Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश, सभी स्वास्थ्य कर्मियों को जल्द से जल्द प्रीकाशन डोज लगाई जाए- अनिल विज

हरियाणा में लोगों को कोविड संक्रमण से बचाव हेतू वैक्सीनेशन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रीकाशन डोज लगवाने वाले व्यक्तियों को निःशुल्क सप्लीमेंट दिया जाएगा- स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज

Anil Vij, Haryana, Bharatiya Janata Party, BJP, BJP Haryana
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चण्डीगढ़ , 07 Apr 2023

हरियाणा के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री अनिल विज ने कहा कि राज्य में लोगों को कोविड संक्रमण से बचाव हेतु वैक्सीनेशन कार्यक्रम के अंतर्गत प्रीकाशन डोज लगवाने वाले व्यक्तियों को निःशुल्क सप्लीमेंट दिया जाएगा ताकि प्रदेश के नागरिकों को कोविड संक्रमण से बचाने के साथ-साथ संक्रमण को रोका जा सकें। इसके अलावा, उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी स्वास्थ्य कर्मियों को जल्द से जल्द प्रीकाॅशन डोज लगाई जाए। 

श्री विज ने यह बात आज यहां वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मंडाविया के साथ आयोजित बैठक में कहीं।उन्होंने कहा कि राज्य में सभी स्वास्थ्य कर्मियों को जल्द से जल्द प्रीकाॅशन डोज लगाई जाएगी और वैक्सीनेशन आने केे बाद इन सभी कर्मियों को 7 दिन के भीतर यह डोज लगवानी अनिवार्य की गई है। उन्होंने कहा कि गंभीर रोगों वाले लोगों व बुजुर्ग लोगों को वैक्सीनेशन लगाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं ताकि इन लोगों को कोविड संक्रमण से बचाया जा सकें।

कोविड संक्रमण से निपटने के लिए पर्याप्त मशीन, प्रयोगशालाएं तथा अन्य साधन उपलब्ध- विज

वीडियो कान्फ्रेंसिग के माध्यम से श्री विज ने केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री को अवगत कराते हुए बताया कि हरियाणा में वर्तमान में कोविड के 1109 सक्रिय मामले हैं, जिसमें 25 अस्पताल में हैं जबकि 2 आक्सीजन पर है जोकि को-मोरविड हैं। उन्होंने बताया कि राज्य में कोविड संक्रमण से निपटने के लिए पर्याप्त संख्या में मशीन, प्रयोगशालाएं तथा अन्य साधन उपलब्ध हैं।

केन्द्रीय मंत्री को सुझाव, वैक्सीन की दरें फिक्स हों- विज

इसके अलावा, राज्य में कोविड वैक्सीननेशन की 103 प्रतिशत पहली डोज, 86 प्रतिशत दूसरी डोज लगाई जा चुकी है परंतु तीसरी डोज अर्थात प्रीकाॅशन डोज को शत-प्रतिशत लगाने के लिए हमं  लोगों को प्रेरित करने के साथ-साथ उन्हें सप्लीमेंट दिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमं प्रीकाशन डोज लगाने के लिए समय-समय पर स्वास्थ्य कैम्प लगाने के अतिरिक्त व्यापक प्रचार-प्रसार भी किया जाना चाहिए।उन्होंने केन्द्रीय मंत्री को सुझाव देते हुए कहा कि वैक्सीन की दरें यदि फिक्स कर दी जाए तो राज्य सरकार अपने कोष से वैक्सीन को खरीद कर लोगों का वैक्सीनेशन कर पाएगी।

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने श्री विज के सुझाव की प्रशंसा की, सुझाव के उपरांत सभी राज्यों के मंत्रियों को व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश

श्री विज के सुझाव की प्रशंसा करते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने देशभर के सभी स्वास्थ्य मंत्रियों व स्वास्थ्य विभागों के सचिवों को कहा कि कोविड वैक्सीनेशन के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार विभिन्न माध्यमों से किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हालांकि जब कोविड संक्रमण की स्थिति नीचे जाती है तो लोग वैक्सीनेशन के प्रति लापरवाह हो जाते हैं परंतु वे अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें और निजी अस्पतालों में भी जाकर कोविड वैक्सीन लगवा सकते हैं। 

उन्होंने बताया कि अभी भारत में एक्सबीबी1.16 सब-वेरियंट एक्टिव हैं। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने राज्य के स्वास्थ्य मंत्रियों को अपने-अपने राज्यों में समीक्षा बैठक करने, स्वास्थ्य सेवाओं की निगरानी करने, अस्पतालों का दौरा करने, नकली दवाईयों की बिक्री को रोकने संबंधी निरीक्षण करने हेतु अधिकारियों को निर्देश देने तथा टेस्टिंग व जीनोम सिक्वेसिंग पर बल देने के लिए कहा है।

अधिकारियों को निर्देश, राज्य में टेस्टिंग और जिनोम सिक्वेसिंग पर दें बल- विज

स्वास्थ्य मंत्री ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के बाद स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य में लगातार टेस्टिंग बढ़ाई जाए और जिनोम सिक्वेसिंग पर बल दिया जाए। उन्होंने कहा कि नियम के अनुसार जिला स्तर पर 140 प्रति मिलियन टेस्टिंग की जानी चाहिए।

कोविड बचाव के लिए उठाए गए विभिन्न कदम

कोविड से बचाव के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि संपूर्ण जीनोम सिक्वेसिंग के लिए सभी कोविड-19 सकारात्मक नमूने भेजे जा रहे हैं। अस्पताल परिसर में मरीजों और स्वास्थ्य देखभाल कर्मियों द्वारा मास्क पहनने सहित कोविड के अनुकूल व्यवहार के बारे में निर्देश भी दिए गए हैं। भीड़भाड़ वाली व उच्च जोखिम वाली जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है।  

कोविड मामलों की प्रभावी निगरानी और इन्फ्लुएंजा के परीक्षण के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं में फ्लू कॉर्नर की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं में आवश्यकता के अनुसार सभी स्तरों पर कोविड-19 संबंधित दवाओं की उपलब्धता की निगरानी भी की जा रही है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डा. जी. अनुपमा, नेशनल हैल्थ मिशन हरियाणा के प्रबंध निदेशक डा प्रभजोत सिंह, चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान विभाग की संयुक्त निदेशक श्रीमती मीनाक्षी राज, स्वास्थ्य सेवाएं विभाग के निदेशक डा. वीके बंसल सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

 

Tags: Anil Vij , Haryana , Bharatiya Janata Party , BJP , BJP Haryana

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD