Friday, 19 July 2024

 

 

खास खबरें आम आदमी पार्टी ने हरियाणा में फूंका चुनावी बिगुल ; मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की घोषणा सिविल अस्पताल किसी भी निजी अस्पताल के बराबर होगा: सांसद संजीव अरोड़ा शहर वासियों को पीने वाला साफ पानी मुहैया करवाने में नहीं छोड़ी जा रही है कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा हृदय रोग से हर साल 4.77 मिलियन भारतीयों की मौत होती है : डॉ. राकेश शर्मा हरदीप सिंह बावा ने उप-मुख्यमंत्री से भेंट की केवल सिंह पठानिया ने सम्भाला उप-मुख्य सचेतक का पदभार मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा से भेंट की ‘आप दी सरकार, आप दे दुआर’ अभियान के अंतर्गत टांडा के गांव मूनक खुर्द में लगा शिकायत निवारण कैंप कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने कैटल पाउंड फलाही का दौरा कर लिया व्यवस्थाओं का जायजा होशियारपुर के सर्वांगीण विकास में नहीं छोड़ी जाएगी कोई कमी : ब्रम शंकर जिंपा मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने नितिन गडकरी से रानीताल-कोटला, घुमारवीं-जाहू-सरकाघाट सड़कों को राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया ब्रिटिश उप उच्चायुक्त, चंडीगढ़ ने यूटी चंडीगढ़ सचिवालय में यूटी चंडीगढ़ प्रशासन के प्रशासक के सलाहकार से मुलाकात की सांसद गुरजीत सिंह औजला से मिलने पहुंचे किसान, दिया मांग पत्र मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से भेंट की कन्याकुमारी से सियाचिन तक साइकिल यात्रा पर निकली बेटी का राज्यपाल ने बढ़ाया हौसला प्रत्येक जिला में एक गौशाला को नस्ल सुधार के लिए लेंगे गोद : कंवर पाल कैंट के पास बन रहे वेलकम गेट से हिसार की बनेगी एक अलग पहचान : डॉ कमल गुप्ता हरियाणा में हिट-एंड-रन दुर्घटना के पीड़ितों को मिलेगी कैशलेस उपचार की सुविधा मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने एचसीएस-2023 के उत्तीर्ण अभ्यर्थियों को किया सम्मानित नितिन गडकरी ने हरियाणा से संबंधित सड़क परियोजनाओं की नई दिल्ली में की समीक्षा मुख्यमंत्री ने पंचकूला के पिंजौर में एशिया की सबसे बड़ी आधुनिक सेब, फल एवं सब्जी मंडी के प्रथम चरण का किया उद्घाटन

 

जी-20 अध्यक्षता के तहत भारत के लिए प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में क्षेत्रीय विभाजन को कम करना : नरेंद्र मोदी

Narendra Modi, Modi, BJP, Bharatiya Janata Party, Prime Minister of India, Prime Minister, Narendra Damodardas Modi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 22 Mar 2023

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि जी-20 की अध्यक्षता के दौरान क्षेत्रीय विभाजन को कम करना भारत के लिए प्रमुख प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में से एक है। पीएम मोदी ने यहां विज्ञान भवन में एक कार्यक्रम में भारत में नए अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) के क्षेत्रीय कार्यालय और इन्वेंशन केंद्र का उद्घाटन करने के बाद यह बात कही। 

प्रधानमंत्री ने भारत 6जी विजन डॉक्यूमेंट का भी अनावरण किया और 6जी आर एंड डी टेस्ट बेड का शुभारंभ किया। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने 'कॉल बिफोर यू डिग' एप भी लॉन्च किया।आईटीयू सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी है। 

पीएम मोदी ने इस अवसर पर कहा कि आज, जब भारत जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है, हमारी प्राथमिकताओं में से एक क्षेत्रीय विभाजन को कम करना है। आईटीयू क्षेत्र कार्यालय और इनोवेशन सेंटर भी इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। भारत के लिए, दूरसंचार प्रौद्योगिकी केवल शक्ति का साधन नहीं है बल्कि सशक्त बनाने का एक मिशन है। 

पीएम ने सभा को सूचित किया कि भारत ने 120 दिनों के भीतर 125 से अधिक शहरों में 5जी कनेक्शन शुरू किए और इसी तरह भारत आने वाले वर्षों में 100 5जी लैब स्थापित करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुटकी लेते हुए कहा, 5जी के छह महीने के भीतर, हम पहले से ही 6जी तकनीक के बारे में बात कर रहे हैं। 

यह भारत के भरोसे को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि भारत में हर महीने 800 करोड़ रुपये से अधिक यूपीआई-आधारित डिजिटल भुगतान किए जाते हैं और हर दिन सात करोड़ से अधिक ई-प्रमाणीकरण होते हैं। उन्होंने कहा कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से 28 लाख करोड़ रुपये से अधिक सीधे नागरिकों के बैंक खातों में स्थानांतरित किए जाते हैं। 

पीएम ने आगे कहा कि भारत भविष्य की तकनीकों के मानकीकरण के लिए आईटीयू के साथ मिलकर काम करेगा। मोदी ने रेखांकित किया कि नया भारतीय आईटीयू क्षेत्र कार्यालय 6जी के लिए सही माहौल बनाने में भी मदद करेगा। पीएम ने ऐलान किया कि आईटीयू की विश्व दूरसंचार मानकीकरण सभा अगले साल अक्टूबर में दिल्ली में आयोजित की जाएगी जहां दुनिया भर के प्रतिनिधि भारत आएंगे। 

भारत ने क्षेत्रीय कार्यालय की स्थापना के लिए आईटीयू के साथ मार्च 2022 में एक मेजबान देश समझौते पर हस्ताक्षर किए। यह भारत, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, मालदीव, अफगानिस्तान और ईरान की सेवा करेगा, राष्ट्रों के बीच समन्वय बढ़ाएगा और क्षेत्र में पारस्परिक रूप से लाभप्रद आर्थिक सहयोग को बढ़ावा देगा। 

आईटीयू के महासचिव डोरेन-बोगदान मार्टिन ने भारत में नए आईटीयू कार्यालय और नवाचार केंद्र को विकसित करने में मदद करने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद दिया, जो भारत और आईटीयू के लंबे इतिहास में एक नया अध्याय चिह्न्ति करता है। उन्होंने विश्वास व्यक्त किया कि इस क्षेत्र में आईटीयू की उपस्थिति उन्नत प्रौद्योगिकियों की शुरुआत, क्षमता विकास में सुधार और उद्यमशीलता और साझेदारी को बढ़ावा देने में मदद करेगी।

 

Tags: Narendra Modi , Modi , BJP , Bharatiya Janata Party , Prime Minister of India , Prime Minister , Narendra Damodardas Modi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD