Tuesday, 18 June 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री ने तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत रामलला के दर्शन के लिए बस को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना सी जी सी झंजेड़ी कैंपस में विद्यार्थियों को सड़की नियमों के पालन के लिए जागरूक करने के लिए लिए साप्ताहिक वर्कशाप का समापन लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी की महिला सॉफ्टबॉल टीम ने एआईयू सॉफ्टबॉल महिला टूर्नामेंट में जीत हासिल की जालंधर पश्चिम विधानसभा उपचुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने मोहिंदर भगत को बनाया उम्मीदवार डॉ. एस.पी. सिंह ओबरॉय के प्रयासों से फांसी से बचा युवक सुखवीर रिहाई के बाद अपने वतन लौटा औद्योगिक क्षेत्र में सभी मूलभूत सुविधाएं बेहतर की जाए : नायब सिंह पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित गुरुद्वारा पौंटा साहिब में हुए नतमस्तक पिंजौर में 15 जुलाई से शुरू होगी सेब मंडी : नायब सिंह मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने मिल्कफेड की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज’ प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया मण्डी मध्यस्थता योजना के तहत सभी लंबित देनदारियों के निपटारे के लिए 153 करोड़ रुपये जारी : सुखविंदर सिंह सुक्खू वन-मित्रों की भर्ती की जाएगी : नायब सिंह पंजाब पुलिस द्वारा नशों के विरुद्ध विशेष जागरूकता मुहिम की शुरुआत राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया चार दिवसीय अंतरराष्ट्रीय शिमला ग्रीष्मोत्सव का शुभारम्भ हिमाचल में हमले के शिकार हुए एनआरआई परिवार से अमृतसर के अस्पताल में मिलने पहुंचे मंत्री कुलदीप धालीवाल ड्रग्स मुद्दे पर सुनील जाखड़ के ट्वीट पर आप की प्रतिक्रिया पंजाब में भाजपा की जीरो सीट के लिए सुनील जाखड़ जिम्मेदार : नील गर्ग सुखविंदर सिंह सुक्खू ने ‘इंदिराज हिमाचल-टूवर्ड्ज़ न्यू फ्रंटियर्ज’ प्रदर्शनी का शुभारम्भ किया कृषि उत्पादकता बढ़ाने के लिए नवाचार अपनाएं अधिकारी : प्रो.चन्द्र कुमार 18वीं लोकसभा आम चुनाव में हरियाणा में भाजपा को कांग्रेस से 3.17 लाख वोट अधिक प्राप्त हुए - एडवोकेट हेमंत कुमार अमित शाह ने जम्मू और कश्मीर में सुरक्षा परिदृश्य की समीक्षा के लिए एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की

 

मैं जसप्रीत बुमराह की जगह नहीं ले सकता : आकाश मधवाल

Sports News, Cricket, Cricketer, Player, Bowler, Batsman, Indian Premier League, IPL, IPL 2023, Jasprit Bumrah, Jofra Archer, Akash Madhwal, Mumbai Indians
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चेन्नई , 25 May 2023

जसप्रीत बुमराह और जोफ्रा आर्चर, जिनसे इस सीजन में मुंबई इंडियंस की गेंदबाजी का नेतृत्व करने की उम्मीद की जा रही थी, चोटों के कारण बाहर हो गए, आकाश मधवाल ने अपने असाधारण प्रदर्शन के साथ कदम रखा और तुरंत ही उनकी तुलना सही विकल्प के रूप में की जाने लगी।

मधवाल ने सनसनीखेज पांच विकेट (5-5) लिए और मुंबई इंडियंस ने एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंट्स को 81 रनों से हरा दिया और बुधवार को एमए चिदंबरम स्टेडियम में आईपीएल 2023 के क्वालीफायर 2 में प्रवेश किया। उन्होंने कुछ दिन पहले वानखेड़े में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आखिरी लीग मुकाबले में चार विकेट लेकर मुंबई इंडियंस को प्लेऑफ में पहुंचाया था।

बुमराह को उनकी पीठ की समस्या के कारण टूर्नामेंट से पहले आईपीएल 2023 से बाहर कर दिया गया था, आर्चर कोहनी की चोट के कारण बीच में ही घर लौट आए। मधवाल ने मुंबई इंडियंस द्वारा बुधवार रात एलएसजी के खिलाफ 81 रन की जीत दर्ज करने के बाद मैच के बाद प्रस्तुति समारोह में, "मैं टीम द्वारा मुझे दी गई जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहा हूं। 

मैं बुमराह का प्रतिस्थापन नहीं हूं, लेकिन मैं वही करने की पूरी कोशिश कर रहा हूं जो मैं कर सकता हूं।" चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम की पिच तेज गेंदबाजों के लिए अच्छी नहीं रही है, लेकिन मधवाल इस पर अपना वर्चस्व जमाने में कामयाब रहे। मधवाल ने कहा, "चेपॉक में विकेट अच्छा था। जैसा कि आपने देखा, गेंद ग्रिप नहीं कर रही थी, लेकिन स्किड कर रही थी। 

मैं एक स्विंग/स्लिंग गेंदबाज हूं, और मैंने अपनी गेंदों को विकेटों के लक्ष्य के साथ कठिन लेंथ में पिच किया।" मधवाल, जिन्हें 2022 में चोटिल सूर्यकुमार यादव के स्थान पर साइन किया गया था, पिछले साल अपना मुम्बई इंडियंस डेब्यू करने के करीब आए थे। लेकिन इस्तेमाल न होने के बावजूद, उन्होंने टीम के साथ प्रशिक्षण जारी रखा और उनके प्रयासों ने उन्हें 2023 के अभियान के लिए बनाए रखा।

अवसरों के बारे में बात करते हुए और वह एमआई द्वारा जगह बनाए रखने में कैसे कामयाब रहे, 29 वर्षीय तेज गेंदबाज ने कहा: "मुझे टीम के साथ अपनी भूमिका की स्पष्टता दी गई थी। मुझे उस प्रक्रिया को जारी रखना होगा जिसका मैं पालन कर रहा था और मुझे यकीन था कि मुझे अगले सीजन में अवसर मिलेंगे। यह बहुत स्पष्ट है।"

मधवाल ने पांच साल पहले ही पेशेवर क्रिकेट में कदम रखा था, इससे पहले वह अपने गृह राज्य उत्तराखंड में टेनिस-बॉल क्रिकेट खेलते थे। यह पूछे जाने पर कि टी20 क्रिकेट में सही क्रिकेट गेंद से गेंदबाजी करते हुए वह टेनिस बॉल क्रिकेट की कौन सी रणनीति अपनाते हैं, उन्होंने कहा, "टेनिस गेंद से मैंने केवल यॉर्कर फेंकना सीखा है और आज मैं अपनी गेंदबाजी में इसका इस्तेमाल करता हूं।"

"अगर गेंदबाजी की लंबाई थोड़ी अधिक या कम पिच की जाती है, तो यह बाउंड्री - चार या छह देगा। इस प्रकार, मुझे टेनिस क्रिकेट में मजबूत यॉर्कर फेंकने की जरूरत थी और यही मैं आज एक उचित क्रिकेट गेंद के साथ करता हूं।" मधवाल ने अपने उत्थान के बारे में बात करते हुए कहा: "मैं उत्तराखंड क्रिकेट एसोसिएशन के साथ तब से हूं जब उन्हें 2018 में बीसीसीआई से संबद्धता मिली थी। 

2019 में, मैं रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के साथ एक नेट गेंदबाज था। बाद में, मैं मुंबई इंडियंस में शामिल हो गया और फिर से नेट गेंदबाज के रूप में शुरूआत की। आज मुझे टीम में खेलने का मौका मिल रहा है।" आकाश मधवाल को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया। उन्होंने कहा, "मैं इतने दिनों से अभ्यास कर रहा था। साथ ही इस मौके का इंतजार कर रहा था। मैंने पहले इंजीनियरिंग की और फिर अपने पैशन को फॉलो किया। 

एक इंजीनियर की यह आदत होती है कि वह चीजों को जल्दी सीखता है। बैक एंड में जो भी हम प्लान बनाते हैं, जो भी हमें कहा जाता है, हम उसे फील्ड पर इम्पलीमेंट करने की कोशिश करते हैं। मैं कोशिश करूंगा कि और अच्छा करूं।" चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ फाइनल में जगह बनाने के लिए मुंबई इंडियंस अगले क्वालीफायर 2 में 26 मई को गुजरात टाइटंस से भिड़ेगी।

 

Tags: Sports News , Cricket , Cricketer , Player , Bowler , Batsman , Indian Premier League , IPL , IPL 2023 , Jasprit Bumrah , Jofra Archer , Akash Madhwal , Mumbai Indians

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD