Sunday, 25 February 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत सिंह द्वारा मुकेरियाँ से अपनी किस्म की पहली सरकार-व्यापार मिलनी की शुरुआत बांस उत्पादकों के लिए प्रदेश सरकार बनाएगी सोसायटी बीजेपी और कांग्रेस के नेता सिर्फ मेवात के लोगों के वोट लेने आते हैं, लेकिन विकास खुद का करते हैं : अभय सिंह चौटाला मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान द्वारा श्री गुरु रविदास जी का 650वां प्रकाश उत्सव व्यापक स्तर पर मनाने का ऐलान सफाई कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए मिलें बेहतर सुविधाएं : अंजना पंवार विकास कार्य़ो की गति में लाई जाए तेजीः सोम प्रकाश एस बी एस पब्लिक स्कूल में हुआ पैनासॉनिक “हरित उमंग- जॉय ऑफ़ ग्रीन” का सफल आयोजन PEC त्रिदिवसीय वर्कशॉप का सफलतापूर्वक समापन किया PEC स्टूडेंट निशिता ने स्वरचित रचना से जीता IGNUS 24 फेस्ट में दूसरा स्थान IIT रोपड़ के टेक्निकल फेस्ट में PEC छात्रों ने अपने नाम किये कई ईनाम 'PEC में दोबारा आना एक यादगारी अनुभव है' : कपिलेश्वर सिंह बीजेपी हम पर इंडिया गठबंधन छोड़ने का दबाव बना रही है, वे जल्द अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार करने की योजना बना रहें : आप पंजाब द्वारा दुबई में ‘गल्फ-फूड 2024’ के दौरान फूड प्रोसेसिंग की उपलब्धियाँ और संभावनाओं का प्रदर्शन, निवेश के लिए न्योता कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने 27 फार्मासिस्टों व 28 को क्लीनिक असिस्टेंटों को सौंपे नियुक्ति पत्र 1900 रुपए मानदेय बढ़ाने के लिए कंप्यूटर अध्यापकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू का आभार व्यक्त किया ब्रिटिश उच्चायोग और हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से भेंट की 'क़ैद - नो वे आउट' - प्यार, दुर्व्यवहार और उस से बाहर निकलने की एक मनोरंजक कहानी चितकारा यूनिवर्सिटी में "चितकारा लिट फेस्ट 2024"' विद्युत जामवाल की ''क्रैक- जीतेगा तो जियेगा' एक्शन फिल्मों की सूची में सबसे ऊपर मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पंजाब मंत्रिमंडल द्वारा एक मार्च से 15 मार्च तक बजट सत्र बुलाने की मंजूरी पंजाब में स्वास्थ्य सेवाओं में आया क्रांतिकारी बदलावः ब्रम शंकर जिंपा

 

आप ने 24 साल पुराने कांग्रेस के गढ़ जालंधर को जीता

AAP Punjab, Election Special, Aam Aadmi Party, Jalandhar Lok Sabha Bypoll, Jalandhar Lok Sabha Bypoll 2023, Jalandhar Lok Sabha Bypoll Election, Jalandhar Lok Sabha Bypoll Election Result, Sushil Rinku
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 13 May 2023

पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) ने शनिवार को जालंधर लोकसभा उपचुनाव में अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस को 58,691 मतों के भारी अंतर से हराकर जीत हासिल की। कांग्रेस का जालंधर 24 साल से गढ़ था। कांग्रेस के बागी और आप उम्मीदवार सुशील रिंकू ने संतोख चौधरी की पत्नी करमजीत कौर को हराया है। चौधरी की भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मृत्यु हो गई थी, जिस कारण ये सीट खाली थी।

साल 1999 के बाद पहली बार इस सीट पर कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा है। पिछले पांच दशक में कांग्रेस सिर्फ चार बार इस सीट पर चुनाव हारी है।यह राज्य आप इकाई के लोकसभा में फिर से प्रवेश का प्रतीक है। इससे पहले मुख्यमंत्री भगवंत मान आप के पहले और इकलौते लोकसभा सांसद थे। उन्होंने 2022 के पंजाब विधानसभा चुनाव में विधायक चुने जाने पर संसद से इस्तीफा दे दिया था। उनकी पार्टी पिछले उपचुनावों में उनके द्वारा खाली की गई सीट को बरकरार नहीं रख सकी थी।

आप को 3,02,097 वोट मिले, जबकि कांग्रेस को 2,43,450 वोट मिले। अकाली-बसपा गठबंधन 1,58,354 मतों के साथ तीसरे और भाजपा 1,34,706 मतों के साथ चौथे स्थान पर रही। जालंधर संसदीय आरक्षित सीट राज्य के दलित बहुल दोआबा क्षेत्र में आती है।आप उम्मीदवार रिंकू को दलित समुदाय में अच्छा समर्थन प्राप्त है। इस निर्वाचन क्षेत्र में 42 फीसदी दलित आबादी है। प्रदेश कांग्रेस प्रमुख अमरिंदर सिंह राजा वारिंग ने हार स्वीकार करते हुए आम आदमी पार्टी और उसके उम्मीदवार सुशील रिंकू को बधाई दी।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि हम विनम्रतापूर्वक लोगों के जनादेश को स्वीकार करते हैं! मैं पार्टी कार्यकर्ताओं, स्वयंसेवकों, समर्थकों और पूरे अट द रेट आईएनसीपंजाब नेतृत्व को हैशटैग जालंधरउपचुनाव के लिए उनके द्वारा की गई कड़ी मेहनत और प्रयासों के लिए धन्यवाद देता हूं। मैं सुशील रिंकू और आप पार्टी को जीत के लिए बधाई देता हूं।

सीएम केजरीवाल ने भगवंत मान सरकार के अच्छे काम की वजह से अभूतपूर्व जीत बताते हुए कहा, हम काम की राजनीति करते हैं और अपने काम के लिए लोगों से वोट मांगते हैं और लोगों ने भगवंत मान पर मुहर लगा दी है। सरकार का काम कह रहा है कि 'हम आपके साथ हैं', यह एक बड़ा संदेश है।मुख्यमंत्री मान ने कहा कि यह परिणाम पंजाब में आप सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यों का परिणाम है। केजरीवाल और मान ने जालंधर में बड़े पैमाने पर प्रचार किया, मतदाताओं से अपील की कि आप सरकार को बने हुए केवल एक साल हुआ है, और उन्हें 2024 में अगले लोकसभा चुनाव से पहले 11 महीने और दिए जाने चाहिए।

एक राजनीतिक पर्यवेक्षक का कहना है कि जालंधर उपचुनाव मुख्यमंत्री मान के लिए करो या मरो की लड़ाई थी। एक पर्यवेक्षक ने आईएएनएस से कहा, आप की जीत मान के प्रशासनिक और नेतृत्व गुणों पर मुहर लगाने के साथ-साथ एक चुनौती के रूप में राष्ट्रीय आख्यान का निर्माण करती है। 2022 के विधानसभा चुनावों में, कांग्रेस ने जालंधर संसदीय सीट पर नौ में से पांच सीटों पर जीत हासिल की थी, जबकि आप ने शेष सीटों पर जीत हासिल की थी।

 

Tags: AAP Punjab , Election Special , Aam Aadmi Party , Jalandhar Lok Sabha Bypoll , Jalandhar Lok Sabha Bypoll 2023 , Jalandhar Lok Sabha Bypoll Election , Jalandhar Lok Sabha Bypoll Election Result , Sushil Rinku

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD