Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

पंजाब को नशे की समस्या से मुक्त बनाना शहीदों को सच्ची श्रद्धांजलि होगी: स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह

पंजाब सरकार नशा पीडि़तों के इलाज के लिए ‘परिवर्तन केंद्र’ खोलेगी

Dr. Balbir Singh, Patiala, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

सराभा (लुधियाना) , 24 May 2023

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डा. बलबीर सिंह ने बुधवार को शहीद करतार सिंह सराभा की जयंती के मौके पर मुख्यमंत्री भगवंत मान की सोच के अनुरूप राज्य को ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए पंजाब को नशा मुक्त बनाने का संकल्प लिया। लुधियाना में शहीद करतार सिंह सराभा को उनके पैतृक गाँव सराभा में पुष्पांजलि अर्पित करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा, ‘‘यह शहीद करतार सिंह सराभा को सच्ची श्रद्धांजलि होगी यदि हम राज्य से नशों को जड़ से खत्म कर सकें।’’

बलबीर सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार पहले ही इस दिशा में लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि देश की आजादी के लिए बहादुरी से लडऩे वाले हमारे पूर्वजों के सपनों को साकार करने में नशाखोरी एक गंभीर बाधा है। 

उन्होंने कहा कि समय आ गया है जब नशों के खि़लाफ़ जंग को एक जन आंदोलन में तबदील किया जाए ताकि पंजाब को नशों से मुक्त किया जा सके। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार पूरे राज्य में ‘परिवर्तन केंद्र’ खोलेगी, जहाँ नशा पीडि़तों का इलाज, सलाह-परामर्श एवं पुनर्वास किया जाएगा। 

उन्होंने कहा, ‘‘हम नशा पीडि़तों को विभिन्न व्यवसायों के लिए प्रशिक्षण प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे, ताकि वे आत्मनिर्भर बन सकें।’’ इसके अलावा, सेहत कमेटियों का गठन किया जाएगा, जिन्हें अपने क्षेत्रों में नशीली दवाओं के खतरे पर नजऱ रखने का काम सौंपा जाएगा।

डॉ. बलबीर सिंह ने कहा कि शहीद करतार सिंह सराभा देश के सबसे कम उम्र के शहीद थे, जिन्होंने 19 वर्ष की आयु में शहादत प्राप्त की। उन्होंने कहा कि शहीद करतार सिंह सराभा का बलिदान हमेशा युवाओं को राष्ट्र की सेवा करने के लिए प्रेरित करने के लिए एक प्रकाश स्तंभ के रूप में कार्य करेगा।

उन्होंने यह भी याद किया कि हमारे महान स्वतंत्रता सेनानियों ने आने वाली पीढिय़ों की बेहतरी और देश एवं राज्य की समग्र प्रगति सुनिश्चित करने के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया। उन्होंने कहा, ‘‘हमें अपने स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को साकार करने के लिए कड़े प्रयास करने चाहिएँ।’’ 

उन्होंने स्थानीय लोगों की सभी समस्याओं का समाधान करने का आश्वासन भी दिया। रायकोट के विधायक हाकम सिंह ठेकेदार ने भी जनसभा को संबोधित किया और कहा कि पंजाब सरकार नशीली दवाओं के दुरुपयोग जैसी सामाजिक कुरीतियों को खत्म कर राज्य को ‘रंगला पंजाब’ में बदलने के लिए प्रतिबद्ध है।

मार्कफैड के चेयरमैन अमनदीप सिंह मोही ने नशों के खिलाफ युवाओं को जागरूक करने का आह्वान किया। इससे पहले कैबिनेट मंत्री ने शहीद करतार सिंह सराभा की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया और उनकी स्मृति में रक्तदान शिविर का आयोजन किया।

इस अवसर पर जि़ला प्रशासन द्वारा शहीद करतार सिंह सराभा की जयंती के उपलक्ष्य में वॉकथॉन और साइकिल रैली भी आयोजित की गई और शहीद करतार सिंह सराभा ग्रुप ऑफ मेडिकल इंस्टीट्यूट के सैकड़ों छात्रों ने इस कार्यक्रम में भाग लिया।

इस अवसर पर उपस्थित अन्य लोगों में प्रमुख रूप से जि़ला योजना बोर्ड के प्रमुख शरनपाल सिंह मक्कड़, आप नेता डॉ. के.एन.एस. कंग, अहबाब गरेवाल, हरभूपिंदर सिंह धरौर, अतिरिक्त उपायुक्त मेजर अमित सरीन, सिविल सर्जन डॉ. हितिंदर कौर और कर्नल (सेवानिवृत्त) मनदीप सिंह गरेवाल शामिल थे।

 

Tags: Dr. Balbir Singh , Patiala , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD