Thursday, 16 May 2024

 

 

खास खबरें भरोसे की ताकत से पटियाला की बेटी करेगी जिले का सर्वपक्षीय विकासः परनीत कौर मणिपुर में महिलाओं का अपमान करने वाली भाजपा होगी सत्ता से बाहर - गुरजीत औजला मुख्यमंत्री भगवंत मान ने गुरदासपुर से आप उम्मीदवार शैरी कलसी के लिए किया प्रचार, कादियां में की विशाल जनसभा हिंदुस्तान के मुसलमानों को मोदी सरकार की योजनाओं का मिला है पूरा लाभः जमाल सिद्धिकी राहुल गाँधी और अरविन्द केजरीवाल सनातन धर्म के दुश्मन : डा. सुभाष शर्मा मेयर चुनाव में लोकतंत्र की हत्या करने और करवाने वालों का बीजेपी क्यों दे रही साथ: डॉ. एसएस आहलूवालिया वकीलों के साथ गुरजीत औजला ने की मुलाकात आपका एक-एक वोट केंद्र में पीएम नरेंद्र मोदी की मजबूत सरकार बनाएगा : कंगना रनौत ब्लाक खुईखेड़ा के सभी सेंटरों में मनाया नेशनल डेंगू दिवस पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी 17 मई को दूसरे फेसबुक लाइव दौरान लोगों के साथ करेंगे बातचीत गुरजीत सिंह औजला ने लिया डेरा ब्यास प्रमुख बाबा गुरिंदर सिंह ढिल्लों का आशीर्वाद मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू ने रायबरेली में राहुल गांधी के लिए मांगे वोट राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आईएफएस प्रोबेशनर्स के साथ संवाद किया लोक सभा मतदान 2024: पंजाब में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान को यकीनी बनाने के लिए 80 प्रतिशत पुलिस बल और केंद्रीय बलों की 250 कंपनियाँ की जाएंगी तैनात चरणजीत चन्नी पर आम आदमी पार्टी का पलटवार, वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने कहा - कांग्रेस के राज में शराब माफिया का बोलबाला था, हमने राजस्व बढ़ाया संजय टंडन ने लिया बाबा बागेश्वर धाम से आशीर्वाद मुख्यमंत्री भगवंत मान ने जीरा व भिखीविंड में लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार सुखबीर सिंह बादल ने पंजाबियों से उस साजिश को समझने की अपील की, जिसके तहत भाई अमृतपाल को खडूर साहिब से खड़ा किया जा रहा अमरिन्दर सिंह राजा वड़िंग ने शहीद सुखदेव थापर को उनके जन्मस्थान पर श्रद्धांजलि अर्पित की कांग्रेस सरकार हर गरीब परिवार को 8500 रुपये प्रति माह देगी : अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग पंजाब के पूर्व वित्त मंत्री परमिंदर ढींडसा ने एन.के शर्मा के समर्थन में किया चुनाव प्रचार

 

भगवंत मान सरकार ने शैक्षिक सैशन की शुरुआत से पहले सभी सरकारी स्कूलों में किताबें पहुँचायी : हरजोत सिंह बैंस

किश्ती में सवार होकर सरहदी गाँव कालू वाला के सरकारी स्कूल का हाल जानने के लिए पहुँचे कैबिनेट मंत्री

Harjot Singh Bains, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

फिरोजपुर , 05 Apr 2023

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने नये शैक्षिक सैशन की शुरुआत से पहले राज्य के सभी सरकारी स्कूलों में किताबें पहुँचा दीं हैं जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई का नुकसान न हो। उक्त प्रगटावा पंजाब के स्कूल शिक्षा मंत्री स. हरजोत सिंह बैंस ने राज्य के सरकारी स्कूलों में मिल रही शिक्षा सहूलतों का हाल जानने के लिए आज ज़िला फ़िरोज़पुर के सरहदी इलाकों समेत अन्य कई सरकारी स्कूलों के दौरे करने के मौके पर किया।

उन्होंने कहा कि पिछली सरकारों के समय कभी भी समय पर विद्यार्थियों को किताबें नहीं मिली थीं।कैबिनेट मंत्री ने बताया कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार की तरफ से सरकारी स्कूलों में बहुत ज्यादा सुधार किया जा रहा है और इस सुधार के कारण ही आज सरकारी स्कूलों के दाखि़ले में भी विस्तार हुआ है।उन्होंने बताया कि इस साल चलाई गई दाखि़ला मुहिम के दौरान कई सरकारी अधिकारियों/अध्यापकों ने अपने बच्चों को भी सरकारी स्कूलों में दाखि़ला करवाया है।

उन्होंने बच्चों के माता-पिता से अपील की कि वे अपने बच्चे सरकारी स्कूलों में दाखि़ल करवाएं क्योंकि अब सरकारी स्कूलों में काफ़ी बदलाव हो चुका है और पढ़ाई और बुनियादी ढांचे में पूरा सुधार लाया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में पंजाब में इस तरह के सरकारी स्कूल तैयार किये जाएंगे जहाँ पूरा स्टाफ होगा, अलग-अलग गतिविधियां/खेलों के कोच होंगे, प्रिंसिपल विदेशों से ट्रेनिंग लेकर आऐंगे, बिजनस क्लासें लगाई जाएंगी जिसका मतलब है कि वे प्राईवेट स्कूलों को टक्कर देने वाले सरकारी स्कूल होंगे। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से पंजाब के लोगों को उच्च गुणवत्तावाली वाली शिक्षा मुहैया करवाने का वायदा किया गया था जिसकी पूर्ति के लिए वह कोई कसर बाकी नहीं छोड़ेंगे।इस दौरान शिक्षा मंत्री स. हरजोत सिंह बैंस पहले सतलुज दरिया पर स्थित सरहदी गाँव कालू वाला के सरकारी स्कूल का हाल जानने के लिए किश्ती में सवार होकर स्कूल पहुँचे। 

उन्होंने कहा कि उनको कुछ देर पहले पता लगा था कि गाँव कालू वाला की दो छात्राएँ रोज़ाना किश्ती में सवार होकर स्कूल जाती हैं और इस गाँव के लोग भी शहर या अन्य गाँव को जाने के लिए इस किश्ती का सहारा लेते हैं। जिस कारण आज वह ख़ुद यहाँ इस तथ्य को समझने के लिए आए हैं। उन्होंने कहा कि यहाँ के विद्यार्थियों को शिक्षा हासिल करने के लिए रोज़ाना की कई मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

उन्होंने कहा कि इस दरिया पर पुल बनाने की माँग बिल्कुल जायज है। उन्होंने कहा कि वह आज ज़िला फ़िरोज़पुर के अधिकारियों से इस पुल सम्बन्धी एस्टीमेट तैयार करवा कर अपने साथ लेकर जाएंगे और मुख्यमंत्री पंजाब स. भगवंत मान के आगे यह बात रखेंगे और उनको पूरा भरोसा है कि मुख्यमंत्री की तरफ से उनकी यह माँग पूरी की जायेगी।

इस दौरान उन्होंने सरहदी गाँव टेंडी वाला, गट्टी रहीमे के, गट्टी राजो के और झुगे हज़ारा सिंह वाला के सरकारी स्कूलों समेत सरकारी सीनियर सकैंडरी स्कूल ( लड़कियाँ) फ़िरोज़पुर शहर, सरकारी स्कूल सतीए वाला, सरकारी प्राइमरी स्कूल मुद्दकी, सरकारी स्कूल लड़कियाँ मुद्दकी आदि का दौरा भी किया। दौरे के दौरान उन्होंने स्कूल के विद्यार्थियों के साथ बातचीत करके स्कूल संबंधी फीडबैक लिए और स्कूल के स्टाफ के साथ भी बातचीत की। 

इस दौरान उन्होंने गट्टी रहीमे के के सरकारी स्कूल में इंटरलोक टाईलों लगवाने के लिए आये फंड का जल्दी प्रयोग करके टाईलें लगवाने के लिए बीडीपीओ को निर्देश दिए। उन्होंने सरकारी स्कूल गट्टी राजो के में बढ़िया शिक्षा सहूलतें उपलब्ध करवाने वाले अध्यापकों और स्कूल में करवाए गए कामों के लिए स्टाफ और समाज-सेवियों की तरफ से स्कूल में डाले योगदान के लिए प्रशंसा की। उनकी तरफ से गाँव टेंडीवाला के सरकारी स्कूल को नये कमरों के लिए 2 लाख और सरकारी स्कूल लड़कियाँ मुद्दकी को लगभग 50 लाख रुपए की ग्रांट का ऐलान किया गया। 

इसके इलावा जहाँ भी सरकारी स्कूलों में नये कमरे बनाने, इंटरलोक टाईलें लगाने, चारदीवारियां करवाने की ज़रूरत है, उसके लिए फंड मुहैया करवाने का भी भरोसा दिया।दौरे के दौरान उन्होंने स्कूली विद्यार्थियों के साथ मिड्ड डे मील का भी खाया।इस दौरान विधायक फ़िरोज़पुर शहरी स. रणबीर सिंह भुल्लर ने शिक्षा मंत्री हरजोत सिंह बैंस की तरफ से फ़िरोज़पुर जिले के स्कूलों के किये गए दौरे के लिए धन्यवाद किया।

 

Tags: Harjot Singh Bains , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD