Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

हरियाणा देश का पहला राज्य होगा जहां ग्रामीण स्तर पर सभी अस्पतालों/चिकित्सा केन्द्रों में ईसीजी की सुविधा होगी : अनिल विज

‘हम अपने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ईसीजी सुविधा देने जा रहे हैं ताकि मरीज के प्राथमिक लक्षणों का वहीं पर ही पता लगाया जा सकें’- अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

अंबाला , 14 Apr 2023

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि हरियाणा देश का पहला राज्य होगा जहां ग्रामीण स्तर पर सभी अस्पतालों/चिकित्सा केन्द्रों में ईसीजी की सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि हम अपने सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में ईसीजी सुविधा देने जा रहे हैं ताकि मरीज के प्राथमिक लक्षणों का वहीं पर ही पता लगाया जा सकें।

श्री विज आज अंबाला छावनी के सिविल अस्पताल में मैडीटीना के तत्वाधान में कम्पलैक्स पीसीआई कार्डिक वर्कषाप के षुभारंभ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित डाक्टरों व अन्य लोगों को संबोधित कर रहे थे। पीसीआई कम्पलेक्स कार्डिक वर्कशॉप का षुभारंभ श्री अनिल विज के अलावा मेडीटीना हॉस्पिटल के चेयरमैन डॉक्टर एन. प्रताप कुमार, इटली से आए वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट डॉ. इमाद शैबान द्वारा किया गया।

‘‘मेरा एक ही लक्ष्य है कि मेरे राज्य से एक भी मरीज अपना इलाज कराने के लिए बाहर किसी अन्य राज्य या षहर में न जाए, उसे हमारे राज्य में ही सुविधाएं मुहैया हों’’- विज

इस मौके पर उन्होंने कहा कि ज्यादातर लोग बडे अस्पतालों मंे हदय का इलाज कराने के लिए जाते हैं और परेषान होते हैं जबकि कुछ लोगों को कुछ हार्ट का रोग नहीं भी होता है इसलिए उनके लक्षणों की जांच के लिए राज्य के प्रत्येक पीएचसी में ईसीजी की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि ‘‘मेरा एक ही लक्ष्य है कि मेरे राज्य से एक भी मरीज अपना इलाज कराने के लिए बाहर किसी अन्य राज्य या षहर में न जाए, उसे हमारे राज्य में ही सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया हों’’। उन्हांने कहा कि हम यहां अंबाला में हार्ट, कैंसर, डायलिसीज का सेंटर चला रहे हैं और ऐसा ही हरियाणा में वे चाहते हैं ताकि मरीजों को बाहर न जाना पडें।

जरूरत के अनुसार स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए कराया जा रहा है अध्ययन-विज

श्री विज ने कहा कि राज्य में बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए डब्ल्यूएचओ के दिषानिर्देषों के तहत अध्ययन करवाया जा रहा है कि कहां और कितनी क्षमता की स्वास्थ्य सेवाएं चाहिए। उन्होंने बताया कि इस अध्ययन हेतू एक कंपनी को कार्य दिया गया है जो हमें एक रिपोर्ट तैयार करके देगी कि कहां-कहां और क्या-क्या स्वास्थ्य सुविधाएं जैसे कि डाक्टर, पैरामैडीकल स्टाफ, उपकरण इत्यादि की आवष्यकता है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार से हम सभी क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं दे पाएंगें।

प्रत्येक हरियाणावासी के स्वास्थ्य से संबंधित टैस्ट कराए जाएंगें, जानकारी ई-उपचार के माध्यम से दर्ज भी की जाएगी- विज

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा 24 बसें ली गई है जिनमें स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाएं जैंसे कि टेस्टिंग की सुविधा, डाक्टर, पैरामैडीकल स्टाफ भी है। ये बसें लगातार चलती रहती है और गांव-गांव व कस्बों में जा रही है ताकि लोगों का इलाज वहीं पर किया जा सकें। उन्होंने कहा कि हम प्रत्येक हरियाणावासी के सभी प्रकार के टैस्ट करने जा रहे हैं और ये सभी जानकारी ई-उपचार के माध्यम से दर्ज भी की जाएगी ताकि भविश्य में मरीज के स्वास्थ्य इतिहास का पता चल सकें। इसके अलावा, किस बीमारी के कितने मरीज हैं का भी पता चल पाएगा।

सैटेलाइट या छोटे षहरों में स्वास्थ्य सुविधाएं हेतू देना होगा बल, अस्पतालों से केवल रेफर मामले ही पीजीआई या एम्स में जाने चाहिए- विज

उन्होंने कहा कि हमारे पास हरियाणा में 4 कैथलैब हैं और राज्य के अस्पतालों में ओर नए कैथलैब स्थापित करने के लिए योजना बनाई जा रही है। उन्होंने अपने विचारों को सांझा करते हुए कहा कि ‘‘मैं सोचता हूं कि हमारे पास पीजीआई और एम्स जैसे संस्थान कई षहरों में हैं। अगर हम सैटेलाईट कस्बों व षहरों में गुणवत्तापरक स्वास्थ्य सेवाएं नहीं देते हैं तो इन संस्थानों में मरीजों की भरमार रहती है और इसकी वजह से अनुसंधान का कार्य नहीं किया जा सकता। 

इसलिए हमें हरियाणा या आसपास के राज्यों में चाहिए कि सैटेलाईट या छोटे षहरों में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध हों ताकि ऐसे मरीजों की देखभाल वहीं की जा सके। उन्होंने कहा कि इन अस्पतालों से केवल रेफर मामले ही पीजीआई या एम्स में जाने चाहिए।

अंबाला छावनी के अस्पताल में अब तक 13 हजार के लगभग एंजियोपलास्टी की जा चुकी, होना चाहिए अध्ययन- विज

उन्होंने डॉ. प्रताप का धन्यवाद करते हुए कहा कि वे यहां पर कैंसर अस्पताल खोल रहे हैं जोकि सराहनीय है। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि हमारे यहां स्थापित सिविल अस्पताल पर अध्ययन होना चाहिए कि यहां पर बहुत ही अधिक संख्या में मरीजों का इलाज किया जा रहा है और बहुत ही अधिक संख्या में मरीज यहां पर पहुंच रहे हैं। उन्होंने बताया कि अंबाला छावनी के अस्पताल में अब तक 13 हजार के लगभग एंजियोपलास्टी की जा चुकी है अर्थात 12 हजार से अधिक लोगों की जान बचाई जा चुकी है।

उन्होंने बताया कि इसी प्रकार से पंचकूला के सिविल अस्पताल में भी 7 हजार के लगभग एंजियोपलास्टी की जा चुकी है और लोगों को बचाया गया है। इसके अतिरिक्त उन्होंने बताया कि अंबाला में कैथलेब है और जहां पर डॉ राघव बढिया सेवाएं दे रहे हैं। श्री अनिल विज ने कहा कि इस परियोजना की सफलता स्वास्थ्य विभाग हरियाणा द्वारा संचालित सार्वजनिक निजी भागीदारी योजना की सफलता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि सरकार इस प्रकार के ओर प्रोजेक्ट लाने के लिए काम कर रही है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कार्यषाला में उपस्थित प्रतिभागियों का अंबाला आगमन पर किया स्वागत

कार्यषाला में उपस्थित प्रतिभागियों का अंबाला आगमन पर स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि मैं आप सभी का स्वागत करता हंू और आज मुझे यहां पर इस कार्यषाला में आकर बहुत हर्श हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि आप सभी लोग यहां इस कार्यषाला में आकर बहुत कुछ नया सीख पाएंगें। उन्होंने कहा कि यहां इस कार्यषाला में आप अपने अनुभवों को सांझा करेंगें और नया सीख कर लोगों को सेवा देंगें।

उल्लेखनीय है कि अंबाला में हरियाणा में पीपीपी मोड पर चल रहे मेडीटीना हार्ट सेंटर में आयोजित कॉर्डिक वर्कशॉप में देश भर से आए 25 कॉर्डियोलॉजिस्टों ने दिल के मरीजों की जटिल से जटिल (कॉन्प्लेक्स) पीसीआई कोरोनरी सर्जरी की विभिन्न तकनीकों से इलाज की बारीकियां सीखी। इस अवसर पर लाइव सर्जरी का भी सीधा प्रसारण भी किया गया।

इस अवसर पर डॉ. प्रताप ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज ने सिविल अस्पताल में मेडिटीना हॉस्पिटल पर हार्ट सेंटर संचालन का जो भरोसा जताया हैं हम उस पर खरा उतरने का पूरा प्रयास कर रहे हैं, ताकि जरूरतमंद मरीजों को दिल का बेहतर इलाज मिल सके। वर्कशॉप में मेडीटीना हॉस्पिटल अंबाला कैंट के सीनियर कार्डियोलॉजिस्ट डॉक्टर डॉ राघव शर्मा, केरल के डॉक्टर मनु आर, डॉ. दीपक, डॉ मनिंदर, डॉ हरसिमरन समेत देश भर से आए 25 कार्डियोलॉजिस्ट ने भाग लिया।

श्री विज का नेषनल इंटिग्रेटिड मैडीकल एसोसिएषन के एक षिश्टमंडल ने   आयुष पद्धति चिकित्सा प्रतिपूर्ति नीति मंजूर कराने के लिए आभार व्यक्त कियाइससे पहले, श्री विज का नेषनल इंटिग्रेटिड मैडीकल एसोसिएषन के एक षिश्टमंडल ने अंबाला में उनके निवास स्थान पर आकर आयुष पद्धति चिकित्सा प्रतिपूर्ति नीति मंजूर कराने के लिए आभार व्यक्त किया। नेशनल इंटीग्रेटिड मेडिकल एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने आयुश मंत्री श्री अनिल विज से कहा कि उनकी बदौलत सरकारी कर्मचारियों, पेंशनधारकों एवं उनके आश्रितों को लाभ मिलेगा।

इस षिश्टमंडल में नीमा हरियाणा से कार्यकारी अध्यक्ष डॉ  अषोक यादव, महासचिव डॉ विनय बंसल, कोशाध्यक्ष ऋशिपाल अग्रवाल, प्रदेषाध्यक्ष डॉ आर.बी.गोयल, पूर्व महासचिव डॉ दिनेष चंद्र, लीगल एक्षन कमेटी के चेयरमैन डॉ विनोद अंचल, डॉ दिनेष अग्रवाल और डॉ रष्मि सहित दो दर्जन से अधिक सदस्य थे।  

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD