी प्रदीप सिंह भुल्लर ने संधू समुंदरी के पक्ष में रोड शो निकाला संधू समुंदरी को अपना नैतिक कर्तव्य निभाते देख लोग आश्वस्त और खुश होए भाजपा प्रत्याशी तरनजीत सिंह संधू समुंदरी ने ऐतिहासिक गुरुद्वारा जन्म स्थान बाबा बुड्ढा साहिब में मत्था टेका भगवंत मान ने पटियाला में डा. बलबीर सिंह के लिए किया चुनाव प्रचार भगवंत मान ने मलेरकोटला में मीत हेयर के लिए किया चुनाव प्रचार अमृतसर में आम आदमी पार्टी ने अकाली दल को दिया झटका

 

सुनाम के सभी सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों को अति-आधुनिक रोबोटिक लैब्स के साथ किया जायेगा लैस: अमन अरोड़ा

कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा द्वारा 18 रोबोटिक्स लैब और 3 एक्स.आर. रिएलिटी लैब तैयार करने वाला प्रोजैक्ट लॉन्च

Aman Arora, AAP, Aam Aadmi Party, AAP Punjab, Aam Aadmi Party Punjab,Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 27 May 2023

पंजाब के रोजग़ार सृजन एवं कौशल विकास और प्रशिक्षण मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने बताया कि राज्य के स्कूल शिक्षा के इतिहास में एक और मील पत्थर स्थापित करते हुए विद्यार्थियों की रचनात्मक सोच और समस्याओं को हल करने की क्षमता बढ़ाने के मकसद से सुनाम विधानसभा हलके के सभी 18 सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों को अति-आधुनिक रोबोटिक लैब्स के साथ लैस किया जा रहा है।  

श्री अमन अरोड़ा आज सुनाम में शहीद उधम सिंह सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूल (लड़कियाँ) में स्थापित की गई रोबोटिक लैब का उद्घाटन करने के साथ-साथ बाकी 17 सीनियर सेकंडरी स्कूलों को भी लैब का सामान बाँटा। इसके अलावा सुनाम के शहीद उधम सिंह सीनियर सेकंडरी स्कूल (लड़कियाँ) और लडक़े एवं शहीद भाई मति दास सीनियर सेकंडरी स्कूल लोंगोवाल में जर्मन फर्म मिरैकल .10 की मदद से तीन एक्स.आर. रिएलिटी लैब भी स्थापित की जा रही हैं।  

श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि यह अति-आधुनिक रोबोटिक लैब्स और एक्स.आर. रिएलिटी लैब्स विद्यार्थियों को नवीनतम प्रौद्यौगिकी क्षेत्रों जैसे कि रोबोटिक्स, द इन्टरनेट ऑफ थिंग्ज़ (आई.ओ.टी.), आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (ए.आई.), 3डी प्रिंटिंग, बेसिक्स ऑफ इलैक्ट्रॉनिक्स आदि का प्रशिक्षण प्राप्त करने में मदद करेंगी। उन्होंने आगे कहा कि यह प्रोजैक्ट सीखने के मनोरंजक तरीकों द्वारा विद्यार्थियों के ज्ञान के कौशल को और अधिक निखारने के लिए नवीनतम ढंग से सुविधाएं प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि सुनाम देश का भी पहला विधानसभा हलका है जिसने सभी सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों को इन हाई-टेक और अति-आधुनिक लैब्स से लैस किया है।  श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य के शिक्षा क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए वचनबद्ध है। 

इससे पहले राज्य सरकार ने 117 सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों को अपग्रेड करके ‘‘स्कूल्ज़ ऑफ एमिनेंस’’ (एस.ओ.ई.) की स्थापना की थी और स्कूल के प्रिंसिपलों को अपने अध्यापन के पेशेवर कौशल को निखारने के लिए प्रशिक्षण के लिए सिंगापुर भी भेजा गया था।  कैबिनेट मंत्री ने कहा कि विद्यार्थियों को आला दर्जे की शिक्षा प्रदान करने के लिए राज्य सरकार की वचनबद्धता को आगे बढ़ाते हुए उन्होंने अपने हलके के सभी सरकारी सीनियर सेकंडरी स्कूलों में रोबोटिक लैब स्थापित करने की यह पहल की है।  

इसके साथ ही क्यूरियस लर्निंग लैब इन स्कूलों के स्टाफ को ज़रूरत के मुताबिक तकनीकी प्रशिक्षण और अन्य सहायता प्रदान करेगी। उनको क्यूरियस लर्निंग प्लेटफॉर्म तक पहुँच प्रदान करवाई जायेगी, जिससे उनको अपने नवीनतम विचारों के साथ आसपास की समस्याओं को हल करने में मदद मिलेगी।

 

Tags: Aman Arora , AAP , Aam Aadmi Party , AAP Punjab , Aam Aadmi Party Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD