Thursday, 30 May 2024

 

 

खास खबरें संगरूर मुख्यमंत्री भगवंत मान का गृह क्षेत्र है, इसलिए यहां से आप उम्मीदवार को सबसे ज्यादा मार्जिन से जिताएं - अरविंद केजरीवाल चुनाव प्रचार के दौरान की 792 जनसभाएं:एन.के.शर्मा संगरूर में मीत हेयर के पक्ष में अरविंद केजरीवाल और भगवंत सिंह मान का विशाल रोड शो विजीलैंस ब्यूरो ने ईएसआईसी अस्पताल का कर्मचारी और प्राईवेट व्यक्ति 25000 रुपए रिश्वत लेते हुए किये काबू भारत को भय, भूखमरी, आंतकवाद, भ्रष्टाचार मुक्त करने का संकल्प पूरा करेंगे : नितिन गडकरी सुखबीर सिंह बादल ने पवित्र शहर में एक विशाल रोड शो की अगुवाई की जिसने पिछले सारे रिकार्ड तोड़ दिए देश की सुरक्षा के लिए दमदार नेता और पूर्ण विकास के लिए स्थिर सरकार जरूरी : अनुराग ठाकुर मोदी राम को अयोध्या लाए हैं, अब हमे मोदी को लाना है : मनोज तिवारी दो निर्दलीय प्रत्याशी विवेक शर्मा व महंत श्री रविकांत मुनि ने दिया टंडन को अपना समर्थन भाजपा के पक्ष में करेंगे प्रचार स्वाति मालीवाल को लेकर हुआ प्रदर्शन, युवा मोर्चा ने केजरीवाल से किये सवाल चंडीगढ़ और हिमाचल के सहजधारी सिखों ने किया भाजपा को समर्थन चंडीगढ़ में बोले अरविंद केजरीवाल - अच्छे दिन आने वाले हैं, मोदी जी जाने वाले हैं भाजपा की मजबूत चुनावी रणनीति से पहली जून को चित होंगे तिवारी : संजय टंडन लोगों ने फैसला कर लिया है, सर्वे आ चुका है कि आप 13-0 से जीत रही है : भगवंत मान पंजाब के लोग 1 जून को अमित शाह की धमकी का जवाब देंगे, भाजपा की जमानत जब्त कराएंगे : अरविंद केजरीवाल आप सरकार में पहली बार पंजाब में बिना किसी सिफारिश और रिश्वत के नौजवानों को सरकारी नौकरी मिली - अरविंद केजरीवाल पंजाब के लोग जब नादिर शाह के सामने नहीं झुके तो अमित शाह क्या चीज है - संजय सिंह पंजाब की शांति किसी भी कीमत पर भंग नही होने दूंगा : सुखबीर सिंह बादल राहुल गांधी ने किसानों के लिए कर्ज माफी; एमएसपी पर कानूनी गारंटी की घोषणा की गरीब परिवारों के लिए 8500 रुपये मासिक नकद सहायता कांग्रेस अच्छे दिन नहीं बल्कि पुराने दिन वापस लाएगी : गुरजीत सिंह औजला गुरजीत सिंह औजला ने किया सिद्धू मूसेवाले को याद

 

रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं, वित्त वर्ष 2024 के लिए जीडीपी 6.5 प्रतिशत रहने का अनुमान

RBI, Reserve Bank of India, Monetary Policy Committee, RBI Repo Rate, Repo Rate, Reverse Repo Rate, Shaktikanta Das
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चेन्नई , 06 Apr 2023

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) ने गुरुवार को सर्वसम्मति से रेपो रेट में बदलाव नहीं करने का फैसला किया। केंद्रीय बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने यह घोषणा की। एमपीसी ने व्यापक आर्थिक स्थितियों को ध्यान में रखते हुए रेपो दर (वह दर जिस पर आरबीआई बैंकों को उधार देता है) 6.5 प्रतिशत पर रखने का फैसला किया। 

आरबीआई गवर्नर ने कहा कि मुद्रास्फीति के खिलाफ युद्ध को तब तक जारी रखा जाएगा जब तक कि मुद्रास्फीति की दर में टारगेट के आसपास यानि 4 प्रतिशत न हो। दास ने कहा, "हम महंगाई दर को नीचे लाने के लिए सही रास्ते पर हैं।"फरवरी 2023 के आंकड़ों के अनुसार भारतीय मुद्रास्फीति की दर 6.4 प्रतिशत है। 

उनके अनुसार वित्त वर्ष 2024 के लिए मुद्रास्फीति की दर पहली तिमाही में 5.1 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत और चौथी तिमाही में 5.2 प्रतिशत के साथ 5.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है। आर्थिक विकास दर पर दास ने कहा कि वित्त वर्ष 2023 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7 प्रतिशत था। 

वित्त वर्ष 2024 के लिए, सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि पहली तिमाही में 5.1 प्रतिशत, दूसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 5.4 प्रतिशत, चौथी तिमाही में 5.2 प्रतिशत के साथ 6.5 प्रतिशत रहने की उम्मीद है। दास ने कहा कि मुद्रास्फीति और जीडीपी विकास अनुमान दोनों के लिए जोखिम समान रूप से संतुलित है।

रेपो रेट को अपरिवर्तित रखने के फैसले ने बाजार को चौंका दिया है। बाजार ने 25 बीपीएस की बढ़ोतरी की भविष्यवाणी की थी। लेकिन केवल भारतीय स्टेट बैंक के अर्थशास्त्री ने कहा था कि आरबीआई रेपो दर में वृद्धि नहीं करेगा।

 

Tags: RBI , Reserve Bank of India , Monetary Policy Committee , RBI Repo Rate , Repo Rate , Reverse Repo Rate , Shaktikanta Das

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD