Tuesday, 16 April 2024

 

 

खास खबरें 17 अप्रैल को श्री राम नवमी के उस्तव पर सुबह 5 वजे विशाल प्रभात फेरी निकली जाएगी प्रदेश में उत्साह व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस बंगाल में मतदाताओं की सुरक्षा को लेकर चुनाव आयोग से मिला भाजपा शिष्ट मंडल 22 गांवों के लोगों ने जिस विश्वास से सिर पर पगड़ी रखी,उसका सम्मान रखूंगा- संजय टंडन अम्बाला छावनी में भाजपा की कर्मठ फौज जिसकी हुंकार सारे हिंदुस्तान में जाती है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज 'आप' पंजाब सरकार के मुख्यमंत्री भगवंत मान साहब लोकसभा चुनाव में प्रचार के लिए गुजरात पहुंचे डीजे फ्लो ने साझा किया अपना नया गीत "लाइफ" वास्तविकता दिखा रहे हैं वेब सीरीज़ और डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म-अलंकृता सहाय बेला फार्मेसी कॉलेज ने नेटवर्क फार्माकोलॉजी पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन संजय टंडन ने शहर में रामनवमी पर आयोजित शोभायात्रा को हरी झंडी दिखा कर की शुरुआत Reconnaissance-2024'' एक उच्च नोट पर समाप्त हुआ पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज चंडीगढ़ में भव्य समारोह के साथ स्पेक्ट्रम 2.0 का उद्घाटन किया गया विजीलैंस ब्यूरो ने पटवारी को 5,000 रुपये की रिश्वत लेते हुए पकड़ा चंडीगढ़ में इंडिया अलायंस की होगी ऐतिहासिक जीत: डॉ. एस.एस आहलूवालिया सांसद बलबीर सिंह सीचेवाल के नेतृत्व में संत समाज ने पंजाब की राजनैतिक पार्टियों के सामने रखा पर्यावरण का एजेंडा टाइगर श्रॉफ ने एक्शन और स्वैग संग फिल्म "बड़े मियां छोटे मियां" में लगाया है कॉमेडी का तड़का, एक्टर का नया साइड देख दर्शकों में मच गई है खलबली जेल में केजरीवाल से मिल भावुक हुए भगवंत मान, बोले- मुख्यमंत्री के साथ हो रहा आतंकवादियों जैसा सलूक परनीत कौर ने जारी किया बीजेपी का संकल्प पत्र विजीलैंस ब्यूरो ने 5000 रुपये रिश्वत लेते हुए एएसआई को किया गिरफ्तार परस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकात पद्म भूषण इंजीनियर जसपाल भट्टी सांस्कृतिक संध्या कल, 16 अप्रैल, 2024 को पीईसी में आयोजित की जाएगी

 

लचीला बैंक वित्तीय और संगठनात्मक रूप से मजबूत होना चाहिए : आरबीआई गवर्नर

RBI, Shaktikanta Das, Reserve Bank of India
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

मुंबई , 27 Apr 2023

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने गुरुवार को कहा कि एक लचीला भविष्य के लिए तैयार बैंक को वित्तीय, परिचालन और संगठनात्मक रूप से मजबूत होने की जरूरत है। कॉलेज ऑफ सुपरवाइजर्स द्वारा आयोजित वित्तीय लचीलापन पर वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए दास ने कहा कि लचीला होने के लिए, एक बैंक के पास पर्याप्त पूंजी बफर होना चाहिए और गंभीर व्यापक आर्थिक झटकों के समय भी कमाई करने में सक्षम होना चाहिए।

दास ने कहा- इसके पास विभिन्न स्थितियों में अपने दायित्वों को पूरा करने के लिए पर्याप्त तरलता भी होनी चाहिए। इसलिए, वित्तीय लचीलापन बैंक के व्यवसाय मॉडल और रणनीति से निकटता से जुड़ा हुआ है। इसलिए, रिजर्व बैंक ने बैंकों के व्यवसाय मॉडल को अधिक बारीकी से देखना शुरू कर दिया है।

आरबीआई गवर्नर ने साइबर जोखिमों की ओर इशारा करते हुए कहा कि वित्तीय संस्थानों के वैश्विक सर्वेक्षण के आधार पर 2023 के लिए शीर्ष 10 परिचालन जोखिमों में इसकी पहचान की गई है। उन्होंने कहा, मजबूत आईटी और सूचना सुरक्षा शासन संचालन में अनिश्चितता में वृद्धि और अनिश्चितता में कमी लाने में मदद करेगा, सूचना सुरक्षा संबंधी घटनाओं से होने वाले नुकसान को कम करेगा और परिचालन लचीलापन बढ़ाएगा।

दास ने कहा कि यहां तक कि जी20 के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक के गवर्नर भी तीसरे पक्ष की निर्भरता से उत्पन्न होने वाले जोखिमों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। आरबीआई ने हाल के वर्षों में उन्नत विश्लेषणात्मक और निगरानी उपकरणों के उपयोग के साथ-साथ फिशिंग सिमुलेशन और साइबर टोही अभ्यास जैसी तकनीकों के उपयोग के साथ बैंकों और अन्य पर्यवेक्षित संस्थाओं में आईटी और साइबर सुरक्षा शासन प्रक्रियाओं को बढ़ाने के लिए कई उपाय किए हैं।

उन्होंने कहा- प्रौद्योगिकी और आईटी-सक्षम सेवाएं प्रदान करने वाले तृतीय-पक्षों पर निर्भरता से विभिन्न जोखिमों के लिए विनियमित संस्थाओं (आरई) के बढ़ते जोखिम के संदर्भ में, रिजर्व बैंक ने 10 अप्रैल को बैंकों, एनबीएफसी और अन्य विनियमित संस्थाओं द्वारा सूचना प्रौद्योगिकी आउटसोसिर्ंग पर व्यापक दिशानिर्देश जारी किए थे। 

हाल के दिनों में, हमने एनबीएफसी, फिनटेक और लोन ऐप्स द्वारा डिजिटल ऋण देने का प्रसार देखा है। इस तरह का उधार अपने साथ कुछ चुनौतियां भी लाता है, विशेष रूप से उचित प्रथाओं और उपभोक्ता संरक्षण के संबंध में।दास ने कहा- इन चुनौतियों का समाधान करने के लिए, रिजर्व बैंक ने सितंबर 2022 में डिजिटल ऋण देने के लिए व्यापक दिशानिर्देश निर्धारित किए थे। 

इन दिशानिर्देशों का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि आरई और उनके भागीदारों जैसे ऋण सेवा प्रदाताओं द्वारा विवेकपूर्ण, निष्पक्ष, पारदर्शी और जिम्मेदार तरीके से ऋण गतिविधियां संचालित की जाती हैं।

 

Tags: RBI , Shaktikanta Das , Reserve Bank of India

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD