Tuesday, 16 July 2024

 

 

खास खबरें पार्टी के खिलाफ चलने वाले नेताओं के लिए मुख्यालय में कोई जगह नही: शिरोमणी अकाली दल "बीबी रजनी" की टीम ने गुरुद्वारे में "विश्वास दा बूटा" लॉन्च किया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में हरियाणा देश में सबसे ऊपर - अमित शाह कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने फूड स्ट्रीट में वन महोत्सव के दौरान वितरित किए निःशुल्क पौधे कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा विकास सेवा समिति गली नंबर 5 गौतम नगर को दिया एक लाख रुपए का चैक कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने पी.एम श्री स्कूल जवाहर नवोदय विद्यालय को दिया 2 लाख रुपए का चैक मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केंद्रीय विद्युत एवं ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर से भेंट की मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उदार वित्तीय सहायता का किया आग्रह सुखविंद्र सिंह बिंद्रा ने कोटक महिंद्रा बैंक की फोकल प्वाइंट शाखा का किया उद्घाटन हिमाचल प्रदेश राज्य स्कूल शिक्षा पुरस्कार से सम्मानित होंगे उत्कृष्ट शिक्षक सान्या मल्होत्रा की फिल्म "मिसेज" का इंडियन फिल्म फेस्टिवल ऑफ मेलबर्न 2024 में ऑस्ट्रेलियाई प्रीमियर होगा, सान्या प्रीमियर के लिए आस्ट्रेलिया जायेंगी सांसद संजीव अरोड़ा ने विधायक दलजीत सिंह ग्रेवाल भोला के साथ लुधियाना ईस्ट में यातायात समस्याओं का किया अध्ययन सलाहकार राजीव वर्मा ने सचिवालय में चंडीगढ़ मास्टर प्लान 2031 पर बैठक की अध्यक्षता की जिले में लगाए जाएंगे 38 लाख पौधेः ब्रम शंकर जिंपा वेलफेयर सोसायटियों को प्रोत्साहित करने में पंजाब सरकार नहीं छोड़ रही कोई कमीः ब्रम शंकर जिंपा एलपीयू के 15 सदस्यों ने रूस की टॉप यूनिवर्सिटी का दौरा किया सांसद गुरजीत सिंह औजला ने की अधिकारियों संग बैठक वातावरण बचाने के लिए सांसद गुरजीत सिंह औजला ने बनाए हरियावल दस्ते बाबू सिंह मान, हंस राज हंस और हरप्रीत सेखों का शिरोमणि गायक सुरिंदर छिंदा को समर्पित गाना " किथे तूर गया यारा" का पोस्टर रिलीज नगर पंचायत शाहपुर में स्वच्छ पेयजल की मिलेगी सुविधा : केवल सिंह पठानिया सीजीसी लांडरां ने फ्रेशर्स के लिए ओरिएंटेशन सेरेमनी का आयोजन किया

 

अकाली दल के दोहरे संविधान विवाद मामले में बादल को सुप्रीम कोर्ट से क्लीन चिट

Supreme Court, Supreme Court Of India, Parkash Singh Badal, Parkash Singh Badal, Shiromani Akali Dal, SAD, Akali Dal, Dual Constitution Controversy Case
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 28 Apr 2023

सर्वोच्च न्यायालय ने शुक्रवार को शिरोमणि अकाली दल (शिअद) के दोहरे संविधान को लेकर पार्टी के दिवंगत संरक्षक प्रकाश सिंह बादल और उनके बेटे सुखबीर सिंह बादल के खिलाफ चल रहे विवाद के संबंध में धोखाधड़ी और जालसाजी की कार्यवाही को रद्द कर दिया। 

पांच बार पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री रहे प्रकाश सिंह बादल का मंगलवार को मोहाली के एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 95 वर्ष के थे।सुप्रीम कोर्ट ने 11 अप्रैल को बादलों और दलजीत सिंह चीमा की उस याचिका पर फैसला सुरक्षित रख लिया था, जिसमें पंजाब के होशियारपुर कोर्ट में उनके खिलाफ दर्ज जालसाजी और धोखाधड़ी के कथित मामले में लंबित कार्यवाही को चुनौती दी गई थी।

फैसला सुनाते हुए, न्यायमूर्ति एम.आर. शाह की अगुवाई वाली पीठ ने कहा, कोई सामग्री नहीं बनी, आपराधिक कार्यवाही रद्द कर दी गई, हमने सम्मन आदेश को रद्द कर दिया।होशियारपुर निवासी बलवंत सिंह खेड़ा द्वारा दायर शिकायत के संबंध में बादल और चीमा द्वारा याचिका दायर की गई थी।

2009 में, खेड़ा ने अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट के समक्ष एक आपराधिक शिकायत दर्ज की थी।शिकायत में एसएडी पर राजनीतिक दल के रूप में मान्यता प्राप्त करने के लिए दो अलग-अलग संविधान, यानी एक गुरुद्वारा चुनाव आयोग (जीईसी) और दूसरा चुनाव आयोग (ईसीआई) के पास जमा करने का आरोप लगाया गया था।

वरिष्ठ अधिवक्ता के.वी. विश्वनाथन और आर.एस. चीमा बादलों की ओर से और वकील संदीप कपूर चीमा की ओर से पेश हुए।याचिकाएं करंजावाला एंड कंपनी द्वारा दायर की गई थीं और ब्रीफ का नेतृत्व नंदिनी गोरे और संदीप कपूर और अन्य ने किया था। बलवंत सिंह खेड़ा की ओर से अधिवक्ता प्रशांत भूषण पेश हुए।

शीर्ष अदालत ने कहा कि प्रथमदृष्टया जालसाजी, धोखाधड़ी आदि का मामला नहीं बनता है।

 

Tags: Supreme Court , Supreme Court Of India , Parkash Singh Badal , Parkash Singh Badal , Shiromani Akali Dal , SAD , Akali Dal , Dual Constitution Controversy Case

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD