Friday, 26 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग के बुनियादी ढांचे को मज़बूत करने के लिए पंजाब में सैंटर आफ एक्सीलेंस जल्द स्थापित किया जायेगा

अमन अरोड़ा द्वारा ई-मोबीलिटी की तरफ सुचारू तबदीली के लिए हिस्सेदार विभागों के साथ विचार-विमर्श

Aman Arora, AAP, Aam Aadmi Party, AAP Punjab, Aam Aadmi Party Punjab,Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 21 Apr 2023

राज्य को विकसित प्रौद्यौगिकी में एक कदम और आगे लेजाने के लिए मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार राज्य में इलेक्ट्रिक वाहन (ई. वी.) चार्जिंग के बुनियादी ढांचे को और मज़बूत करने के लिए सैंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित करने के बारे विचार कर रही है।

इस सम्बन्धी जानकारी देते हुये नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने बताया कि उन्होंने इस सम्बन्धी परिवहन, लोक निर्माण, तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण, निवेश प्रोत्साहन, हुनर विकास, पर्यटन, पी. एस. पी. सी. एल, आवास निर्माण और शहरी विकास और स्थानीय निकाय सहित सभी हिस्सेदार विभागों के साथ विचार-विमर्श किया है।

श्री अमन अरोड़ा ने पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) को हुनर विकास, प्रशिक्षण, शिक्षा, स्टैंडर्ड टेस्टिंग और बैटरी टैक्नोलॉजी को और मज़बूत करने के लिए सैंटर आफ एक्सीलेंस स्थापित करने के लिए आई. आई. टी. रोपड़ के साथ तालमेल करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही उन्होंने इलेक्ट्रिक वाहन नीति को सुचारू ढंग से लागू करने के लिए राज्य सरकार के प्रशासनिक सचिवों का वर्किंग ग्रुप बनाने के लिए भी कहा।

राज्य में ई. वी. नीति को लागू करने के लिए सभी हिस्सेदार विभागों के एकजुट होने की ज़रूरत पर ज़ोर देते हुये श्री अमन अरोड़ा ने बताया कि राज्य सरकार 2025 तक 25 फ़ीसद इलेक्ट्रिक वाहनों का लक्ष्य प्राप्त करेगी। उन्होंने कहा कि ई-मोबीलिटी की तरफ तबदीली के लिए ई. वी. चार्जिंग के बुनियादी ढांचे का पहुंचयोग्य और मज़बूत नैटवर्क स्थापित करना समय की ज़रूरत है। यह न सिर्फ़ राज्य को नैट-ज़ीरो मिशन की तरफ लेकर जायेगा बल्कि देश के यातायात क्षेत्र में नवीनता लाने में भी सहायक होगा।

प्रमुख सचिव बिजली श्री तेजवीर सिंह ने कैबिनेट मंत्री को भरोसा दिया कि पी. एस. पी. सी. एल. राज्य में प्रस्तावित ई. वी. चार्जिंग स्टेशनों को बिजली कुनैकशन की तुरंत मंजूरी के लिए पूरा सहयोग देगा।पेडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री रवि भगत ने कहा कि नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से ई. वी. चार्जिंग बुनियादी ढांचे के एकीकरण की ज़रूरत है जिससे पंजाब में मज़बूत बुनियादी ढांचा विकसित करने के लिए ई. वी. चार्जिंग स्टेशनों में कुदरती स्रोतों से पैदा ऊर्जा दी जा सके।

उन्होंने कहा कि ई. वी. और फास्ट चार्जिंग बैटरियों के निर्माण से जुड़ी नवीन तकनीकों को आई. आई. टी. रोपड़ के साथ सलाह-मशवरा करके अपनाया जायेगा।पी. एम. आई. डी. सी. के सी. ई. ओ. श्रीमती ईशा कालिया ने कहा कि सैंटर आफ एक्सीलेंस पंजाब में इलेक्ट्रिक वाहनों की व्यापक मंजूरी के लिए मानक ई-चार्जिंग बुनियादी ढांचे को विकसित करने के लिए एक सेतु के तौर पर काम करेगा।

पेडा के डायरैक्टर श्री एम. पी. सिंह ने राज्य में ई. वी. चार्जिंग के बुनियादी ढांचे को और मज़बूत करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का प्रयोग करने और इस सम्बन्धी रणनीति बनाने की ज़रूरत के बारे जानकारी दी।इस मौके पर चेयरमैन पेडा श्री एच. एस. हंसपाल, डायरैक्टर तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण श्री डी. पी. एस. खरबन्दा, ज्वाइंट डायरैक्टर पेडा श्री कुलबीर सिंह संधू के इलावा जी. आई. ज़ैड, परिवहन, लोक निर्माण और स्थानीय निकाय विभाग के सीनियर अधिकारी भी मीटिंग में उपस्थित थे।

 

Tags: Aman Arora , AAP , Aam Aadmi Party , AAP Punjab , Aam Aadmi Party Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD