Saturday, 20 April 2024

 

 

खास खबरें सरफेस सीडर के साथ गेहूं की खेती को अपनाए किसान: कोमल मित्तल PEC के पूर्व छात्र, स्वामी इंटरनेशनल, यूएसए के संस्थापक और अध्यक्ष, श्री. राम कुमार मित्तल ने कैंपस दौरे के दौरान छात्रों को किया प्रेरित मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी द्वारा फेसबुक लाइव के ज़रिये पंजाब के वोटरों के साथ बातचीत महलों में रहने वाले गरीबों का दुख नहीं समझ सकते: एन.के.शर्मा एनएसएस पीईसी ने पीजीआईएमईआर के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन किया गर्मी की एडवाइजरी को लेकर सिविल सर्जन ने ली मीटिंग अभिनेता सिद्धार्थ मल्होत्रा बने सैवसोल ल्यूब्रिकेंट्स के ब्रांड एंबेसडर सिंगर जावेद अली ने स्पीड इंडिया एंटरटेनमेंट का गीत किया रिकॉर्ड अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ'

 

प्रियंका गांधी की निगरानी में यूपी पार्टी की सबसे कमजोर कड़ी बन गया

Priyanka Gandhi, Priyanka Gandhi Vadra, Uttar Pradesh, Indian National Congress, Congress, All India Congress Committee, Priyanka Gandhi UP, Priyanka Gandhi Uttar Pradesh, Priyanka Gandhi UP Results, Priyanka Gandhi Up Facts
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

लखनऊ , 20 May 2023

अगर कभी कांग्रेस के लिए सबसे कमजोर कड़ी रही है, तो वह उत्तर प्रदेश है जहां लोकसभा की सबसे ज्यादा सीटें हैं।उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की कमजोरी पार्टी के भीतर है और मतदाताओं की नहीं नेताओं की उदासीनता ने पार्टी की अधोगति की है।जब से प्रियंका गांधी वाड्रा ने 2019 में प्रदेश कांग्रेस की प्रभारी का पद संभाला है, तब से पार्टी खतरनाक रूप से लगातार नीचे खिसकती जा रही है।

कांग्रेस 2019 में केवल रायबरेली लोकसभा सीट जीत सकी जहां से सोनिया गांधी चुनी गईं और 2022 में पार्टी ने अपना सबसे निराशाजनक प्रदर्शन किया और 403 के सदन में केवल दो विधानसभा सीटें जीतीं।हाल ही में हुए नगरपालिका चुनावों में कांग्रेस के वोट शेयर में और गिरावट दर्ज की गई।2017 के नगरपालिका चुनावों में 3.7 प्रतिशत की हिस्सेदारी की तुलना में कांग्रेस इस बार केवल 2.1 प्रतिशत वोट ही हासिल कर सकी।

भले ही पार्टी का भाग्य लगातार डगमगा रहा हो, पार्टी नेतृत्व की ओर से कम से कम विफलताओं के कारणों पर चर्चा करने का कोई प्रयास नहीं किया जा रहा है।कांग्रेस की राज्य इकाई ने कर्नाटक में अपनी जीत का जश्न मनाया लेकिन यूपी में अपनी अपमानजनक हार पर विचार करने का समय नहीं मिला।उत्तर प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष बृजलाल खबरी ने पूछे जाने पर कहा, हम लोकसभा चुनाव में दोगुनी ऊर्जा के साथ काम करेंगे और अपने प्रदर्शन में सुधार करेंगे।

उत्तर प्रदेश में कांग्रेस अब मोटे तौर पर दो भागों में बंटी हुई है - एक जिसमें पार्टी के दिग्गज नेता शामिल हैं और जिसे प्रियंका ने पूरी तरह से दरकिनार कर दिया है और दूसरा, जो कांग्रेस का नेतृत्व कर रही है और इसमें बसपा के दलबदलू शामिल हैं।एक वरिष्ठ नेता ने कहा, यूपीसीसी में सभी प्रमुख पदों पर बसपा से निकले बृजलाल खबरी, नसीमुद्दीन सिद्दीकी, नकुल दुबे, अनिल यादव काबिज हैं और वास्तविक कांग्रेसी कार्यकर्ताओं की पार्टी में कोई दखल नहीं है।

कांग्रेसियों ने पार्टी के वफादार नेताओं को पार्टी से बाहर करने के लिए प्रियंका गांधी के विश्वासपात्र संदीप सिंह और उनके सहयोगियों को दोषी ठहराया।उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बृजलाल खबरी अपने चापलूसों के समूह के साथ काम करते हैं जिसमें संदीप सिंह के वफादार भी शामिल हैं।एक पूर्व प्रवक्ता ने कहा, अब हम एक छोटे से द्वीप में मौजूद हैं, जहां प्रत्येक नए नेता का अपना समूह है। उन्हें कांग्रेस और उसके भविष्य की कोई चिंता नहीं है, वे अपने भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं।

चौंकाने वाली बात यह है कि प्रियंका गांधी ने पिछले साल जून के बाद से लखनऊ या उत्तर प्रदेश का दौरा नहीं किया है और राज्य कांग्रेस में उनकी स्पष्ट कमी पार्टी को और कमजोर कर रही है।उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की एकमात्र ताकत यह है कि उसके पास अभी भी हर जिले में वफादार पार्टीजनों का एक समूह है। हालांकि उनमें से ज्यादातर को प्रियंका के सहयोगियों ने निष्कासित कर दिया है, लेकिन वे पार्टी के लिए काम कर रहे हैं।

एक निष्कासित नेता ने कहा, हम अपने करियर की शुरुआत से ही कांग्रेसी हैं। हमें भले ही निष्कासित कर दिया गया हो, लेकिन हम किसी अन्य पार्टी में शामिल नहीं होंगे। यह हमारा घर है और हम यहां रहेंगे, भले ही दरवाजे बंद रहे हों।कांग्रेस नेतृत्व अभी भी इन पार्टी नेताओं को वापस बुलाने और संगठन के निर्माण में उनकी मदद लेने का प्रयास कर सकता है, लेकिन एक बात निश्चित है - उनमें से कोई भी प्रियंका की मंडली के वर्चस्व को स्वीकार नहीं करेगा।

विडंबना यह है कि कांग्रेस के पास यूपी में एक अवसर है क्योंकि न तो सपा और न ही बसपा खुद को सत्तारूढ़ भाजपा के लिए एक मजबूत और व्यवहार्य विपक्ष के रूप में स्थापित कर पाई है।समाजवादी पार्टी (सपा) प्रमुख अखिलेश यादव, लगातार विफलताओं के बाद, भाजपा की रणनीति का मुकाबला करने की क्षमता का अभाव है, जबकि बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने अपना मूल वोट बैंक खो दिया है और सत्तारूढ़ गठबंधन को तोड़ने का अभियान भी चला गया है।

कांग्रेस एक विकल्प के रूप में उभर सकती है लेकिन उसके लिए पार्टी के रणनीतिकारों और आलाकमान को पहले जमीनी स्तर पर काम करना होगा, पार्टी को एकजुट करना होगा और फिर अपने समर्थकों में विश्वास जगाना होगा।कांग्रेस ने 2017 में सपा के साथ गठबंधन करके आखिरी समय में अपना सब कुछ लुटा दिया था और इससे उसके कार्यकर्ताओं का मोहभंग हो गया था।

पार्टी के एक कार्यकर्ता ने कहा, नेता तुम्हारा, झंडा हमारा, नहीं चलेगा।कांग्रेस को अपने तीन मुख्य वोट बैंकों में से कम से कम एक को फिर से जीतने की तत्काल आवश्यकता है - चाहे वह मुस्लिम हों या दलित या ब्राह्मण - अन्य दो अपने-आप साथ आ जाएंगे।हालांकि, कांग्रेस यह तय नहीं कर पा रही है कि वह हिंदू कार्ड खेलना चाहती है या मुसलमानों तक पहुंचना चाहती है। और जब तक वह कोई फैसला नहीं कर लेती, उत्तर प्रदेश में 2024 में इसका भविष्य निश्चित नहीं हो सकता।

 

Tags: Priyanka Gandhi , Priyanka Gandhi Vadra , Uttar Pradesh , Indian National Congress , Congress , All India Congress Committee , Priyanka Gandhi UP , Priyanka Gandhi Uttar Pradesh , Priyanka Gandhi UP Results , Priyanka Gandhi Up Facts

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD