Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें वकीलों के साथ गुरजीत औजला ने की मुलाकात आपका एक-एक वोट केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी की मजबूत सरकार बनाएगा : कंगना रनौत ब्लाक खुईखेड़ा के सभी सेंटरों में मनाया नेशनल डेंगू दिवस पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 17 मई को दूसरे फेसबुक लाइव दौरान लोगों के साथ करेंगे बातचीत गुरजीत सिंह औजला ने लिया डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों का आशीर्वाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने रायबरेली में राहुल गांधी के लिए मांगे वोट राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आईएफएस प्रोबेशनर्स के साथ संवाद किया लोक सभा मतदान 2024: पंजाब में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान को यकीनी बनाने के लिए 80 प्रतिशत पुलिस बल और केंद्रीय बलों की 250 कंपनियाँ की जाएंगी तैनात चरणजीत चन्नी पर आम आदमी पार्टी का पलटवार, वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने कहा - कांग्रेस के राज में शराब माफिया का बोलबाला था, हमने राजस्व बढ़ाया संजय टंडन ने लिया बाबा बागेश्वर धाम से आशीर्वाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जीरा व भिखीविंड में लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से उस साजिश को समझने की अपील की, जिसके तहत भाई अमृतपाल को खडूर साहिब से खड़ा किया जा रहा अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार आम आदमी पार्टी को पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में मिली बड़ी मजबूती, विपक्षी पार्टियों के कई दिग्गज नेता हुए 'आप' में शामिल कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष सुभाष चावला समर्थकों सहित भाजपा में शामिल फसलों पर एमएसपी की गारंटी कांग्रेस देगी : विजय इंदर सिंगला प्रदेश की बात छोड़े पहले अपने हलके में स्वास्थ्य सुविधाओं को सुधारें बलबीर सिंह:एन.के.शर्मा 15,000 रुपए रिश्वत लेता पटवारी विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू आम आदमी पार्टी के राज में उनकी अपनी महिला सांसद भी सुरक्षित नहीं : डा. सुभाष शर्मा

 

डॉ. मोहित गेरा ने वेस्ट सर्किल के वन क्षेत्रों का दौरा किया

वन-आग की तैयारियों, नुकसान को रोकने के तंत्र की समीक्षा की

Dr. Mohit Gera, Principal Chief Conservator of Forests & Head of Forest Force, Kashmir, Jammu And Kashmir, Jammu & Kashmir
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

जम्मू , 05 Apr 2023

प्रमुख मुख्य वन संरक्षक जम्मू और कश्मीर डॉ. मोहित गेरा तथा अतिरिक्त प्रमुख मुख्य वन संरक्षक जम्मू बी.एम. शर्मा ने जम्मू वेस्ट सर्किल के वन क्षेत्रों का दौरा किया। उन्होंने रियासी वन प्रभाग की कटरा रेंज और माहौर वन प्रभाग सहित वन-आग की तैयारी और क्षति निवारण उपायों की समीक्षा की।दौरे के दौरान, वेस्ट सर्किल और श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने जंगल की आग को रोकने हेतु अपने उपायों और तैयारियों को प्रस्तुत किया। 

सहायक वन संरक्षक विनय खजुरिया ने सीईओ, एसएमवीडीएसबी, कटरा का प्रतिनिधित्व करते हुए, टीम को विभिन्न उपायों के बारे में बताया जैसे कि आग पर नियंत्रण, फायर लाइन बनाना, स्थानीय समुदायों के बीच जागरूकता फैलाना, चीड़ पाइन सुइयों को इकट्ठा करना, मार्ग के दोनों तरफ झाड़ियों को साफ करना आदि। ट्रैक पर रेन गन लगाने की भविष्य की योजना पर भी चर्चा की गई।

रेंज ऑफिसर कटरा और रेंज ऑफिसर रियासी फॉरेस्ट डिवीजन ने बताया कि उन्होंने बड़े पैमाने पर फायर लाइन बनाने और आग पर नियंत्रण किया है, और रियासी वन डिवीजन के जंगलों में जंगल की आग को रोकने हेतु वन सुरक्षा बल, पुलिस विभाग, एसएमवीडीएसबी, कटरा अधिकारियों के साथ समन्वय किया गया है। जंगल की आग की रोकथाम के बारे में जागरूकता शिविर और जंगल में आग लगाने के लिए दंडात्मक कार्रवाई भी नियमित रूप से आयोजित की जा रही है।

डॉ. गेरा ने कंथन वन प्रखंड में वन रक्षक हट का उद्घाटन किया और पीआरआई सदस्यों से बातचीत की। बाद में, जम्मू-कश्मीर सरकार के ‘हर गाँव हरियाली‘ अभियान के आलोक में स्थानीय जनता के बीच विभिन्न प्रजातियों के पौधों का वितरण किया गया। डा. गेरा और उनकी टीम ने वन क्षेत्र के कर्मचारियों से बातचीत कर वन क्षति की जांच करने और जंगल की आग को रोकने पर चर्चा हेतु माहौर वन प्रभाग का दौरा किया। 

डॉ. गेरा ने वेस्ट सर्किल के कामकाज पर संतोष व्यक्त किया और जम्मू-कश्मीर की हरित संपदा की रक्षा और संरक्षण हेतु और अधिक केंद्रित प्रयासों का आह्वान किया। जम्मू-कश्मीर वन विभाग और उसकी सहयोगी शाखाओं ने पिछले वित्तीय वर्ष 2022-23 में 150 लाख से अधिक पौधे सफलतापूर्वक लगाए हैं। जम्मू-कश्मीर वन विभाग आगामी वित्तीय वर्ष में अधिक से अधिक ग्रामीण और शहरी परिवारों को पौधे वितरित करने की योजना बना रहा है।

विभाग जम्मू-कश्मीर ग्रामीण आजीविका मिशन और जनजातीय मामलों के विभाग के सहयोग से नई शुरू की गई गैर-लकड़ी वन उपज नीति के तहत आजीविका के अवसर पैदा करने हेतु प्रतिबद्ध है।इसके अतिरिक्त, जनता और स्कूल/कॉलेज के छात्रों को सामूहिक रूप से शामिल करके नगरवन परियोजनाएँ, जल निकायों/वन्यजीव क्षेत्रों के सौंदर्यीकरण और प्लास्टिक मुक्त वन अभियान चलाए जा रहे हैं।

 

Tags: Dr. Mohit Gera , Principal Chief Conservator of Forests & Head of Forest Force , Kashmir , Jammu And Kashmir , Jammu & Kashmir

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD