Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

हरियाणा में अब अपराधियों पर पूरी तरह से नकेल कसने के लिए आधुनिक तकनीक से लैस व्यवस्था की जा रही - गृह मंत्री अनिल विज

हाईटेक होगी अम्बाला छावनी की सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस आधुनिक 485 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे - अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 08 Apr 2023

हरियाणा में अब अपराधियों पर पूरी तरह से नकेल कसने के लिए आधुनिक तकनीक से लैस व्यवस्था की जा रही है और लोगों को अपराधमुक्त वातावरण देने की प्रतिबद्धता के तहत राज्य के अंबाला में अब गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री अनिल विज के प्रयासों से सुरक्षा स्मार्ट सिटी की तर्ज पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) इनेबल और फेशियल रिकॉगनिशन एप्लीकेशन से युक्त सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जोकि संदिग्ध अपराधियों एवं आतंकियों के चेहरे स्केज एवं फोटो से मेल खाते ही अलर्ट जारी कर देंगे। 

कैमरे ऑप्टिकल फाइबर केबल पर काम करेंगे और इसका सीधा प्रसारण सीसीटीवी कंट्रोल में होगा। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि अम्बाला छावनी की सुरक्षा की दृष्टि से 143 लोकेशन पर 485 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे जोकि एचडी (हाई डेफिनेशन) नाईट विजिन युक्त होंगे। 

इस प्रोजेक्ट को लेकर आज गृह मंत्री अनिल विज ने अपने आवास पर अम्बाला रेंज के आईजी सिबाश कबिराज एवं अम्बाला के एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा से गहन चर्चा की और जल्द इस कार्य को शुरू करने के दिशा-निर्देश दिए। गृह मंत्री अनिल विज ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे लगने से संवेदशनशील अम्बाला छावनी को हर क्षेत्र से सुरक्षा मिलेगी। 

एचडी सीसीटीवी कैमरे लगने से सुरक्षा तो मजबूत होगी साथ ही छावनी में ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम भी बेहतर होगा।आईजी सिबाश कबिराज एवं एसपी जश्नदीप सिंह रंधावा ने गृह मंत्री अनिल विज को सीसीटीवी लगाने के प्रोजेक्ट पर विस्तृत चर्चा करते हुए बताया कि जिन जिन लोकेशन पर सीसीटीवी कैमरे लगाने की योजना है और भविष्य में कैसे यह सीसीटीवी कैमरे अम्बाला छावनी की सुरक्षा में मील का पत्थर साबित होंगे।

कैंट थाने में होगा कंट्रोल रूम, मॉनिटिरिंग एवं रिकार्डिंग की व्यवस्था होगी

पुलिस अधिकारियों ने चर्चा के दौरान गृह मंत्री अनिल विज को बताया कि विभिन्न लोकेशन पर लगने वाले सीसीटीवी कैमरों का कंट्रोल रूम अम्बाला छावनी थाने में होगा। यहां पर पूरी गतिविधियों को कैमरों के जरिए मॉनिटर किया जा सकेगा। यहां रिकार्डिंग की व्यवस्था भी होगी और रिकार्डिंग का बैकअप हार्ड ड्राइव में स्टोर होगा।

सीसीटीवी कैमरों से जुड़ेगी ट्रैफिक लाइट, कैमरा डिटेक्ट करेगा ट्रैफिक  

अम्बाला छावनी में जगाधरी रोड पर नगर परिषद की ओर से लगने वाली ट्रैफिक लाइट भी सीसीटीवी कैमरों से जुड़ेगी। इसका सीधा फायदा यह होगा कि सेंसर युक्त सीसीटीवी कैमरे ट्रैफिक कम या ज्यादा होने पर उसे ऑटोमेटिक तरीके से डिटेक्ट करेंगे और ट्रैफिक लाइट टाइमर को सेट करेंगे। ट्रैफिक लाइट पर सीसीटीवी कैमरे लगने से नियमों की अवहेलना करने वाले वाहन चालकों पर पैनी निगाह रखी जा सकेगी।

ओवरस्पीड वाहनों पर रहेगी नजर, बेहतर होगी सड़कों पर सुरक्षा  

सीसीटीवी कैमरे ओवरस्पीड वाहन चालकों पर भी निगाह रखेंगे और चंडीगढ़ की तर्ज पर यदि कैमरे ओवरस्पीड वाहनों को डिटेक्टड करेंगे। वाहन ओवरस्पीड होने पर चालान भी सीधा रजिस्टर्ड पते पर घर पहुंचेगा। इस प्रोजेक्ट से ओवरस्पीड वाहनों की रफ्तार पर कमी होगी और छावनी में सड़कों पर सुरक्षा और बेहतर होगी।

इन स्थानों पर लगेंगे इतने सीसीटीवी कैमरे

गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कि अम्बाला छावनी में 143 लोकेशन पर 485 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे। इनमें अम्बाला कैंट थाना क्षेत्र में 67 लोकेशन पर 265 सीसीटीवी कैमरे, पड़ाव थाना क्षेत्र में 34 लोकेशन पर 83 सीसीटीवी कैमरे और महेशनगर थाना क्षेत्र में 42 लोकेशन पर 137 सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे।

इसलिए पड़ी जरूरत अम्बाला में सुरक्षा के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने की

अम्बाला छावनी सेना, एयरफोर्स का बड़ा गढ़ है यहां सेना के महत्वपूर्ण सैन्य प्रतिष्ठान है जबकि एयरफोर्स के लड़ाकू विमानों का गढ़ है। इसके अलावा, रेलवे का बड़ा नेटवर्क अम्बाला छावनी में है। इसके अलावा रोड कनेक्टिवटी मामले में अम्बाला की सीमाएं कई राज्यों को छूती है और आने-जाने के लिए अम्बाला छावनी एक एक मुख्य टर्मिनल की भांति है। यही वजह है कि सुरक्षा को बढ़ावा देते हुए गृह मंत्री अनिल विज के प्रयासों से यहां की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सीसीटीवी कैमरे लगाने की परियोजना तैयार की गई।

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD