Saturday, 10 June 2023

 

 

खास खबरें मुख्य मंत्री भगवंत मान की ओर से सड़क दुर्घटनाओं में जाने वाली कीमती जानें बचाने के लिए ‘सड़क सुरक्षा फोर्स’ के गठन की घोषणा मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने लम्बित परियोजनाओं को शीघ्र स्वीकृतियां प्रदान करने का आश्वासन दिया एस.डी.एम.ए. द्वारा घटना प्रतिक्रिया टीम को दिशा देने और संवेदनशील बनाने के लिए वर्कशाप का आयोजन मुख्यमंत्री भगवंत मान ने कोरोना योद्धाओं के परिवार के साथ किया वायदा निभाया, परिवार को मुआवज़े के तौर पर 50 लाख रुपए का चैक सौंपा शुगर के मरीज के नियमित आहार में जरूरी है दाल जेपी नड्डा ने दिल्ली प्रदेश भाजपा के नए कार्यालय का किया शिलान्यास यूजर्स अब गूगल पासवर्ड मैनेजर के लिए बना सकते हैं डेस्कटॉप शॉर्टकट बीएसएफ ने पंजाब सीमा के पास पाक ड्रोन से गिराई गई 5 किलो हेरोइन बरामद की ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने भारत के तकनीकी सिस्टम पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से की चर्चा मुख्यमंत्री भगवंत मान ने लुधियाना के नजदीक अत्यधिक सुरक्षित डिजिटल जेल निर्माण की घोषणा की पंजाब पुलिस मुख्यमंत्री भगवंत मान की सोच अनुसार पंजाब को सुरक्षित राज्य बनाने के लिए वचनबद्ध पुलिस के आधुनिकीकरण के लिए पर्याप्त राशि व स्टाफ सुनिश्चित किया जाएगा: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू अभय सिंह चौटाला लोगों के उमड़े हजूम को देख कर आत्मविश्वास से लबरेज दिखे पंजाब राज्य तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण बोर्ड ने परीक्षा सुधारों को किया लागू : हरजोत सिंह बैंस पटियाला में बाल मज़दूरी के खि़लाफ़ सफल छापेमारी : डॉ. बलजीत कौर डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल ने इंडो-नेपाल डांस स्पोर्ट्स इंटरनेशनल चैंपियनशिप 2023 के विजेता बच्चों को किया सम्मानित आबकारी विभाग द्वारा व्यापक तलाशी मुहिम के दौरान 17000 किलो लाहन, 320 लीटर नाजायज शराब बरामद केंद्रीय मंत्री आर.के. सिंह को गर्मजोशी से दी विदाई 21.10 लाख रुपए की लागत से गांव अज्जोवाल के छप्पड़ का थापर माडल के अंतर्गत किया जाएगा नवीनीकरण: ब्रम शंकर जिंपा विजीलैंस ब्यूरो द्वारा सहायक सब-इंस्पेक्टर 35,000 रुपए रिश्वत लेता काबू केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने सीमा क्षेत्रों में विकास कार्यों की समीक्षा की

 

कृषि मंत्री धालीवाल द्वारा फील्ड अधिकारियों को बारिश के कारण फसलों के हुए नुकसान के असली आंकड़े जल्द पेश करने के आदेश

नकली खादें और कीटनाशक दवाओं की शिकायत के लिए अलग नंबर जल्द होगा शुरू

Kuldeep Singh Dhaliwal, AAP, Aam Aadmi Party, Aam Aadmi Party Punjab, AAP Punjab, Government of Punjab, Punjab Government

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 29 Mar 2023

पंजाब के कृषि मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने कृषि विभाग के सभी फील्ड अधिकारियों को बीते दिनों बारिश के कारण खऱाब हुई फसलों के असली आंकड़े भेजने के आदेश दिए हैं। पंजाब भवन में कृषि विभाग के उच्च अधिकारियों और मुख्य कृषि अफसरों के साथ बैठक के दौरान धालीवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान पहले ही ऐलान कर चुके हैं कि फसलों के हुए नुकसान का मुआवज़ें बैसाखी के आस-पास देना शुरू कर दिया जायेगा, इसलिए मुख्य कृषि अफ़सर नुकसान की असली तस्वीर राज्य सरकार के सामने पेश करें। 

उन्होंने कहा कि असली आंकड़े सिफ़ारिश रहित और किसानों को किसी भी परेशानी के बिना जल्द भेजने को सुनिश्चित बनाया जाए। इस मौके पर धालीवाल ने नकली खादें और नकली कीटनाशक दवाओं संबंधी गंभीर नोटिस लेते हुए ऐलान किया कि जल्द ही किसानों की सुविधा के लिए एक अलग शिकायत नंबर जारी किया जायेगा, जहाँ वह इस सम्बन्धी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे। 

ऐसी शिकायतों का निपटारा समयबद्ध तरीके से करने के लिए उन अधिकारियों को विशेष हिदायतें जारी कीं। उन्होंने कहा कि खादें और कीटनाशक दवाओं की क्वालिटी के साथ कोई समझौता नहीं किया जायेगा और दोषी किसी भी कीमत पर क्षमा नहीं किए जाएंगे।

उन्होंने अधिकारियों को आदेश दिए कि किसानों को पंजाब कृषि यूनिवर्सिटी द्वारा सिफ़ारिश किए गए मानक बीज खरीदने के लिए जागरूक किया जाये, जोकि प्राकृतिक आपदाओं को बर्दाश्त कर सकने की क्षमता रखते हों।धालीवाल ने आगामी गेहूँ के खरीद सीजन के लिए भी अधिकारियों को ख़ास निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि किसानों को नाड़ न जलाने के लिए प्रेरित किया जाये और यह भी सुनिश्चित किया जाये कि भूसे का प्रयोग चारे के लिए ही किया जाये। उन्होंने किसानों के लिए जागरूक कैंप लगाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि कपास का एरिया बढ़ाने के लिए पंजाब सरकार गंभीर यत्न कर रही है और कपास पट्टी के किसानों को 33 प्रतिशत सब्सिडी पर बीज दिए जाएंगे। 

उन्होंने अधिकारियों को कहा कि सब्सिडी पर बीज खरीदने और कपास लगाने के लिए अधिक से अधिक किसानों को प्रेरित किया जाये। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा किए गए ऐलान के मुताबिक कपास पट्टी के किसानों को समय पर पानी दिया जायेगा। इसके अलावा कृषि मंत्री ने हिदायत दी कि कम समय और कम पानी लेने वाली धान की पीआर 126 किस्म के बीजों को लगाने के लिए अधिक से अधिक किसानों को प्रेरित किया जाये। 

उन्होंने कहा कि धान की पीआर 126 किस्म के अधीन इस साल अधिक से अधिक क्षेत्रफल लाने के लिए फील्ड अधिकारी अब से ही कोशिशें तेज़ कर दें। उन्होंने कहा कि जो इलाके धान की सीधी बिजाई के लिए ज़्यादा अनुकूल हैं, अधिकारी उन इलाकों का चयन करें और वहाँ के किसानों को सीधी बिजाई के लिए प्रेरित करें। धालीवाल ने कहा कि किसानों के कल्याण और आर्थिकता को मज़बूत करने के लिए मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य की कृषि नीति तैयार की जा रही है। 

इस मकसद के लिए आम लोगों से सुझाव माँगे गए हैं। उन्होंने फील्ड अफसरों को कहा कि यदि उनके इलाकों में कोई सफल या प्रोग्रेसिव किसान है तो उससे सुझाव भिजवाए जाएँ।उन्होंने इस मौके पर पंजाब सरकार की भ्रष्टाचार विरोधी नीति का ख़ास जि़क्र करते हुए कहा कि किसी भी भ्रष्ट या रिश्वतखोर अधिकारी या कर्मचारी को किसी भी कीमत पर बख़्शा नहीं जायेगा। 

उन्होंने कहा कि किसानों का कल्याण हरेक अधिकारी और कर्मचारी की पहली प्राथमिकता होनी चाहिए। इस मौके पर कृषि विभाग के प्रमुख सचिव सुमेर सिंह गुर्जर, डायरैक्टर गुरविन्दर सिंह, सभी जि़लों के मुख्य कृषि अफ़सर और मुख्य दफ़्तर के अन्य सीनियर अधिकारी उपस्थित थे।  

 

Tags: Kuldeep Singh Dhaliwal , AAP , Aam Aadmi Party , Aam Aadmi Party Punjab , AAP Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD