Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने ली विभागीय अधिकारियों की बैठक

विकास कार्यों की वस्तुस्थिति और प्रगति का लिया जायजा

Vikramaditya Singh, Himachal Pradesh, Himachal, Congress, Indian National Congress, Himachal Congress, Shimla, Chander Kumar
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

धर्मशाला , 22 May 2023

लोक निर्माण विभाग मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने सोमवार को धर्मशाला में विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक कर कांगड़ा जिले में लोक निर्माण की विभिन्न प्रस्तावित व चल रही योजनाओं की प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान कृषि मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार विषेष रूप से उपस्थित रहे।विक्रमादित्य सिंह ने अधिकारियों को सभी कार्यों को तय समय में पूरा करने के निर्देश दिए। विशेषकर नाबार्ड और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के चल रहे पुराने कार्यों को एक समयसीमा तय कर पूरा करने को कहा।

कार्यों में कोताही पर कड़े एक्शन को रहं तैयार

मंत्री ने कहा कि वे बहुत जल्द हर डिवीजन का दौरा कर स्वयं प्रत्येक कार्य का निरीक्षण करेंगे। विकास कार्यों में गुणवत्ता और समयबद्धता से कोई समझौता नहीं होगा। कार्यों में कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, यदि कड़ा एक्शन लेने की जरूरत होगी तो वे उससे पीछे नहीं हटेंगे।उन्होंने कहा कि वे विभागीय अधिकारियों-कर्मचारियों की हर समस्या का समाधान करने का पूरा प्रयास करेंगे। उन्होंने जिले में कार्यों की अच्छी गति के लिए अधिकारियों की पीठ थपथपाई।

लोक निर्माण विभाग मंत्री ने कांगड़ा जोन के दोनों मंडलों पालमपुर तथा नूरपुर के अधीन राज्य विकास कार्यक्रमों के साथ साथ केंद्र प्रायोजित परियोजनाओं की वस्तुस्थिति तथा प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के पहले और दूसरे चरण के कार्यों की समीक्षा के साथ साथ योजना के तीसरे चरण में बनाई डीपीआर और स्वीकृत योजनाओं का ब्योरा लिया। उन्होंने नाबार्ड, सेंट्रल रोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर फंड योजनाओं, डिपोजिट वर्क्स सहित अन्य कार्यों का जायजा भी लिया।

मंत्री ने लंबे समय से रुके कार्यों की वजहें जानने के साथ साथ उनके समाधान के लिए आवश्यक मार्गदर्शन किया। उन्होंने विभाग की कार्यप्रणाली की भी विस्तार से समीक्षा की।बैठक के उपरांत उन्होंने बताया कि पीएमजेएसवाई के पहले और दूसरे चरण में कांगड़ा जिले में 1040 करोड़ रुपये की लागत से लगभग 3075 किलोमीटर लंबी 825 सड़कों का निर्माण तथा सुधार किया गया है। 

वहीं पीएमजेएसवाई के तीसरे चरण में जिले में 647 करोड़ रुपये की लागत से 505 किलोमीटर लंबी 53 सड़कों की डीपीआर तैयार की गई है। वहीं जिले में योजना के तीसरे चरण में 9.11 करोड़ रुपये की करीब 11 किलोमीटर लंबी ग्रामीण सड़कों के सुधार का कार्य चल रहा है।उन्होंने बताया कि नाबार्ड के तहत साल 2022-23 में 104 करोड़ रुपये के कार्य किए गए हैं। 

वहीं 2023-24 के लिए कांगड़ा जोन में 120 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है। जिसमें पालमपुर मंडल के तहत 30 करोड़ और नूरपुर मंडल के अंतर्गत 90 करोड़ रुपये के कार्य किए जाएंगे।विक्रमादित्य सिंह ने बताया कि सेंट्रल रोड़ इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत जिले में साल 2022-23 में साढे़ 55 करोड़ रुपये के कार्य किए गए हैं। वहीं 2023-24 के लिए करीब 16 करोड़ का बजट प्रावधान है।उन्होंने बताया कि कांगड़ा जोन में विभिन्न विभागों के भवनों के निर्माण के 139 कार्यों पर लगभग 554 करोड़ रुपये खर्चे जा रहे हैं।

सड़कें हिमाचल की जीवन रेखाएं - प्रो. चंद्र कुमार

बैठक में कृषि मंत्री प्रोफेसर चंद्र कुमार ने विकास योजनाओं को गति देने के लिए बहुमूल्य सुझाव दिए। उन्होंने कार्यों में गुणवत्ता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सड़कें हिमाचल की जीवन रेखाएं हैं। सड़क नेटवर्क अच्छा हो तो बाहर से आने वाले पर्यटकों को अच्छा संदेश जाता है। इससे देश दुनिया में प्रदेश की छवि बनती है। 

उन्होंने विभाग को सभी कार्यों को जनकल्याण व समर्पण की भावना से करने को कहा।बैठक में इंदौरा के विधायक मलेंद्र राजन, कांग्रेस के कोषाध्यक्ष डॉ. राजेश शर्मा, मुख्य अभियंता एनपी सिंह, एसई एमपी धीमान तथा जतिंद्र गुप्ता सहित जोन के सभी  अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Tags: Vikramaditya Singh , Himachal Pradesh , Himachal , Congress , Indian National Congress , Himachal Congress , Shimla , Chander Kumar

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD