Tuesday, 23 April 2024

 

 

खास खबरें भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र मतदाता जागरूकता के लिए घर-घर तक पहुंचेगा थीम सॉंग राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा की एलपीयू के इंजीनियरिंग के विद्यार्थियों को इसरो समर्थित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टॉप स्पेस इन्नोवेटरज़ के रूप में चुना भारी मतों के अंतर से जीतेंगे एन.के.शर्मा:जोनी कोहली मानव को एकत्व के सूत्र में बांधता - मानव एकता दिवस शास्त्री मार्केट में कारोबारियों से मिलने पहुंचे गुरजीत सिंह औजला 'आप' समर्थकों ने IPL मैच में किया अनोखा प्रदर्शन, अरविंद केजरीवाल की फोटो वाली टी-शर्ट पहन लगाए नारे, मैं भी केजरीवाल फरीदकोट और खडूर साहिब में 'आप' को मिली मज़बूती, अकाली दल, कांग्रेस और भाजपा को लगा बड़ा झटका! बासरके भैणी से अकाली दल को झटका सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू लोकतंत्र के महापर्व में बढ़चढ़ कर मतदान करे युवा - मुख्य निर्वाचन अधिकारी अनुराग अग्रवाल समय पर सेवा न देने पर जूनियर इंजीनियर पर 20 हजार रूपए का लगाया जुर्माना ''इंजीनियरिंग जल्द ही क्वांटम होने जा रही है'' : प्रो. अरविंद, वीसी, पंजाबी यूनिवर्सिटी, पटियाला दीपक बांसल डकाला अपने साथियों के साथ भारतीय जनता पार्टी में शामिल इनेलो ने लोकसभा चुनावों के लिए फरीदाबाद, सोनीपत और सिरसा के उम्मीदवार किए घोषित शैमराक स्कूल में अवार्ड सैरेमनी का आयोजन श्री राम मंदिर अज्ज सरोवर विकास समिति की ऑफिसियल वेबसाइट भी लांच की गई दिगांगना सूर्यवंशी 'कृष्णा फ्रॉम बृंदावनम' के लिए तैयार

 

बनोली- हरनेरा सड़क निर्माण पर खर्च होंगे 8 करोड़ 25 लाख रुपए: कृषि मंत्री चंद्र कुमार

कहा..... गांवों में सड़क नेटवर्क को किया जाएगा मजबूत

Chander Kumar, Himachal Pradesh, Himachal, Congress, Indian National Congress, Himachal Congress, Shimla
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

ज्वाली , 12 Apr 2023

कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो0चंद्र कुमार ने बताया कि बनोली- डुगलू-वासा-कोठा-हरनेरा सड़क का निर्माण नाबार्ड के तहत किया जाएगा। यह जानकारी उन्होंने आज बुधवार को ज्वाली विधानसभा क्षेत्र की बनोली खास पंचायत में जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी । उन्होंने बताया कि साढ़े नौ किलोमीटर लम्बी इस सड़क के निर्माण पर लगभग 8 करोड़ 25 लाख रुपए व्यय किये जायेंगे। जिसकी टेंडरिंग प्रक्रिया इस माह में पूरी हो जाएगी।

उन्होंने बताया कि तीन किलोमीटर लंबे बरोह-बनोली-चचियां-मस्तगढ़ सड़क का निर्माण प्राथमिकता पर किया जाएगा। जिसका एफआरए का मामला मंजूरी हेतु भेजा गया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश की लगभग 95 प्रतिशत आबादी ग्रामीण क्षेत्रों में रहती है। प्रदेश सरकार इन क्षेत्रों में सड़क नेटवर्क की मजबूती के साथ अन्य विकास कार्यों को विशेष तरजीह दे रही है।   कृषि मंत्री ने कहा कि नई सरकार से लोगों को काफ़ी अपेक्षाएं रहती हैं तथा प्रदेश सरकार उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने का हर संभव प्रयास करेगी। 

उन्होंने कहा कि धन के अभाव में गरीब तबके के बच्चे उच्च शिक्षा लेने से बंचित रह जाते हैं । मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सूक्खु ने बजट में ऐसे बच्चों की उच्च शिक्षा के सपने को साकार करने के लिए "मुख्यमंत्री विद्यार्थी कल्याण" योजना की घोषणा की है। जिसके तहत गरीब परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए एक प्रतिशत ब्याज पर ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा।    

कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी पात्र महिलाओं को पेंशन देने का वादा पूरा करेगी और प्रथम चरण में 2.31 लाख महिलाओं को 1500 रुपये प्रतिमाह पेंशन प्रदान की जाएगी।उन्होंने कहा कि पशुपालन व्यवसाय को लाभप्रद बनाने के लिए मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने बजट में "हिम गंगा" योजना की घोषणा की है। इस योजना के प्रभावी कार्यन्वयन के लिए शराब की प्रत्येक बोतल पर 10 रुपए का सेस लगाया गया है। 

उन्होंने कहा कि गांवों में डेयरी फार्मिंग व्यवसाय को सुदृढ़ किया जाएगा। जिसके लिए गांवों में महिला समितियों का गठन करने के साथ दूध की खरीद के लिए विशेष प्रबन्ध किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार शिक्षण संस्थानों में बच्चों को संस्कारयुक्त तथा गुणात्मक शिक्षा उपलब्ध करवाने के साथ स्कूलों के ढांचागत विकास पर विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने सरकारी स्कूलों में बच्चों की घटती संख्या पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि इससे कई स्कूल बंद हो जाएंगे। उन्होंने लोगों से सरकारी स्कूलों में अपने बच्चों को दाखिल करवाने पर बल दिया।  

उन्होंने बनोली क्षेत्र में पानी की कमी को दूर करने के लिए विभागीय अधिकारियों को बड़ी क्षमता का अतिरिक्त भंडारण टैंक बनाने के लिए शीघ्र आंकलन तैयार करने के निर्देश दिए। उन्होंने मंढोल-चचियां-राजा का तालाब सड़क के शेष कार्य को पूरा करने के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए। 

उन्होंने लोगों को नया पीएचसी खोलने सहित क्षेत्र में सड़कों के निर्माण व उचित रखरखाब का भरोसा भी दिया। उन्होंने इस मौके पर जनसमस्याओं को सुनते हुए सभी विभागीय अधिकारियों को शीघ्र समाधान सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए। इससे पूर्व, कृषि मंत्री का पंचायत में पहुंचने पर स्थानीय लोगों द्वारा भव्य स्वागत किया गया।    

इस अवसर पर एसडीएम मोहिंद्र प्रताप सिंह, उपनिदेशक(कृषि ) राहुल कटोच, बीडीओ फतेहपुर निशी महाजन, उपमंडलीय भू-सरंक्षण अधिकारी राकेश पटियाल, पंचायती राज ज़िला अध्यक्ष मनमोहन सिंह, कांग्रेस प्रवक्ता संसार सिंह संसारी, बनोली खास पंचायत की प्रधान शोभा देवी, पूर्व प्रधान सतपाल, पूर्व बीडीसी सदस्य नरेंद्र मनकोटिया,कांग्रेस कार्यकर्ता नरेश कुमार, केवल सिंह,मुंशी राम सहित पंचायत प्रतिनिधि, विभागों के अधिकारी व अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

 

Tags: Chander Kumar , Himachal Pradesh , Himachal , Congress , Indian National Congress , Himachal Congress , Shimla

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD