Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की तरफ से ‘ सी. एम. दी योगशाला’ का आग़ाज़

‘सी. एम. दी योगशाला’ सेहतमंद, गतिशील और ख़ुशहाल पंजाब बनाने के लिए मील का पत्थर साबित होगी : भगवंत मान

Bhagwant Mann, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government, Punjab, Chief Minister Of Punjab, Dr. Balbir Singh, Raghav Chadha, Chetan Singh Jauramajra
Listen to this article

5 Dariya News

5 Dariya News

5 Dariya News

पटियाला , 05 Apr 2023

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने उम्मीद जतायी कि ‘सी. एम. दी योगशाला’ सेहतमंद, गतिशील, ख़ुशहाल और प्रगतिशील पंजाब की सृजना करने के लिए मील का पत्थर साबित होगी।इस प्रोग्राम ‘सी. एम. दी योगशाला’ के लिए पोर्टल जारी करने के बाद में इक्ट्ठ के दौरान दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल की हाज़िरी में मुख्यमंत्री ने कहा कि नागरिक अनुकूल यह अहम प्रोजैक्ट दिल्ली के मुख्यमंत्री के मन की उपज है और इसने लोगों के बीच काफ़ी मकबूलियत हासिल की है। 

उन्होंने कहा कि इस जन हितैषी पहलकदमी का राष्ट्रीय राजधानी की बड़ी संख्या में जनता लाभ ले रही है। भगवंत मान ने कहा कि सिर्फ़ पंजाब ने इस स्कीम को राज्य में लागू किया है जिससे हर पंजाबी को इसका लाभ मिलना यकीनी बनाया जा सके।मुख्यमंत्री ने कहा कि मुफ़्त में योग प्रशिक्षण लेने के लिए लोग टोल फ्री नंबर 76694- 00500 या https://cmdiyogshala.punjab.gov.in पर लॉगइन कर सकते हैं। 

उन्होंने मील का पत्थर साबित होने वाले इस कदम को सेहतमंद और ख़ुशहाल पंजाब की सृजना करने के लिए लोक लहर पैदा करने का सबब बताया। उन्होंने उम्मीद जतायी कि भारत की इस गौरवमयी पुरानी रिवायत पर चलते हुये यह योगशालाएं पंजाबियों को शारीरिक और मानसिक तौर पर सेहतमंद बनाने में मददगार साबित होंगी। 

भगवंत मान ने कहा कि इस मुहिम के अंतर्गत प्रशिक्षित योग इंस्ट्रक्टर खुले पार्कों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को मुफ़्त में योग प्रशिक्षण देंगे।मुख्यमंत्री ने कहा कि इसका प्रारंभिक मंतव्य पंजाब को सेहतमंद, ख़ुशहाल और प्रगतिशील बनाने के लिए योग को लोक लहर बनाना है। उन्होंने कहा कि शरीर एवं दिमाग़ को तंदुरुस्त रखने के लिए योग बहुत ज़रूरी है और हर व्यक्ति को सेहतमंद रहने के लिए योग को अपने जीवन का अभिन्न अंग बनाना चाहिए। 

भगवंत मान ने कहा कि ‘सी. एम. दी योगशाला’ मुहिम योग आसनों के द्वारा अच्छी सेहत एवं साफ़-सफ़ाई यकीनी बनाने के बारे लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए अहम भूमिका निभाएगी।मुख्यमंत्री ने कहा कि न सिर्फ़ लोगों की सेहत को अच्छा रखना, बल्कि रोज़मर्रा की ज़िंदगी में कई चुनौतियों का सामना करने वाले लोगों को चिंता मुक्त करना समय की ज़रूरत है। 

उन्होंने कहा कि बढ़ता मानसिक तनाव हरेक के लिए चिंता का बड़ा विषय है और योग इससे लोगों को बचाने के लिए अहम भूमिका निभा सकता है। भगवंत मान ने कहा कि मानक जीवन के लिए योग के आसनों के द्वारा जीवन शैली में कुछ ज़रूरी तबदीलियाँ लाकर सही मानसिक और शारीरिक संतुलन बैठाना ज़रूरी है।मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी ने लोगों को कई सबक सिखाए और लोगों को कुदरत के साथ प्यार करते हुये जीवन जीने का सलीका सिखाया। 

उन्होंने कहा कि चाहे इस महामारी के गंभीर नतीजे हमारे सामने हैं परन्तु इसने वातावरण प्रदूषण घटाने में मदद की। भगवंत मान ने लोगों को कुदरत का सम्मान करने और कुदरत के नियमों के मुताबिक ज़िंदगी जीने के लिए प्रेरित किया।मुख्यमंत्री ने यह भी ऐलान किया कि विद्यार्थियों को मुकाबले वाली परीक्षाओं के लिए तैयारी करवाने के लिए राज्य सरकार 10 अत्याधुनिक सैंटर खोलेगी।

भगवंत मान ने कहा कि यह सैंटर यू. पी. एस. सी. परीक्षाओं के लिए युवाओं को मानक प्रशिक्षण मुहैया करेंगे जिससे वह राज्य और देश के अहम पदों पर पहुंच सकें। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का मंतव्य युवाओं को देश के सबसे सम्मानजनक पदों पर पहुंचाना है, न कि गैर-कानूनी गतिविधियों में धकेल कर जेलों में।मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार युवाओं की अथाह शक्ति को रचनात्मक दिशा में लाने के लिए खेल को बड़े स्तर पर उत्साहित कर रही है। 

उन्होंने कहा कि इसलिए ‘ खेडां वतन पंजाब दियां’ जैसे प्रतिष्ठित खेल करवाये गये, जिसमें लाखों खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया। भगवंत मान ने आगे कहा कि पंजाब सरकार राज्य भर के 14 हज़ार खेल और यूथ क्लबों का पुर्नोद्धार कर रही है जिससे युवाओं की भलाई हर सूरत में यकीनी बने।मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार ने पंजाब में मानक सेहत सेवाएं मुहैया करानं के लिए 500 से अधिक आम आदमी क्लीनिक लोगों को समर्पित किये हैं। 

उन्होंने कहा कि यह क्लीनिक लोगों को विश्व स्तरीय इलाज और डायग्नौस्टिक सेवाएं मुफ़्त में मुहैया कर रहे हैं। भगवंत मान ने कहा कि अब तक 21.21 लाख मरीज़ इन आम आदमी क्लीनिकों का लाभ ले चुके हैं और कुछ ही महीनों में लाखों ही और मरीज़ मुफ़्त में अपने टैस्ट करवा चुके हैं।मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब के किसानों को बड़ी राहत देने के लिए फ़सल के नुकसान का मुआवज़ा राज्य सरकार ने 25 प्रतिशत बढ़ाने का ऐलान किया है। 

उन्होंने कहा कि जिन किसानों की 75 प्रतिशत से अधिक फ़सल ख़राब हुई है, उनको राज्य सरकार 15 हज़ार रुपए प्रति एकड़ मुआवज़ा देगी। भगवंत मान ने कहा कि इसका उद्देश्य किसी भी कीमत पर किसानों की भलाई यकीनी बनाना है। उन्होंने कहा कि इसलिए राज्य भर में विशेष गिरदावरी चल रही है और वैसाखी से पहले मुआवज़ा बांटा जायेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार इस मुश्किल की घड़ी में पूरी तरह अन्नदाता के साथ खड़ी है। उन्होंने आगे कहा कि एक अन्य बड़ी किसान हितैषी पहलकदमी में राज्य सरकार ने प्राइमरी कृषि सहकारी सोसायटियों के कर्ज़े की फिर अदायगी रोकने का फ़ैसला किया है। भगवंत मान ने कहा कि सरकार किसानों के हुए नुकसान की पूर्ति करने के लिए वचनबद्ध है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि बच्चों को मानक शिक्षा देने के लिए राज्य के 23 जिलों में 117 ‘स्कूल आफ एमिनेंस’ स्थापित किये गए हैं। भगवंत मान ने कहा कि यह स्कूल विद्यार्थियों को इंजीनियरिंग, लॉ, कामर्स, यू. पी. एस. सी. और एन. डी. ए जैसे पेशेवर और मुकाबले वाले कोर्सों के लिए तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि यह स्कूल युवाओं को विश्व स्तर पर अन्य मुल्कों के युवाओं के साथ मुकाबला करने के योग बनाऐंगे।

अपने संबोधन में दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि योगशाला का यह तजुर्बे राष्ट्रीय राजधानी में किया गया। उन्होंने कहा कि आम आदमी ने इन तजुर्बों को काफ़ी बड़ा समर्थन दिया। अरविन्द केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली सरकार की जन हितैषी पहलकदमियों को पंजाब के अन्य कई हिस्सों में भी लागू किया जायेगा।दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि मूलभूत पड़ाव में पटियाला, फगवाड़ा, अमृतसर और लुधियाना जैसे चार शहरों में योगशाला शुरू की जा रही हैं और इनको राज्य के अन्य हिस्सों तक बढ़ाया जायेगा। 

उन्होंने कहा कि इस मुहिम के अंतर्गत प्रशिक्षित योग इंस्ट्रक्टर लोगों को मुफ़्त में योग आसन सिखाएँगे। केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली के उप राज्यपाल की तरफ से इनको रोक देने तक दिल्ली के 17 हज़ार व्यक्ति मुफ़्त में योग का प्रशिक्षण ले चुके थे।दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि योग बीमारियों को दूर भगा कर पंजाबियों को सेहतमंद बनाऐगा। 

उन्होंने शिक्षा, सेहत एवं कानून-व्यवस्था के क्षेत्र में से कई मिसाली पहलकदमियों के लिए भगवंत मान की सराहना की। केजरीवाल ने कहा कि राज्य सरकार की अथक कोशिशों से पिछली सरकारों के संरक्षण प्राप्त ज़्यादातर गैंगस्टर आज सलाखों के पीछे हैं।दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार की पुरज़ोर कोशिशों से बेअदबी के मामलों में इंसाफ़ यकीनी बनेगा। 

उन्होंने कहा कि नशों से राज्य की पीढ़ियों को तबाह करने वाले राजनीतिज्ञों, नौकरशाहों और नशा तस्करों का गठजोड़ जल्द सलाखों के पीछे होगा। केजरीवाल ने देश के अन्य हिस्सों में विद्रोह के बावजूद पंजाब में कानून-व्यवस्था बरकरार रखने के लिए राज्य सरकार की तारीफ़ की।दिल्ली के मुख्यमंत्री ने फसलों के नुकसान के मुआवज़े में 25 प्रतिशत वृद्धि के साथ किसानों के ज़ख्मों पर मरहम लगाने के लिए भी राज्य सरकार की सराहना की। 

उन्होंने कहा कि भगवंत मान पंजाब और पंजाबियों के असली हितैषी हैं क्योंकि वह समाज के हर वर्ग की भलाई के साथ सरोकार रखते हैं। केजरीवाल ने राज्य के सामाजिक- आर्थिक विकास में युवाओं को सक्रिय सहयोगी बनाने के लिए पंजाब के मुख्यमंत्री की तरफ से उठाये गये कदमों की भी सराहना की।इससे पहले स्वास्थ्य मंत्री डॉ. बलबीर सिंह ने सभी मेहमानों का समागम में पहुँचने के लिए धन्यवाद किया। समागम के दौरान कैबिनेट मंत्री चेतन सिंह जौड़ामाजरा, राज्य सभा मैंबर राघव चड्ढा, मुख्य सचिव विजय कुमार जंजूआ, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रमुख सचिव ए. वेनू प्रसाद और अन्य उपस्थित थे।

 

Tags: Bhagwant Mann , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government , Punjab , Chief Minister Of Punjab , Dr. Balbir Singh , Raghav Chadha , Chetan Singh Jauramajra

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD