Friday, 24 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जालंधर से आप उम्मीदवार पवन कुमार टीनू के लिए किया प्रचार प्रवासियों के खिलाफ है कांग्रेस : संजय टंडन अग्निपथ योजना पर कांग्रेस का दोहरा मापदंड : संजय टंडन शहर के बीचों-बीच बाजारों में चले गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री मोदी की फतेह रैली का गवाह बने पटियाला के एक लाख से अधिक लोग पंजाब में बिजली को लेकर हाहाकार : विजय इंदर सिंगला आम आदमी पार्टी के प्रदेश सचिव संजीव राही सहित सुपर्णा शर्मा व कई नेता भाजपा में शामिल पंजाब में लगातार मजबूत हो रही आप, शिरोमणि अकाली दल और कांग्रेस को बड़ा झटका! कई बड़े नेता आप में शामिल भगवंत मान जी, महिलाओं को एक हजार रुपये महीना कब मिलेगा? : गुरजीत सिंह औजला प्रधानमंत्री को लोगों को उनकी पार्टी के लिए मतदान के लिए डराने के बजाय यह बताना चाहिए कि वे देश को आगे कैसे लेकर जाएंगी : सुखबीर सिंह बादल लुधियाना पूर्वी में चुनाव अभियान के दौरान राजा वड़िंग ने बदलाव की वकालत की 'जुमलेबाजों' और उनकी 'जुमलेबाजी' से सावधान रहें : अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग श्री आनंदपुर साहिब की आवाज संसद में उठाऊंगा: डा. सुभाष शर्मा श्री आनंदपुर साहिब के बहुमुखी विकास के लिए डॉ. सुभाष शर्मा ने जारी किया संकल्प पत्र इंडोनेशियाई प्रतिनिधि सभा और अंतर-संसदीय संघ द्वारा 10वें विश्व जल मंच पर संसदीय बैठक का आयोजन किया गया जीनगर समाज के लिए कलस्टर बनाकर रोजगार को देंगे बढ़ावा:एन.के.शर्मा मैं आज जो कुछ भी हूं वह सभी बरनाला निवासियों के सहयोग और समर्थन के कारण हूं: मीत हेयर आने वाले समय में हमारा देश अन्नदाता से ऊर्जा दाता,ईंधन दाता बनेगा-गडकरी राइटरस अकसर नजरअंदाज हो जाते हैं - अभिनय देओ भगवान बुद्ध की शिक्षाएं आज और भी अधिक प्रासंगिक: राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल कमीशनिंग प्रक्रिया के बाद स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी ईवीएम-वीवीपैट: डी.सी. हेमराज बैरवा

 

डीजीपी ने लुधियाना के 13 पुलिस थानों में 120 किलोवॉट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र किए समर्पित

डीजीपी गौरव यादव ने कहा, ‘‘पंजाब के सभी पुलिस थानों को सौर ऊर्जा से बिजली मुहैया की जाएगी’’

Gaurav Yadav, Punjab Police, Police, Punjab Admin, Director General of Police Punjab, DGP Punjab
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लुधियाना , 26 May 2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान की सोच के अनुसार पंजाब को पर्यावरण के अनुकूल और ऊर्जा-कुशल राज्य बनाने के लिए पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) पंजाब गौरव यादव ने शुक्रवार को कमिश्नरेट पुलिस लुधियाना के अधिकार क्षेत्र में 13 पुलिस स्टेशनों के भवनों में स्थापित रूफटॉप सौर ऊर्जा संयंत्रों का उद्घाटन किया।

जमालपुर, मोती नगर, पीएयू, मंडल संख्या-1, 2, 5, 6 और 8, डुगरी, साहनेवाल, शिमलापुरी, सदर और मॉडल टाउन सहित पुलिस थानों में ‘उजाला-एक चंगी शुरूआत’ परियोजना के तहत कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी (सीएसआर)  के साथ साझेदारी में 120 किलोवॉट के ये सोलर प्लांट लगाए गए हैं।

इस मौके पर डीजीपी गौरव यादव के साथ पुलिस कमिश्नर (सीपी) लुधियाना मनदीप सिंह सिद्धू भी उपस्थित थे। 

पुलिस कमिश्नर (सीपी) लुधियाना मनदीप सिंह सिद्धू ने कहा कि इन पुलिस भवनों में 120-किलोवॉट सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना से सालाना 180 मीट्रिक टन कार्बन उत्सर्जन कम होगा, इसके अलावा बिजली बिल भी काफी कम होगा, जिसके परिणामस्वरूप सालाना 12 लाख रुपए की बचत होगी। उन्होंने कहा कि 120 किलोवॉट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र स्थापित करना लगभग 5500 सागवान के पेड़ लगाने के बराबर है।

उन्होंने आगे बताया कि यह सोलर ऊर्जा प्लांट पीएसपीसीएल की नैट मीटरिंग नीति के अंतर्गत स्थापित किए गए हैं, जो पात्र उपभोक्ताओं को रूफ़टॉप सोलर फोटोवोल्टिक (एसपीवी) सिस्टम लगाने और उनके सोलर पैनलों से पैदा हुई बिजली से अपने बिजली उपभोग को पूरा करने की आज्ञा देते हैं। उन्होंने कहा कि नैट मीटरिंग के अंतर्गत, बिजली उपभोक्ताओं द्वारा उपभोग की गई बिजली की असल मात्रा जोकि सोलर पैनलों के द्वारा पैदा की गई बिजली की मात्रा और सोलर ग्रिड से उपभोग की गई बिजली की मात्रा के बीच का अंतर है, के लिए भुगतान किया जाता है।

डीजीपी ने उम्मीद जताई कि ये सौर ऊर्जा संयंत्र पुलिस थानों को ‘ग्रीन पुलिस स्टेशनों’ में तबदील कर देंगे और अन्य लोगों को भी स्वच्छ और हरित पंजाब बनाने के लिए ऐसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने सी.पी. मनदीप सिंह सिद्धू को लुधियाना के सभी थानों को इस परियोजना के अंतर्गत कवर करने के लिए भी कहा।

सी.पी. मनदीप सिंह सिद्धू ने डीजीपी को सभी थानों की इमारतों में सोलर पैनल लगाने का और इस परियोजना का और अधिक विस्तार करने का आश्वासन देते हुए कहा कि इन सोलर पैनल से पैदा होने वाली बिजली पारंपरिक ऊर्जा की जगह लेगी और बिजली के कट के दौरान बैकअप पावर मुहैया कराएगी।

इस बीच, सी.पी. ने आईसीआईसीआई फाउंडेशन, हीरो साइकिल्स, गंगा एक्रोवूल्स, फिनडॉक और ओसवाल ग्रुप को इस पर्यावरण समर्थकीय पहल के प्रयास में पूरे दिल से समर्थन देने के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि इससे संचालन कुशलता में भी वृद्धि होगी और बढ़ी हुई उत्पादकता एवं प्रभावशीलता से समाज को बेहतर सेवाएं दी जा सकेंगी।

 

Tags: Gaurav Yadav , Punjab Police , Police , Punjab Admin , Director General of Police Punjab , DGP Punjab

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD