Sunday, 26 May 2024

 

 

खास खबरें भाजपा वाले नकली गोरक्षक, हम कर रहे गोसंरक्षण : ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू बॉलीवुड एक्ट्रेस महिमा चौधरी ने सोहाना हॉस्पिटल का दौरा कर कैंसर मरीजों से मुलाकात की कांग्रेस संयुक्त सचिव रविंदर सिंह त्यागी हुए भाजपा में शामिल अब संजय टंडन का समर्थन करने दिव्यांग भी आये आगे तिवारी का चुनाव प्रचार भ्रामक और अराजकता का प्रतीक : रविंद्र पठानिया मुख्यमंत्री भगवंत मान ने खडूर साहिब से आप उम्मीदवार लालजीत भुल्लर के लिए किया प्रचार गोल्डन टेंपल को बनाया जायेगा ग्लोबल सेंटर : राहुल गांधी पंजाब में क्राइम आउट ऑफ कंट्रोल, चिंता का विषय: विजय इंदर सिंगला विजय इंदर सिंगला ने जारी किया घोषणापत्र, क्षेत्र के लिए किये कई वादे अमरिंदर सिंह राजा वड़िंग ने लुधियाना में चुनाव अभियान तेज किया, मुख्य मुद्दों की अनदेखी करने पर प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की आलोचना की भाजपा द्वारा बिट्टू को खारिज करने पर, वड़िंग को अपने ‘मित्र’ बिट्टू के लिए बुरा लगा सीएम भगवंत मान ने राजासांसी, अजनाला और मजीठा में कुलदीप धालीवाल के लिए किया प्रचार, अमृतसर के लोगों ने भारी वोटों से आप को जीत दिलाने का किया वादा "Omjee's सिने वर्ल्ड और सरताज फिल्म्स ने नई फिल्म 'अपना अरस्तू' का फर्स्ट लुक पोस्टर किया साझा।" नई खेल नीति के आ रहे हैं अच्छे नतीजे, पेरिस ओलिंपिक में चमकेंगे पंजाबी खिलाड़ी: मीत हेयर पंजाब के कई लोकसभा क्षेत्रों में आम आदमी पार्टी को मिली मजबूती, विपक्षी पार्टियों के आधा दर्जन से ज्यादा बड़े नेता आप में शामिल आप-कांग्रेस और भाजपा जाति और साम्प्रदायिक आधार पर लोगों का ध्रुवीकरण कर रहे: सुखबीर सिंह बादल सांसद संजीव अरोड़ा ने डॉ. सुरजीत पातर के घर जाकर पीड़ित परिवार के साथ संवेदना व्यक्त की जिला वासियों के घरों की रसोई तक पहुंचा वोटर जागरूकता अभियान अनुमति मिले, तो 24 घंटे में महिलाओं को डालेंगे 1500 रुपएः सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू आप की 300 यूनिट मुफ्त वाली बिजली गुल, बिजली कटों से कराह रहे लोगः परनीत कौर बारादरी गार्डन में जयइंद्र कौर ने लोगों से मांगे भाजपा के लिए वोट

 

दिल्ली बजट : बुनियादी ढांचे और स्वच्छता पर फोकस, स्थानीय निकायों को 8,241 करोड़

Kailash Gahlot, Delhi Finance Minister, AAP, Aadmi Party, New Delhi
Listen to this article

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 22 Mar 2023

बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी के लिए बजट पेश करते हुए दिल्ली के वित्त मंत्री कैलाश गहलोत ने कहा कि यह स्वास्थ्य और शिक्षा क्षेत्रों के अलावा शहर के बुनियादी ढांचे, स्वच्छता और परिवहन सुविधाओं को बढ़ाने पर केंद्रित है। गहलोत ने घोषणा की है कि वित्तीय वर्ष 2023-24 में स्थानीय निकायों को 8,241 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी। 

उन्होंने शहर में नई फ्लाईओवर परियोजनाओं के लिए 722 करोड़ रुपये और डबल डेकर फ्लाईओवर के लिए 320 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा। शहर के बुनियादी ढांचे के लिए व्यापक योजना पेश करते हुए गहलोत ने घोषणा की कि इस वित्तीय वर्ष में 1,400 किलोमीटर लंबी पीडब्ल्यूडी सड़क का उन्नयन और सौंदर्यीकरण किया जाएगा। 

साथ ही 26 नए फ्लाईओवर और अंडरपास बनाए जाएंगे। उन्होंने दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के सहयोग से तीन डबल डेकर फ्लाईओवर की भी घोषणा की। गहलोत ने अपने बजट में कहा कि इस वित्त वर्ष में 1600 इलेक्ट्रिक बसें शामिल की जाएंगी। आईएसबीटी को विश्वस्तरीय स्तर पर अपग्रेड करने के साथ ही उन्होंने नौ नए बस डिपो की घोषणा की। 

"दिल्ली में देश में सबसे अधिक इलेक्ट्रिक बसें होंगी। 2025 के अंत तक 80 प्रतिशत इलेक्ट्रिक बसों के साथ 10,400 बसों का बेड़ा होगा जो 4,60,000 टन कार्बन उत्सर्जन को कम करेगा।"गहलोत ने कहा, "नौ मीटर प्रदूषण मुक्त इलेक्ट्रिक बसों के साथ समर्पित अंतिम मील कनेक्टिविटी के लिए मोहल्ला बस योजना शुरू की जाएगी।"

वित्त मंत्री ने यमुना नदी के लिए सिक्स-प्वाइंट एक्शन प्लान की भी घोषणा की। गहलोत ने सदन को आश्वासन दिया कि अगले दो वर्षों में तीनों लैंडफिल स्थलों से कचरा साफ कर दिया जाएगा। गहलोत ने कहा कि लैंडफिल की सफाई के लिए दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) को 850 करोड़ रुपये का कर्ज देने का प्रस्ताव किया है। 

उन्होंने कहा, "एमसीडी के साथ काम करते हुए तीनों लैंडफिल साइट्स को दो साल के भीतर गिरा दिया जाएगा। ओखला लैंडफिल साइट दिसंबर 2023 तक, भलसुआ लैंडफिल साइट मार्च 2024 तक और गाजीपुर लैंडफिल साइट दिसंबर 2024 तक हटा दी जाएगी।"

 

Tags: Kailash Gahlot , Delhi Finance Minister , AAP , Aadmi Party , New Delhi

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2024 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD