Saturday, 25 May 2024

 

 

खास खबरें अपने अहंकार को अपनी सोच पर हावी न होने दें: टंडन की तिवारी को सलाह 'आप की आवाज़' पार्टी के अध्यक्ष प्रेम पाल चौहान ने टंडन को समर्थन देने की घोषणा की इंडिया गठबंधन को स्पष्ट और निर्णायक जनादेश मिलने जा रहा है : जयराम रमेश समाना के लोगों ने परनीत कौर को दिया जीत दिलाने का भरोसा, परनीत ने भी कहा संसद पहुंचते ही हरेक मांग होगी प्रमुखता के पूरी अटारी गांव झीता दयाल सिंह की पूरी पंचायत कांग्रेस में शामिल बसपा के चंडीगढ़ प्रभारी सुदेश कुमार खुरचा आम आदमी पार्टी में हुए शामिल बटाला में लोगों की भीड़ देख मान ने कहा - ये आप की आंधी है, पंजाब बनेगा हीरो, इस बार 13-0' आप ने पंजाब में बीजेपी, कांग्रेस और शिरोमणि अकाली दल (बादल) को दिया बड़ा झटका! कई बड़े नेता आप में शामिल मोदी सरकार ने प्रत्येक वर्ग के उत्थान के लिए कार्य किया : चुग मलोया राजपूत धर्मशाला में सैंकड़ों महिलाओं ने दिया भाजपा को समर्थन राजा वड़िंग ने लुधियाना में विभाजनकारी राजनीति कि बजाय विकास को प्राथमिकता दी आम आदमी पार्टी अनुसूचित जातियों और समाज के कमजोर वर्गों के साथ भेदभाव कर रही: सरदार सुखबीर सिंह बादल हजारों मजदूरों ने दिया गुरजीत सिंह औजला को समर्थन 4 जून को नतीजे घोषित होते ही देश की जनता देखेगी इंडी गठबंधन का दंगल और इनके तीन तलाक : शहजाद पूनावाला चंडीगढ़ में चल रहा है कांग्रेस और आप का फ्रेंडशिप विद बेनीफिट खेल : शहजाद पूनावाला भगवंत मान ने होशियारपुर से आप उम्मीदवार डॉ. राजकुमार चब्बेवाल के लिए किया प्रचार किसी के बहकावे में न आना, सिंगला को चुनाव जिताओ : सचिन पायलट प्लास्टिक कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निपटान आवश्यक: मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना मान ने पंजाब के लोगों को दिया ‘पावर शॉक’ : डॉ. सुभाष शर्मा दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है मीत हेयर का काफ़ला एन.के.शर्मा ने पटियाला का पहरेदार बन कांग्रेस, भाजपा व आप से पूछे पांच सवाल

 

आयुष मंत्रालय ने पद्म पुरस्कार, 2023 के विजेताओं, जिन्होंने आयुष-क्षेत्र में योगदान दिया है, को सम्मानित किया

पुरस्कार उत्कृष्टता के प्रतीक हैं और हमारे समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करना बहुत गर्व की बात है - श्री सर्बानंद सोनोवाल

Sarbananda Sonowal, BJP, Bharatiya Janata Party, Union Minister of Ports Shipping and Waterways
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 22 Mar 2023

आयुष मंत्रालय ने आयुष के क्षेत्र में योगदान देने वाले 2023 के पद्म पुरस्कार विजेताओं को सम्मानित करने के लिए मंगलवार शाम को एक सम्मान समारोह आयोजित किया। केंद्रीय आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आयुष प्रणालियों को लोकप्रिय बनाने में योगदान देने के लिए श्री कमलेश पटेल (पद्म भूषण), अध्यक्ष, श्री राम चंद्र मिशन, हैदराबाद; डॉ. मनोरंजन साहू (पद्म श्री), प्रख्यात आयुर्वेद चिकित्सक और सर्जन और डॉ. गोपालसामी वेलुचामी (पद्म श्री), अनुभवी सिद्ध चिकित्सक को सम्मानित किया।

आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने तीनों पद्म पुरस्कार विजेताओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। इस अवसर पर वैद्य राजेश कोटेचा, सचिव, आयुष मंत्रालय; श्री पी.के. पाठक, विशेष सचिव, आयुष मंत्रालय; श्री राहुल शर्मा, संयुक्त सचिव, आयुष मंत्रालय; वैद्य मनोज नेसारी, सलाहकार (एवाई), आयुष मंत्रालय, अन्य अधिकारी और गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।

श्री सर्बानंद सोनोवाल ने पद्म पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और कहा कि पद्म पुरस्कार विजेताओं की उपलब्धियां हम सभी के लिए प्रेरणा के समान हैं और उत्कृष्टता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता, पूरे देश के लिए एक शानदार उदाहरण पेश करती है। उन्होंने कहा कि ये पुरस्कार उत्कृष्टता के प्रतीक हैं और अपनी अथक मेहनत एवं समर्पण के माध्यम से हमारे समाज में योगदान देने वाले व्यक्तियों को सम्मानित करना, राष्ट्र के लिए बहुत गर्व की बात है।

श्री कमलेश पटेल को पद्म भूषण से सम्मानित किया गया है। वे एक प्रसिद्ध समाज सेवक हैं और चार दशकों से अधिक समय से, भारत में वंचित समुदायों को शिक्षा, स्वास्थ्य देखभाल तथा आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित रूप से काम कर रहे हैं। अपने हार्टफुलनेस (दिल की धड़कन) आंदोलन के माध्यम से, उन्होंने 160 से अधिक देशों में ध्यान योग तक मुफ्त पहुंच को सक्षम बनाया है और 5,000 से अधिक स्कूलों, विश्वविद्यालयों और शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों और शिक्षकों के लिए मूल्य-आधारित विकास कार्यक्रम विकसित किए हैं।डॉ. मनोरंजन साहू को चिकित्सा के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया गया है और वे आयुर्वेदिक सर्जरी के विशेषज्ञ हैं, जिन्हें लगभग 40 वर्षों का अनुभव है। आईएमएस, वाराणसी के आयुर्वेद संकाय के पूर्व डीन और एआईआईए, नई दिल्ली के पूर्व निदेशक डॉ साहू शल्य तंत्र (आयुर्वेद) के क्षेत्र में योगदान के लिए जाने जाते हैं। वे किफायती कीमत पर समाज के गरीब और कमजोर वर्गों का निस्वार्थ उपचार कर रहे हैं।

पद्मश्री से सम्मानित डॉ. गोपालसामी वेलुचामी ने 2018 से 2021 तक आयुष मंत्रालय के सिद्ध अनुसंधान के शीर्ष निकाय सेंट्रल काउंसिल फॉर रिसर्च इन सिद्धा के वैज्ञानिक सलाहकार बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। वे वर्तमान में सिद्ध फार्माकोपिया समिति, चेन्नई के मानद अध्यक्ष हैं। कोविड-19 प्रबंधन के लिए संभावित दवा के रूप में 'काबासुराकुदिनेर' का सुझाव सबसे पहले देने वालों में डॉ. वेलुचामी अग्रणी थे।

आयुष मंत्रालय के सचिव वैद्य राजेश कोटेचा ने भी पद्म पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी और उनके अच्छे स्वास्थ्य और भविष्य की कामना की।राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति भवन में आज आयोजित हो रहे एक नागरिक अलंकरण समारोह में पद्म पुरस्कार, 2023 प्रदान करेंगी।

 

Tags: Sarbananda Sonowal , BJP , Bharatiya Janata Party , Union Minister of Ports Shipping and Waterways

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD