Friday, 19 April 2024

 

 

खास खबरें अनूठी पहलः पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 19 अप्रैल को फेसबुक पर होंगे लाइव आदर्श आचार संहिता की पालना को लेकर सोशल मीडिया की रहेगी विशेष निगरानी- मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल चुनाव में एक दिन देश के नाम कर चुनाव का पर्व, देश का गर्व बढ़ाए- अनुराग अग्रवाल प्रदेश की 618 सरकारी व निजी इमारतों की लिफ्टों पर चिपकाए गए जागरूकता स्टीकर - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल सेफ स्कूल वाहन पालिसी- तय शर्ते पूरी न करने वाली 7 स्कूल बसों का हुआ चालान चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे-संजय टंडन 4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू एलपीयू के वार्षिक 'वन इंडिया-2024' कल्चरल फेस्टिवल में दिखा भारतीय संस्कृति का शानदार प्रदर्शन पंचकूला के डी.सी. पद से हटाए जाने बावजूद सुशील सारवान जिले में ही तैनात रवनीत बिट्टू के विपरीत, कांग्रेस ने हमेशा बेअंत सिंह जी की विरासत का सम्मान किया है: अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग कुंवर विजय प्रताप के भाषण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और जांच होनी चाहिए: बाजवा दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दिल्ली फतेह दिवस समारोह के लिए निहंग सिंह प्रमुख बाबा बलबीर सिंह को सौंपा निमंत्रण पत्र इंसानी साहस और सच का तानाबाना हैं पुरबाशा घोष की बुक 'एनाटोमी ऑफ़ ए हाफ ट्रुथ' इनेलो ने 28 वर्षीय मजहबी सिख बाल्मिकी समुदाय से युवा सरदार गुरप्रीत सिंह को बनाया अंबाला लोकसभा से उम्मीदवार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने मिशन 13-0' नाम के एक कार्यक्रम में पंजाब के अपने 13 लोकसभा उम्मीदवारों का परिचय दिया भगवंत मान ने पंजाब की जनता से आप के सभी 13 लोकसभा उम्मीदवारों का करवाया परिचय कांग्रेस व भाजपा प्रत्याशियों का नहीं कोई किरदार : एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता ए. एस. आई. विजीलैंस ब्यूरो द्वारा रंगे हाथों काबू पंजाब कांग्रेस ने संगरूर से चुनाव अभियान की शुरुआत की सितारों से भरी एक शाम:सतिंदर सरताज, नीरू बाजवा, देबी मखसुसपुरी, बंटी बैंस और अन्य सितारों के साथ हुआ फिल्म 'शायर' का प्रीमियर! गुजरात के भरुच में भगवंत मान की 'जन आशीर्वाद यात्रा' में उमड़ा जनसैलाब, कहा-भरूच में आप की सुनामी है

 

हरियाणा एडीए ने कैंसर बीमारी को ठीक करने वाले नकली इंजेक्षन को बेचने वाले अन्तर्राष्ट्रीय रैकेट का भण्डाफोड करने में सफलता हासिल की - अनिल विज

यह अपनी तरह का पहला केस है जिसमें किसी औषधि नियंत्रक अधिकारी द्वारा नकली दवा के मामले में आरोपियों को गिरफ्तार किया गया - अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Ambala, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चण्डीगढ , 10 May 2023

हरियाणा के गृह, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा के खाद्य एवं औषधि प्रषासन विभाग ने कैंसर बीमारी को ठीक करने वाले नकली इंजेक्षन को बेचने वाले अन्तर्राष्ट्रीय रैकेट का भण्डाफोड करने में सफलता हासिल की हैं। 

उन्होंने बताया कि यह अपनी तरह का पहला केस है जिसमें किसी औषधि नियंत्रक अधिकारी द्वारा नकली दवा के मामले में आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है और तीन हफ़्तों में एक अन्तर्राष्ट्रीय गिरोह का पर्दाफाश किया गया है। उन्होंने बताया कि इस मामले में अब तक एक विदेशी नागरिक सहित कुल चार आरोपियों को गिरफ़्तार किया जा चुका है।

श्री विज आज यहां चण्डीगढ में पत्रकार वार्ता को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि विष्व स्वाथ्य संगठन ने गत 11 अप्रैल, 2023 को एक चेतावनी जारी की थी कि नकली इंजेक्शन 'Defitelio 80 mg/ml, Batch no. 19G19A, Exp. 06/2023  निर्माता कम्पनी 'Genium Sri, Piazza XX, Setiembre 2, Villa Guardia, 22079, Italy' के नाम से अंतर्राष्ट्रीय बाज़ार में उपलब्ध है। 

हरियाणा के खाद्य एवं औषधि प्रशासन, हरियाणा ने इसके बारे में जानकारी इकट्ठी की और 21 अप्रैल, 2023 को ट्रैप लगाकर संदीप भुई नाम के एक आदमी को उपरोक्त नकली इंजेक्शन एक नकली ग्राहक को 2.50 लाख रूपये में बेचते हुए रंगे हाथ पकड़ा।

उन्होंने बताया कि 21 अप्रैल, 2023 को इस इंजेक्शन की असली निर्माता कम्पनी, जिसका नाम नकली इंजेक्शन के लेबल पर था, को ईमेल भेजी गई। निर्माता कम्पनी ने जवाबी ईमेल में बताया कि यह इंजेक्शन असली नहीं है और यह भी बताया कि यह बैच यूनाइटेड अरब अमीरात व किर्गीस्थान देशों में भी पाया गया है। 

निर्माता कम्पनी से नकली इंजेक्शन के बारे में पुख्ता जानकारी मिलने के उपरांत श्री अमनदीप चौहान, औषधि नियंत्रण अधिकारी, गुरुग्राम द्वारा आरोपी संदीप भुई को धारा 27 (बी) (एक) सह-पठित धारा 36-एसी के अन्तर्गत गिरफ़्तार कर लिया गया।

श्री विज ने बताया कि आरोपी संदीप भुई ने खुलासा किया कि वह औखला, दिल्ली के रहने वाले मोती उर रहमान अंसारी के लिए काम करता है। गत 28 अप्रैल, 2023 को श्री अमनदीप चौहान, औषधि नियंत्रण अधिकारी, गुरुग्राम द्वारा मोती उर रहमान अंसारी को गिरफ़्तार कर लिया गया। 

मोती उर रहमान अंसारी द्वारा जानकारी देने पर कनिष्क राज कुमार निवासी 7/59, पहली मंजिल, नज़दीक माता मंदिर, रमेश नगर, दिल्ली को 09 एवं 10 मई, 2023 की रात को हार्टलेंट फार्मेसी, टावर बी, यूनिट 1124, 11 मंजिल, तम्ब टावर, सैक्टर-62 नोएडा से गिरफ़्तार किया गया।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आरोपी कनिष्क राज कुमार के ठिकाने से नकली इंजेक्शन 'Defitelio 80 mg@ml' का बिक्री रिकॉर्ड भी औषधि नियंत्रण अधिकारी द्वारा ज़ब्त कर लिया गया, जिसमें मुलजिम मोती उर रहमान अंसारी द्वारा नकली इंजेक्शन देने बारे पुष्टि हुई है। 

आरोपी कनिष्क राज कुमार ने बताया कि एक तुर्की नागरिक मोहम्मद अली तरमानी उसके ऑफिस में जनवरी 2023 से आ रहा है और वह यह नकली इंजेक्शन मोहम्मद अली तरमानी से एक इंजेक्शन 1.75 लाख रूपये में खरीद कर 2.50 लाख रूपये में बेचता है। उसने यह भी बताया कि मोहम्मद अली तरमानी इस समय मुंबई के किसी होटल में ठहरा हुआ है और उसे वह वहां से गिरफ्तार करवा सकता है। 

आरोपी कनिष्क राज कुमार ने मोहम्मद अली तरमानी का मोबाइल नंबर भी औषधि नियंत्रण अधिकारी, गुरुग्राम को बताया।श्री विज ने बताया कि इसके बाद मोहम्मद अली तरमानी का फ़ोन निगरानी पर लगाया गया जिससे पता चला कि वह कोलाबा, मुंबई के एक होटल में रह रहा है। 

राज्य औषधि नियंत्रक, हरियाणा ने इस बारे में श्री हरी बालाजी, डीसीपी, जोन-1, मुंबई से बात की और केस से सम्बन्धित सारे डॉक्यूमेंट उनको भेजे। श्री हरी बालाजी, डीसीपी ने अपनी टीम को आरोपी मोहम्मद अली तरमानी जिस होटल में रह रहा था, वहां भेजा।  कोलाबा पुलिस ने मोहम्मद अली तरमानी की फोटो आरोपी कनिष्क राज कुमार से पहचान करवाने के लिए भेजी। 

आरोपी कनिष्क राज कुमार द्वारा पहचान करने उपरान्त कोलाबा पुलिस द्वारा मोहम्मद अली तरमानी को पकड़ कर थाना कोलाबा लाया गया।श्री अमनदीप चौहान, औषधि नियंत्रण अधिकारी, गुरुग्राम द्वारा मोहम्मद अली तरमानी को कोलाबा, मुंबई पुलिस की मदद से गिरफ़्तार कर लिया गया है और उसे ज़रूरी कार्यवाही के उपरान्त गुरुग्राम लाया जायेगा। 

उन्होंने बताया कि विष्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा जारी की गई चेतावनी में इस नकली इंजेक्शन के बनाने की जगह के बारे में कुछ भी नही बताया गया था, अतः मोहम्मद अली तरमानी इस नकली इंजेक्शन के निर्माता/निर्माण स्थल के बारे में पता लगाने के लिए एक खास कड़ी साबित हो सकता है।

लंबित एफआईआर मामले में सभी जांच अधिकारियों को 15 दिनों के भीतर जवाब देने के लिए कहा- विज

पत्रकारों द्वारा हाल ही में आयोजित की गई पुलिस विभाग की बैठक में लिए गए निर्णयों के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में श्री विज ने कहा कि पिछले एक साल से ज्यादा लगभग 3500 एफआईआर लंबित थी, उनके बारें स्पष्टीकरण मांगा गया हैं कि किस वजह से ये जांच लंबित थी। इस संबंध में सभी जांच अधिकारियों को 15 दिनों के भीतर जवाब देने के लिए कहा गया है। उसके बाद ही हमारे द्वारा निर्णय लिया जाएगा।

इमीग्रेेषन एजेसियों के लिए कानून बनाने पर हुआ विचार- विज

उन्होंने कहा कि हमारी पुलिस के कर्मी सडक पर डयूटी देते है। इसके लिए ऐसे कर्मियों को वहीं पर भोजन व्यवस्था कराने के लिए निर्णय लिया गया है और बजट मांगा जाएगा। इसके अलावा, टूटे-फूटे थानों और चौकियों के सर्वें के लिए पुलिस के अधिकारियों को निर्देष उनके द्वारा दिए गए हैं और पुलिस के पुराने भवनों के मरम्मत के निर्देष भी दिए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि कबूतरवाजी पर नकेल कसने के लिए भी पुलिस के अधिकारियों को निर्देष दिए हैं और इस संबंध में एक एसआईटी का गठन किया जा चुका है। इसके अलावा, इमीग्रेेषन एजेसियों के लिए कोई न कोई कानून बनें जिसके तहत उनका पंजीकरण और उनका निरीक्षण कर जांच की जा सकें। इसी प्रकार से नारकोटिक्स ब्यूरों, एसटीएफ की कार्य प्रणाली की समीक्षा की गई है। 

नषामुक्ति केन्द्रों की जांच के लिए विजिलेंस को निर्देष- विज

नषामुक्ति केन्द्रों के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इन केन्द्रों को सामाजिक कल्याण विभाग द्वारा संचालित किया जाता है लेकिन पिछले दिनों विधानसभा के अध्यक्ष श्री ज्ञानचंद गुप्ता उनसे मिले थे, जिस पर पंचकूला समेत सभी केन्द्रों की जांच के लिए विजिलेंस को कहा गया है। पुलिस थानों में पकडे गए वाहनों के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इस संबंध में एक नीति बनाने के लिए निर्देष दिए गए हैं।

देष में 10 ठगी के हॉटस्पाट, नूंह से 28 हजार मामलों के तार, 65 लोग गिरफतार- विज

100 करोड रूपए की ठगी के मामले के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हरियाणा पुलिस ने बहुत बडा काम किया है और इस प्रकार के पूरे देष में 10 हॉटस्पाट हैं जहां से इस प्रकार की साइबर ठगी के काम होते हैं। इसी में से एक नूंह था और हमने 5000 पुलिस कर्मियों को लगाकर इन ठगों को पकडा है और लगभग 28 हजार केस के तार इससे जुडे हैं। 

उन्होंने कहा कि इस मामले में 65 लोगों को गिरफतार कर लिया है और 250 लोगों को गिरफतार करने के लिए टीमों का गठन किया गया है। उन्होंने पुलिस विभाग और खाद्य एवं औषधि प्रषासन विभाग द्वारा ठगों और नकली इंजेक्षन को बेचने वाले ठगों को पकडने पर सराहना की और कहा कि इन सब मामलों की जांच की जाएगी।

हुडा साहब हमारी चिंता छोड अपनी पार्टी की चिंता करें, जो टुकडों-टुकडों में बंटी हुई है- विज

हुडा के ब्यान कि श्री विज मुख्यमंत्री के कार्यक्रम में नहीं जाते, के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हुडा साहब खुद अपनी पार्टी में झांकते नहीं हैं, ये खुद यह बताएं कि इन्हें कितने दिन हो गए शैलजा और किरण चौधरी से बात किए हुए, जबकि मेरी और मुख्यमंत्री की तो रोजाना बातचीत होती है, व्यक्तिगत बात होती है या टेलीफोन पर बात हो जाती है। 

कल यमुनानगर में उनका कार्यक्रम हैं वो जा रहे हैं मैं भी जा रहा हूं। हुडा साहब हमारी चिंता करने की बजाए अपनी पार्टी की चिंता करें जोकि पूरी तरह से टुकडों-टुकडों में बंटी हुई है। उन्होंने कहा कि सूरजेवाला, किरण चौधरी और शैलजा कुछ कहती हैं, और हुडा साहब अपना राग अलग अलापते रहते हैं।

मैं अपने प्रदेष के खिलाडियों के साथ हूं, पूरी तरह से साथ हूं - विज

महिला पहलवानों के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि मैं खुद खेल मंत्री रहा हूं, और मैं अपने प्रदेष के खिलाडियों के साथ हूं, पूरी तरह से साथ हूं, और अभी तक मेरे को किसी ने संपर्क नहीं किया हैं, वैसे तो केन्द्र इस मामले में हस्तक्षेप कर रहा हैं और जल्द ही यह मामला निपट जाएगा। 

लेकिन अगर मेरी जरूरत होगी तो मैं हाजिर हूं और मैं उनके साथ हूं। दूसरी पार्टियों के धरना स्थल पर जाने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि ये लोग राजनीति कर रहे हैं और कुछ लोगों का काम ही यही है, कि किसी न किसी प्रकार से राजनीति करना है। हम मुदों को सॉल्ब करने की राजनीति करते हैं, वो मुदों को बिगाडने की राजनीति करते हैं।  

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Ambala , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD