Friday, 19 July 2024

 

 

खास खबरें हरियाणा सरकार किसानों पर गोलियां चलवाने वाले पुलिस अफसरों को सम्मानित कर रही, यह फैसला बेहद निंदनीय - आम आदमी पार्टी आईआईटी रोपड़ और आईसीईएस ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रशिक्षण और प्रमाणन कार्यक्रम के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए फल और सब्जियां हमारे जीवन का अहम हिस्सा – हरचंद सिंह बरसट जिला एवं सत्र न्यायधीश की ओर से जिला कानूनी सेवाएं अथारटीज के सदस्यों के साथ बैठक डीजीपी हरियाणा की पुस्तक ‘वायर्ड फॉर सक्सेस‘ का केन्द्रीय मंत्री श्री मनोहर लाल ने किया लोकार्पण पारदर्शी तरीके से युवाओं को मिल रही हैं सरकारी नौकरियां : नायब सिंह सैनी मां की शिक्षा और संस्कारों से ही मिल सकता है जीवन का प्रत्येक सुख : नायब सिंह सैनी हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने प्रधानमंत्री टीबी मुक्त भारत अभियान के सलाहकारों से मुलाकात की हरियाणा में एनडीपीएस के 2,405 मामले दर्ज कर की 3,562 की गिरफ्तारी पिछले 10 सालों में हिसार शहर के आधारभूत ढ़ांचे के विकास पर दिया गया जोर : डॉ. कमल गुप्ता आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में फूंका चुनावी बिगुल ; मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की घोषणा सिविल अस्पताल किसी भी निजी अस्पताल के बराबर होगा: सांसद संजीव अरोड़ा शहर वासियों को पीने वाला साफ पानी मुहैया करवाने में नहीं छोड़ी जा रही है कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा हृदय रोग से हर साल 4.77 मिलियन भारतीयों की मौत होती है : डॉ. राकेश शर्मा हरदीप सिंह बावा ने उप-मुख्यमंत्री से भेंट की केवल सिंह पठानिया ने सम्भाला उप-मुख्य सचेतक का पदभार मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से भेंट की ‘आप दी सरकार, आप दे दुआर’ अभियान के अंतर्गत टांडा के गांव मूनक खुर्द में लगा शिकायत निवारण कैंप कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कैटल पाउंड फलाही का दौरा कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा होशियारपुर के सर्वांगीण विकास में नहीं छोड़ी जाएगी कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने नितिन गडकरी से रानीताल-कोटला, घुमारवीं-जाहू-सरकाघाट सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया

 

बुजुर्गो और कमजोर समूहों के लिए डब्ल्यूएचओ ने की कोविड बूस्टर की मांग

Omicron Variant, Delta Plus Covid variant, Delta Covid-19 variant, Coronavirus, COVID 19, Novel Coronavirus, Fight Against Corona, Covaxin, Covishield, Covid-19 Vaccine, Oxygen, Oxygen Cylinders, SARS-CoV-2, Sputnik V, Oxygen Plants, Pfizer, Astra Zeneca, Oxygen Concentrator, Remdesivir, Covifor, Oximeter
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 01 Apr 2023

कई देशों में कोविड-19 के मामलों में एक और वृद्धि के मद्देनजर विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने बुजुर्गों और अन्य कमजोर समूहों के लिए बूस्टर टीकाकरण की सिफारिश की है। टीकाकरण पर विशेषज्ञों के डब्ल्यूएचओ के रणनीतिक सलाहकार समूह की बैठक के बाद सिफारिश की गई। 

संक्रमण और टीकाकरण के कारण ओमिक्रोन और उच्च जनसंख्या-स्तर की प्रतिरक्षा के प्रभाव को दर्शाने के लिए कोविड टीकों के उपयोग को प्राथमिकता देने के लिए रोडमैप को संशोधित किया। एसएजीई अध्यक्ष डॉ हन्ना नोहिनेक ने एक बयान में कहा, संशोधित रोडमैप उन लोगों के टीकाकरण के महत्व पर फिर से जोर देता है जो अभी भी गंभीर बीमारी के जोखिम में हैं, ज्यादातर पुराने वयस्क और अतिरिक्त बूस्टर के साथ अंतर्निहित स्थिति वाले हैं। 

संशोधित रोडमैप में कोविड टीकाकरण के लिए तीन प्राथमिक उपयोग समूहों की रूपरेखा दी गई है: उच्च, मध्यम और निम्न। ये प्राथमिकता समूह मुख्य रूप से गंभीर बीमारी और मृत्यु के जोखिम पर आधारित होते हैं, और टीके के प्रदर्शन, लागत-प्रभावशीलता, कार्यक्रम संबंधी कारकों और सामुदायिक स्वीकृति पर विचार करते हैं। 

उच्च प्राथमिकता वाले समूह में वृद्ध वयस्क, महत्वपूर्ण कॉमरेडिटी वाले युवा वयस्क, छह महीने की उम्र के बच्चों और वृद्ध गर्भवती व्यक्तियों और अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं सहित इम्यूनोकॉम्प्रोमाइजिंग स्थितियों वाले लोग शामिल हैं। उच्च प्राथमिकता वाले समूह के लिए, एसएजीई अंतिम खुराक के बाद 6 या 12 महीने के अतिरिक्त बूस्टर की सिफारिश करता है, जिसकी समय सीमा उम्र और इम्यूनोकम्प्रोमाइजिंग स्थितियों जैसे कारकों पर निर्भर करती है। 

डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि सभी कोविड वैक्सीन सिफारिशें समय-सीमित हैं, और केवल वर्तमान महामारी परि²श्य के लिए ही लागू की जानी चाहिए। इस प्रकार, वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने कहा, अतिरिक्त बूस्टर के लिए सिफारिशों को निरंतर वार्षिक कोविड वैक्सीन बूस्टर के रूप में नहीं देखा जाना चाहिए। 

नोहेनेक ने कहा, देशों को यह तय करने में अपने विशिष्ट संदर्भ पर विचार करना चाहिए कि स्वस्थ बच्चों और किशोरों जैसे कम जोखिम वाले समूहों को टीकाकरण जारी रखना है या नहीं, जबकि नियमित टीकों से समझौता नहीं करना चाहिए, जो इस आयु वर्ग के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। 

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, भारत में शनिवार को बीते 24 घंटे के दौरान 2,994 नए कोविड संक्रमण दर्ज किए और सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 16,354 हो गई। नौ मौतों के साथ मरने वालों की संख्या बढ़कर 5,30,876 हो गई। दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में दो-दो, गुजरात से एक और केरल से दो लोगों की मौत हुई।

 

Tags: Omicron Variant , Delta Plus Covid variant , Delta Covid-19 variant , Coronavirus , COVID 19 , Novel Coronavirus , Fight Against Corona , Covaxin , Covishield , Covid-19 Vaccine , Oxygen , Oxygen Cylinders , SARS-CoV-2 , Sputnik V , Oxygen Plants , Pfizer , Astra Zeneca , Oxygen Concentrator , Remdesivir , Covifor , Oximeter

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD