Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

विराट ने माना कि तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ना उनके लिए भावुक लम्हा होगा

Virat Kohli, Sports News, Cricket, Cricketer, Player, Bowler, Batsman, Indian Premier League, IPL
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 11 May 2023

महान क्रिकेटर विराट कोहली ने स्वीकार किया कि सचिन तेंदुलकर के 49 एकदिवसीय शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ना उनके लिए भावनात्मक क्षण होगा।कोहली, जो दुनिया में सबसे अधिक एकदिवसीय शतकों के तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी करने से सिर्फ तीन शतक कम हैं, जब उस मील के पत्थर तक पहुंचने के बारे में उनसे पूछा गया, तो उन्होंने तुरंत कहा, "यह मेरे लिए बहुत भावनात्मक क्षण होगा।"

"खेल आपको जीवन, अनुशासन और योजना के कुछ मूल्य सिखाता है। यह आपके पक्ष को खोलता है, आपको एक उत्पादक व्यक्ति बनाता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस पेशे में हैं, खेल खेलने का मूल्य बहुत अधिक है। उन्हें (छात्रों को) सिर्फ खेलने को नहीं बोलें, उन्हें सिखाएं। 

उन्हें छोटे-छोटे विवरण सिखाना महत्वपूर्ण है कि खेल खेलने का क्या मतलब है, "कोहली आगे उस घटना को याद करते हुए कहते हैं, जब उनके स्कूल के वाइस प्रिंसिपल ने उन्हें क्रिकेट खेलने का अनुसरण करने की सलाह दी थी।"भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान सुनील छेत्री ने खुलासा किया कि उन्होंने 17 साल की उम्र में फुटबॉल छोड़ने के बारे में क्यों सोचा। 

'प्यूमा'ज लेट देयर बी स्पोर्ट' डॉक्यूमेंट्री सीरीज भारत के शीर्ष खेल दिग्गजों की कभी न सुनी ऐसी कहानियों को सामने लाती है।कोहली, युवराज सिंह, एमसी मैरीकॉम, छेत्री, हरमनप्रीत कौर और पैरा-एथलीट अवनी लेखारा की विशेषता वाली, छह-भाग वाली डॉक्यू-सीरीज इन छह खेल दिग्गजों की यात्रा के बारे में गहरी जानकारी देती है और उनके जीवन में खेल और फिटनेस की भूमिका और प्रभाव को भी प्रदर्शित करती है।

हरमनप्रीत ने एक घटना भी साझा की जहां उन्होंने अपने स्कूल की लड़कियों को क्रिकेट टीम बनाने के लिए राजी किया। "मैं स्कूल में क्रिकेट खेलने वाली अकेली लड़की थी। इसलिए, मैं हर कक्षा में जाकर लड़कियों से पूछती थी कि क्या वे क्रिकेट खेल सकती हैं ताकि मैं भी खेल सकूं। उस अनुभव ने मुझे बहुत कुछ सिखाया। 

खेल आपको सिखाता है कि कैसे जिम्मेदारी संभालना है और यह आपको स्वतंत्र बनाता है।"एक एपिसोड में, फुटबॉल स्टार छेत्री को उस समय को याद करते हुए देखा जाता है जब उन्होंने खेल को छोड़ते हुए महसूस किया था।छेत्री याद करते हुए कहते हैं "मुझे अभी भी याद है कि हम एक गेम बुरी तरह से हार गए (मोहन बागान के लिए खेलते हुए), हमें बहुत आलोचना का सामना करना पड़ा। 

मैंने अपने पिता को फोन किया और कहा कि यह मेरे लिए नहीं है। मैं उस समय 17 साल का था। हम दिल्ली में खेलते थे लेकिन मैंने कभी इस तरह के पागलपन का अनुभव नहीं किया और जब यह हुआ तो मैं बाथरूम में रो रहा था और मैंने मन ही मन सोचा कि मैं ऐसा नहीं कर पाऊंगा (इस स्तर पर खेलना)। मैं शारीरिक रूप से डर गया था।"

उन्होंने आगे कहा, "लेकिन अब पीछे मुड़कर देखें, तो शुक्र है कि उस समय ऐसा हुआ क्योंकि आप समझते हैं कि यह गंभीर (खेल) है और खेल में इस तरह की घटनाएं होती हैं, इसलिए आप विनम्र रहते हैं।"डॉक्यूमेंट्री-सीरीज में युवराज के बारे में बात करते हुए भी दिखाया गया है कि कैसे एक युवा भारतीय टीम ने 2007 में निडर क्रिकेट के साथ भारत-ऑस्ट्रेलिया प्रतिद्वंद्विता को तेज किया। 

मैरी कॉम और अवनी ने भी अपनी यात्रा की सम्मोहक कहानियों को साझा किया, जिसमें खेलों को अधिक प्रमुखता देने और भारतीयों को खेल गतिविधियों में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर दिया गया।

 

Tags: Virat Kohli , Sports News , Cricket , Cricketer , Player , Bowler , Batsman , Indian Premier League , IPL

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD