Thursday, 25 April 2024

 

 

खास खबरें कांग्रेस की सरकार में महिलाओं को 50% छूट और किसानों को मिलेगी एमएसपी -अनुमा आचार्य आम आदमी पार्टी का चन्नी पर जवाबी हमला: 1 जून के बाद आप होंगे गिरफ्तार चंडीगढ़ से इंडिया एलायंस के उम्मीदवार बड़े अंतर से जीतेंगे: जरनैल सिंह सैम पित्रोदा के बयानों से कांग्रेस पूरी तरह बेनकाब, कांग्रेस पार्टी का असली चेहरा आया सामने : तरुण चुघ भारतीय मजदूर संघ और पीजीआई ज्वाइंट एक्शन कमेटी ने किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन का समर्थन पंजाब पुलिस ने जम्मू-कश्मीर में संभावित टारगेट किलिंग को टाला; पाक-आधारित दहशतगर्द मॉड्यूल का एक सदस्य किया काबू जालंधर में बीजेपी को बड़ा झटका! युवा नेता रॉबिन सांपला हुए आम आदमी पार्टी में शामिल आम आदमी पार्टी ने अरविंद केजरीवाल के स्वास्थ्य जांच के लिए एम्स के डॉक्टरों का पैनल बनाने के आदेश के लिए कोर्ट का किया धन्यवाद हरियाणा में लोकसभा चुनाव के लिए 29 अप्रैल को की जाएगी अधिसूचना जारी-अनुराग अग्रवाल वोटर इन क्यू एप से पता चलेगी मतदान केन्द्र पर लाइन की जानकारी - अनुराग अग्रवाल जिला प्रशासन का अनूठा प्रयास- युवा मतदाताओं को यूथ इलेक्शन अंबेसडर बना कर चुनाव प्रक्रिया की दी गई विशेष ट्रेनिंग सेफ स्कूल वाहन पालिसी के अंतर्गत 8 स्कूलों की बसों की हुई चैकिंग सीजीसी लांडरां ने आईपीआर सेल की स्थापना की प्रभु श्रीराम व माता कौशल्या का मंदिर निर्माण मेरे जीवन का अहम फैसला:एन.के.शर्मा भाजपा के अच्छे दिन बना सपना, अब कांग्रेस लाएगी खुशहाली के दिन - गुरजीत औजला डिश टीवी द्वारा 'डिशटीवी स्मार्ट प्लस ' सर्विसेज' के साथ मनोरंजन इंडस्ट्री में आई क्रांति प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के लिए जो किया है वो किसी ने नहीं किया होगा - अनिल विज एचपीएनएलयू, शिमला ने पृथ्वी दिवस 2024 के अवसर पर "प्लास्टिक रीसाइक्लिंग और ग्रीन शेड्स का अनावरण" विषय पर इंट्रा-यूनिवर्सिटी वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया भाजपा प्रत्याशी संजय टंडन पर मनीष तिवारी की टिप्पणी,भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने दिया जवाब भाजपा महामंत्री तरुण चुग से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रनौत ने की शिष्टाचार भेंट पंजाब की विरासत की झलक दर्शाता आदर्श पोलिंग बूथ बना आकर्षण का केंद्र

 

रक्षा मंत्री ने भारत को सबसे शक्तिशाली देशों में से एक बनाने के लिए युवाओं से नई कंपनियों के बारे में सोचने, नवाचार करने और उन्हें स्थापित करने का आह्वान किया

राजनाथ सिंह ने एक सुरक्षित भविष्य के लिए आपूर्ति श्रृंखला में एमएसएमई व विक्रेताओं को सही समय पर भुगतान करने और स्वच्छ तकनीकों के उपयोग पर जोर दिया

Rajnath Singh, Union Defence Minister, Defence Minister of India, BJP, Bharatiya Janata Party
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

पुणे , 28 Mar 2023

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 28 मार्च, 2023 को महाराष्ट्र के पुणे स्थित सिम्बायोसिस इंटरनेशनल (डीम्ड) विश्वविद्यालय में फील्ड मार्शल एसएचएफजे मानेकशॉ स्मारक व्याख्यान दिया। उन्होंने आने वाले समय में भारत को सबसे शक्तिशाली देशों में से एक बनाने को लेकर सरकार की सोच को साकार करने में सहायता करने के लिए युवाओं से नई कंपनियों और अनुसंधान व विकास प्रतिष्ठानों के बारे में सोचने, नवाचार करने और उन्हें स्थापित करने का आह्वान किया। 

रक्षा मंत्री ने बताया कि अब जबकि देश 'अमृत काल' में प्रवेश कर चुका है, सरकार ने नवीनतम प्रौद्योगिकी के उपयोग और व्यापार करने में सुगमता, जिसने युवाओं को अपने सपनों को साकार करने का अवसर दिया, को बढ़ावा देने को लेकर कई नीतियों व कदमों को लागू करके एक मजबूत और आत्मनिर्भर 'नए भारत' के लिए आधार तैयार किया है।

रक्षा मंत्री ने व्यवसाय की स्थापना के लिए प्रौद्योगिकी को सबसे महत्वपूर्ण घटक बताया। श्री राजनाथ सिंह ने इस पर जोर दिया कि रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) व वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) जैसे अनुसंधान व विकास प्रतिष्ठानों में बड़े पैमाने पर सुधार किए गए हैं। 

उन्होंने कहा कि सरकार ने शिक्षा और उद्योग के बीच जुड़ाव स्थापित किया है, जिससे अब विश्वविद्यालयों के किए जा रहे शोध अत्याधुनिक तकनीकों और उत्पादों के विकास के लिए उद्योगों तक पहुंचते हैं।रक्षा मंत्री ने इस पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्र एक नए संकल्प के साथ आगे बढ़ रहा है, जिसमें युवा प्रज्‍ज्वलित मस्तिष्क की महत्वपूर्ण भूमिका है। 

उन्होंने युवाओं से सरकार की नीतियों का लाभ उठाने, आर्थिक क्षेत्र में क्रांति लाने और संपत्ति निर्माता बनकर विकास गाथा में अपना योगदान देने का अनुरोध किया।श्री राजनाथ सिंह ने भारत के युवाओं की अद्वितीय ऊर्जा की तुलना परमाणु ऊर्जा की विशेषताओं से की और इसके प्रभावी उपयोग के लिए 'दिशा' की महत्ता पर जोर दिया। 

अपने इस वक्तव्य के समर्थन में उन्होंने कहा, "भारत में आज 90,000 से अधिक स्टार्ट-अप्स हैं, जिनमें से 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं और यह युवाओं के उत्साह व ऊर्जा के कारण संभव हुआ है।" उन्होंने आगे कहा कि जिस प्रकार परमाणु ऊर्जा के सर्वश्रेष्ठ उपयोग के लिए दिशा की जरूरत होती है, उसी प्रकार युवाओं की ऊर्जा को राष्ट्र निर्माण और सामाजिक कल्याण के लिए निर्देशित करने की आवश्यकता है। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि इस ऊर्जा को मूल्यों, संस्कृतियों और परंपराओं के माध्यम से नियंत्रित किया जा सकता है।वहीं, रक्षा मंत्री ने विश्वास व्यक्त कि कि जल्द ही देश में नई व्यावसायिक संस्थाएं और कारखाने स्थापित होंगे और उनमें विशेषज्ञ लोग अपनी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने छात्रों से कहा कि राष्ट्र के प्रति उनकी उतनी ही जिम्मेदारी है, जितनी कि उनकी अपनी कंपनियों के लिए है। 

रक्षा मंत्री ने उनसे सभी हितधारकों के हितों का ध्यान रखने और साथ ही यह सुनिश्चित करने का अनुरोध किया कि देश को सर्वश्रेष्ठ और सस्ते उत्पाद व सेवाएं प्राप्त हों। उन्होंने संबंधित संगठन की आपूर्ति श्रृंखला में एमएसएमई और विक्रेताओं के समय पर भुगतान और सुरक्षित भविष्य के लिए स्वच्छ प्रौद्योगिकियों के उपयोग का आह्वान किया। 

इसके अलावा श्री सिंह ने उनसे एक प्रबुद्ध कॉरपोरेट नागरिक के रूप में अपनी सामाजिक जिम्मेदारियों को निभाने का भी अनुरोध किया।विभिन्न एजेंसियों के सर्वेक्षणों का हवाला देते हुए श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में भारत लगातार अभूतपूर्व गति से आगे बढ़ रहा है और 2047 तक खुद को विश्व की शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में शामिल करने की राह पर है। 

उन्होंने इस पर जोर दिया कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत की छवि बदली है और पूरा विश्व, नई दिल्ली के विचारों को उत्सुकता से सुनता है। उन्होंने कहा कि भारत, विश्व के लिए एक पसंदीदा और भरोसेमंद निवेश गंतव्य के रूप में सामने आया है। श्री सिंह ने कहा, "निर्यात हो या एफडीआई, आयकर या जीएसटी का रिकॉर्ड संग्रह, हमारा देश लगभग हर मोर्चे पर बहुत बेहतर कर रहा है।"

रक्षा मंत्री ने व्यापार करने में सुगमता को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार के किए गए कई सुधारों का भी उल्लेख किया, जिनमें पुराने अप्रासंगिक नियमों और विनियमों को समाप्त करना शामिल है। उन्होंने कहा, “दशकों से कई ऐसे नियम और कानूनों का अनुपालन किया जा रहा था, जो युवाओं के रास्ते में बाधक बन गए थे। हमने उन नियमों व विनियमों को समाप्त कर दिया और युवाओं को उनके सपनों को साकार करने में सहायता करने के लिए नए नियम लाए।”

श्री राजनाथ सिंह ने बैंकिंग क्षेत्र में सरकार के किए गए सुधारों की श्रृंखला को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, “2014 में कई बैंक डूबे हुए कर्जों (एनपीए) और घाटे के बोझ तले दबे हुए थे। वे नए कर्ज को देने की स्थिति में बिल्कुल नहीं थे। कुछ बैंकों के निजीकरण के जरिए हम उन्हें नया जीवन देने के प्रयास कर रहे हैं। 

हमने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों को पूंजीकृत करके उन्हें फिर से जीवित किया है। हमने उन बैंकों को वापस पटरी पर लाया है, जो अब तक एनपीए या अन्य कारणों से घाटे में चल रहे थे। आज वे बाजार में अच्छा कर रहे हैं व कर्ज देने की स्थिति में हैं।”इसके अलावा श्री राजनाथ सिंह ने खुदरा निवेशकों के लिए उठाए गए कदमों को भी रेखांकित किया। 

उन्होंने कहा, “हमने इनसाइडर ट्रेडिंग पर रोक लगाई, ट्रेडिंग प्रक्रिया में प्रौद्योगिकी व डिजिटल प्रणाली को बढ़ावा दिया और ट्रेडिंग प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया। अब मोबाइल के साथ गांवों और सुदूर इलाकों में रहने वाले लोग भी जोखिम को समझते हुए शेयर बाजार में निवेश करने को तैयार हैं। इस तरह बड़ी संख्या में खुदरा निवेशकों के बाजार में आने से इसकी गहराई और लचीलता में बढ़ोतरी हुई है।

रक्षा मंत्री ने इस पर जोर दिया कि देश 2047 में अपनी आजादी के 100 साल पूरे कर रहा है, ऐसे में भारत को एक मजबूत व समृद्ध राष्ट्र बनाने के लिए युवाओं को लक्ष्यों का रोडमैप तैयार करने और उन्हें प्राप्त करने को लेकर प्रयास करने की जरूरत है। उन्होंने किसी राष्ट्र की प्रगति में प्रबंधन के महत्व को रेखांकित किया और इसे सामाजिक- आर्थिक विकास का सबसे महत्वपूर्ण कारक बताया। 

रक्षा मंत्री ने कहा कि प्रबंधन एक संगठन के कामकाज को और अधिक प्रभावी बनाने व वहां की संस्कृति को आकार देने में सहायता करता है। आधुनिक संगठनों में प्रबंधन एक प्रमुख आधार की तरह काम करता है। चाहे वह मानव, भौतिक या वित्तीय संसाधनों का प्रभावशाली उपयोग हो, या फिर चीजों को सही करने से लेकर सही कार्य करना, ये सब प्रबंधन के हिस्से हैं।

फील्ड मार्शल एसएचएफजे मानेकशॉ स्मारक व्याख्यान का आयोजन जी-20 विचारक व्याख्यान महोत्सव श्रृंखला के एक हिस्से तहत किया गया था।

 

Tags: Rajnath Singh , Union Defence Minister , Defence Minister of India , BJP , Bharatiya Janata Party

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD