Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जीरा व भिखीविंड में लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से उस साजिश को समझने की अपील की, जिसके तहत भाई अमृतपाल को खडूर साहिब से खड़ा किया जा रहा अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा मैं यहाँ ही पैदा हुआ हूं और आपके सभी दुख-सुख मेरे हैं: मीत हेयर बीस दिन के लालच में अगले 5 साल बर्बाद ना करें लोग – बाबर औजला हम अपने कामों के चलते वोट मांग रहे है जबकि दूसरी पार्टियों के पास वोट मांगने के लिए कोई विजन ही नहीं है : पूर्व मंत्री अनिल विज वोट मांगने का अधिकार, उसको है जिसने काम किया है तो इस देश में केवल नरेंद्र मोदी ने काम किया है : पूर्व गृह मंत्री अनिल विज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया सुखविंदर सिंह बिंद्रा ने अपने घर पहुंचे केंद्रीय मंत्री कैलाश चौधरी का गर्मजोशी से स्वागत किया पंजाब पुलिस की एजीटीएफ ने मास्टरमाईंड इकबालप्रीत बुच्ची की हिमायत प्राप्त आतंकवादी माड्यूल का किया पर्दाफाश पंजाब पुलिस ने बठिंडा और दिल्ली में खालिस्तान पक्षीय नारे लिखने वाले ऐसऐफजे के तीन गुर्गों को किया काबू मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना से उम्मीदवार अशोक पराशर पप्पी के लिए किया प्रचार मुख्यमंत्री भगवंत मान ने फतेहगढ़ साहिब से आप उम्मीदवार गुरप्रीत जीपी के लिए किया प्रचार लोगों से कहा-काम करने वाले लोगों को 1 जून को जरूर करें वोट

 

हरियाणा में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियों के संबंध में आज राज्य के विभिन्न स्थानों पर मॉक ड्रिल की जा रही है- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

कोविड के मदेनजर आईसोलेटेड कमरे, आक्सीजन की तैयारी, दवाईयां इत्यादि की तैयारी रखने के निर्देष- अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चण्डीगढ , 10 Apr 2023

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए तैयारियों के संबंध में आज विभिन्न स्थानों पर मॉक ड्रिल की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोविड के मदेनजर हमने बकायदा आईसोलेटेड कमरे तैयार रखने हैं, आक्सीजन तैयार रखनी हैं, दवाईयां इत्यादि की तैयारी पूरी रखनी है, जबकि ऐसे मरीजों का इलाज सिमटोमैटिक होना है क्योंकि जिन मरीजों को कोविड के लक्षण हैं उनको वहीं संबंधित दवाईयां दी जाएगी। 

इसी कड़ी में उनके द्वारा आज अंबाला में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए की जा रही मॉक ड्रिल के तहत तैयारियों का जायजा भी लिया गया।श्री विज आज अंबाला छावनी सिविल अस्पताल में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए की गई तैयारियों हेतू आयोजित की जा रही मॉक ड्रिल का जायजा लेने उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

अंबाला के नागरिक अस्पताल में कोविड को लेकर पूरी तैयारी-विज

तैयारियों के लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि आज कोरोना को लेकर अंबाला में पूरी तैयारियां की गई है और राज्य के विभिन्न स्थानों पर चैकिंग की जा रही है कि कोविड अगर पूरी ताकत से आए तो उसके लिए हम कितने तैयार हैं। उन्होंने कहा कि आज यहां पर मैंने आक्सीजन के बारे में चैकिंग की है, आईसोलेषन बैड चैक किए हैं, आक्सीजन का फलो चैक किया है, आक्सीजन के प्लांट को चलाकर देखा है क्या आक्सीजन है या नहीं है। 

इसके अलावा, डायल 108 से एंबूलेंस बुलाकर भी चैक किया जा रहा है, कि एंबूलेंस कितने मिनट में पहुंच रही हैं। इसी प्रकार, डायल 112 से पुलिस की गाडी  भी बुलाई गई है, क्योंकि कई बार वह गाडी  भी अपेक्षित होती है। उन्होंने बताया कि कुल मिलाकर यहां पर दवाईयां भी उपलब्ध है अर्थात इनकी पूरी तैयारी है।

स्वास्थ्य संस्थाओं और 100 से अधिक सभा/ भीडभाड वाले क्षेत्रों में मास्क को अनिवार्य किया- विज

देष के कुछ राज्यों में 24 घंटे मास्क पहनने के ऐलान के संबंध मंे पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि हमने अपने प्रांत की स्थिति देखनी होती है। उन्होंने कहा कि अभी हमने स्वास्थ्य संस्थाओं में मास्क को अनिवार्य कर दिया है और 100 से अधिक सभा/ भीडभाड वाले क्षेत्रों में मास्क को अनिवार्य किया गया है। 

उन्होंने कहा कि हम सभाओं को बंद करके अफरा-तफरी नहीं मचाना चाहते, यदि किसी ने सभा करनी है तो वे करें पंरतु 100 से अधिक सभाओं में सभी को मास्क पहनना होगा।

फरीदाबाद व गुरूग्राम में दिल्ली का भी मरीज आ रहा है- विज

दूसरे राज्यों से हरियाणा में आने वाले मरीजों के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यदि कोई मरीज हरियाणा में आ गया तो आ गया, पिछली बार भी बाहर से मरीज हरियाणा में बहुत आए थे। उन्होंने कहा कि आज की तिथि में देेखें में राज्य के गुरूग्राम व फरीदाबाद में 69 प्रतिषत मरीज आ रहे हैं और फरीदाबाद व गुरूग्राम में दिल्ली का भी मरीज आ रहा है।

‘‘कोविड राष्ट्रीय दिक्कत, जो नहीं करेंगे, हमें उनसे करवाना आता है’’- विज

गुरूग्राम में प्राईवेट अस्पतालों में मॉक ड्रिल के लिए आयोजित बैठक में भाग न लेने और मॉक ड्रिल न होने के संबंध में पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह राष्ट्रीय दिक्कत है, इसमें कोई सरकारी क्या या कोई प्राइवेट क्या, जो नहीं करेंगें, हमें उनसे करवाना आता है।

जायजा के दौरान दिए आवष्यक दिषानिर्देष

गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कोरोना संक्रमण के दृष्टिगत नागरिक अस्पताल, अम्बाला छावनी का दौरा करते हुए मॉकड्रिल के तहत जो तैयारियां की गई हैं उन व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इस मौके पर उन्होंने विस्तार से डॉक्टरों से कोरोना से बचाव बारे जो कार्य किए जा रहे है उसकी भी समीक्षा करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

अस्पताल में मरीजों से किया संवाद

उन्होंने मॉकड्रिल के तहत सबसे पहले नागरिक अस्पताल के आपातकालीन कक्ष का जायजा लिया। उन्होंने वहां पर ईलाज करवाने आए मरीजों से भी बातचीत करते हुए जो चिकित्सा सुविधा दी जा रही है उसकी जानकारी हासिल की। बैड नम्बर 11 पर उपचारधीन महिला से भी बातचीत की तथा अपने समक्ष एक मरीज की ईसीजी भी करवाई। 

इसके उपरान्त उन्होंने आक्सीजन प्लांट का भी जायजा लिया। प्रतिदिन कितनी ऑक्सीजन की खपत चाहिए और यहां पर कितनी ऑक्सीजन उपलब्ध है उसकी भी समीक्षा की।

अस्पताल के वार्डों में जाकर लिया जायजा

श्री विज ने निरीक्षण के क्रम में आईसोलेशन वार्ड में जाकर जो तैयारियां की गई हैं उसकी समीक्षा करते हुए कितने ऑक्सीजन बैड तथा कितने नॉन आक्सीजन तथा बैडो पर आक्सीजन कैसे पहुंच रही है उसकी भी जानकारी हासिल की। उन्होनें पीएमओ को निर्देश दिए कि आईसोलेशन वार्ड पर यह स्लीपे चस्पा करवानी सुनिश्चित करवाएं की कोविड का कोई भी पेशेन्ट यहां पर अभी दाखिल नहीं हैं, ताकि कोई भी दूसरा मरीज यहां पर न आ सकें।

डायल 108 व डायल 112 की समय अवधि का लिया जायजा  

स्वास्थ्य मंत्री ने निरीक्षण के दौरान स्वास्थ्य विभाग की एम्बूलेंस 108 व पुलिस की 112 नम्बर डायल की वास्तविकता जानने के लिए अपने मोबाईल से फोन कर उन्हें नागरिक अस्पताल में पहुंचने के लिए कहा। उन्होंने फोन कर यह भी जांचा की किस समय यह गाडिय़ां पहुंचेगी। 

फोन के उपरान्त दो मिन्ट बाद एम्बूलेंस 108 व चार मिनट के बाद पुलिस की डॉयल 112 नम्बर गाड़ी पहुंची। स्वास्थ्य मंत्री ने एम्बूलेंस चालक से जानकारी हासिल की गई कि एम्बूलेंस में आक्सीजन के कितने सिलेंडर है, वे सिलेंडर कहां से भरवाते है, रिकार्ड मैन्टेन करते है या नहीं, इस बारे भी जाना। इसी प्रकार, डॉयल 112 पर तैनात सब इंन्स्पेक्टर पालाराम से भी जानकारी हासिल की कि यदि किसी मरीज को ले जाना पड़े तो मरीज को ले जाने के लिए क्या-क्या इतंजाम हैं।

पीएमओं को स्प्रे व कर्टन इत्यादि के दिए निर्देश  

स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने निरीक्षण के दौरान पीएमओ को निर्देश दिए कि नागरिक अस्पताल अम्बाला छावनी में स्प्रे करवाना सुनिश्चित करवाएं तथा सभी जगहों व दरवाजों पर एयर कर्टन लगवाएं, कोई भी दरवाजा खुला नहीं होना चाहिए। स्वास्थ्य मंत्री ने निरीक्षण करते हुए डॉक्टरों से कोविड संक्रमण के दृष्टिगत प्रतिदिन होने वाले कोविड टेस्टिंग के बारे में भी जानकारी ली। 

कितने लोगों की टेस्टिंग हो रही हैं उस बारे जानते हुए प्रीकॉषन डोज के लिए प्रेरित करने बारे निर्देष दिए और कहा कि स्वास्थ्य विभाग के सभी कर्मियों को प्रीकॉषन डोज लगवाना सुनिश्चित करवाएं।इस मौके पर पीएमओ डॉ0 राकेश सहल, डॉ0 विनय, डीएसपी रजनीश शर्मा के अलावा भाजपा नेता सुरेंद्र तिवारी, बीएस बिन्द्रा, विपिन खन्ना, शैली खन्ना, श्याम अरोड़ा, दीपक भसीन के साथ-साथ अन्य मौजूद रहें। 

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD