Thursday, 08 June 2023

 

 

खास खबरें केंद्रीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह और मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम के तहत संवाद कार्यक्रम में भाग लिया राज्यपाल स्वयं चंडीगढ़ पुलिस को कटारूचक मामले में एफ आई आर दर्ज करने का निर्देश दें: सरदार बिक्रम सिंह मजीठिया कलाकारों का सबसे ज्यादा शोषण होता है : जसलीन रॉयल सचिन पायल से सुलह स्थायी : मुख्यमंत्री अशोक गहलोत प्रो लीग में भारत को मेजबान नीदरलैंड से 1-4 से हार का सामना करना पड़ा एमएसपी में वृद्धि से किसानों के जीवन में होगा व्यापक परिवर्तन : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पाकिस्तानी ड्रोन ने गिराए नशीले पदार्थ; बीएसएफ, पंजाब पुलिस ने किया बरामद विपक्षी दलों की पटना में बैठक से पहले बिहार महागठबंधन में सुगबुगाहट तेज वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान पंजाब द्वारा नाबार्ड से सहायता प्राप्त ग्रामीण बुनियादी ढांचा प्रोजेक्टों के अंतर्गत 800 करोड़ रुपए का रिकार्ड प्रयोग कैनेडा से जबरन वतन वापसी का सामना कर रहे विद्यार्थियों को कानूनी सहायता देंगेः कुलदीप सिंह धालीवाल मुख्यमंत्री के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अधिकारियों को डॉ. बी.आर.अम्बेदकर स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ मैडीकल साइंसेज के निर्माण में तेजी लाने के दिए आदेश ‘‘परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार’’ 98वें दिन सिरसा जिला के ऐलनाबाद हलके के कागदाना, गिगोरानी, नाथूसरी कला, नाथूसरी चोपटा, लुदेसर, रूपावास, रायपुरिया, बरासरी और जमाल गावों में पहुंची कैबिनेट मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने जंडियाला गुरु विधानसभा क्षेत्र की तीन सड़कों के चौड़ीकरण का काम शुरू किया बीजेपी की 9 जून की पटियाला रैली की तैयारी सम्पूर्ण बैंक पढ़े लिखे बेरोजगारों को अधिक से अधिक कर्ज देकर बनाए मजबूत: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल बाल मजदूरी कर रहे बच्चों को किया जाए रेसक्यू: डिप्टी कमिश्नर कोमल मित्तल आरबीआई ने नहीं किया रेपो रेट में बदलाव, विकास दर 6.5 फीसदी रहने का अनुमान भारत व अमेरिका प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यात्रा के दौरान सहयोग बढ़ाने पर करेंगे चर्चा एम.एस. धोनी ने अपनी पहली फिल्म 'लेट्स गेट मैरिड' का टीजर साझा किया अफगानिस्तान में मिनीबस के खाई में गिरने से 24 लोगों की मौत विकास के एजेंडे पर काम कर रही है पंजाब सरकार: ब्रम शंकर जिंपा

 

एआईएफ से 25,119 परियोजनाएं स्वीकृत, 11,722 करोड़ रुपये वितरित किए गए

Narendra Singh Tomar, Union Agriculture & Farmers Welfare Minister, BJP, Bharatiya Janata Party, Agriculture Infrastructure Fund, AIF

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

नई दिल्ली , 21 Mar 2023

देश में एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्चर फंड (एआईएफ) से 17,624 करोड़ रुपये की कुल 25,119 परियोजनाओं को मंजूरी दी गई है और मध्य प्रदेश में सबसे अधिक 4,275 करोड़ रुपये की 5,567 परियोजनाएं हैं। संसद को मंगलवार को यह जानकारी दी गई। कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने एक लिखित उत्तर में लोकसभा को बताया कि एआईएफ के माध्यम से बुनियादी ढांचे के विकास के लिए वितरित कुल राशि 11,722 करोड़ रुपये है। 

उन्होंने कहा कि एआईएफ योजना का लाभ बिना किसी भेदभाव के सभी प्रकार के किसानों को दिया जा रहा है और 3 प्रतिशत ब्याज सबवेंशन सहित योजना लाभ और मुफ्त गारंटी कवर के साथ संपाश्र्विक मुक्त ऋण का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों को लाभ देना है। 

वास्तव में, एसएचजी, एफपीओ और अन्य सामूहिक जैसे अन्य किसान समूह भी एआईएफ के तहत पात्र हैं, जो छोटे और सीमांत किसानों को लाभान्वित करते हैं। उत्तर में कहा गया है कि एग्रीकल्चर इंफ्रास्ट्रक्च र फंड स्कीम (एआईएफ) को जुलाई 2020 में लॉन्च किया गया था और यह 1,00,000 करोड़ रुपये के वित्तपोषण की सुविधा प्रदान करता है, जो पूरे देश में फार्म-गेट और एकत्रीकरण बिंदुओं पर कृषि बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए विभिन्न ऋण संस्थानों द्वारा प्रदान किया जा रहा है। 

इस वित्त पोषण सुविधा के तहत 2 करोड़ रुपये की सीमा तक के सभी ऋणों में 3 प्रतिशत प्रति वर्ष का ब्याज अनुदान और सीजीटीएमएसई योजना के तहत पात्र उधारकर्ताओं के लिए क्रेडिट गारंटी कवरेज होगा। मंत्रालय की जानकारी के अनुसार, ये लाभ अधिकतम 7 वर्ष की अवधि के लिए उपलब्ध होंगे। 

यह योजना मूल्य श्रृंखला के प्रमुख तत्वों की स्थापना और आधुनिकीकरण की सुविधा प्रदान करती है, जिसमें ई-मार्केटिंग प्लेटफॉर्म, गोदामों, साइलो, पैक हाउस, परख इकाइयों, छंटाई और ग्रेडिंग इकाइयों, कोल्ड चेन, रसद सुविधाओं सहित आपूर्ति श्रृंखला सेवाओं जैसी पोस्ट हार्वेस्ट प्रबंधन परियोजनाएं शामिल हैं। 

जैविक आदानों के उत्पादन, और जैव उत्तेजक उत्पादन इकाइयों सहित सामुदायिक कृषि संपत्तियों के निर्माण के लिए अन्य परियोजनाएं एआईएफ के अंतर्गत आती हैं। हाल ही में एकीकृत स्पिरुलिना उत्पादन, रेशम उत्पादन प्रसंस्करण, शहद प्रसंस्करण और संयंत्र संगरोध इकाइयों की स्थापना जैसी नई गतिविधियों को भी एआईएफ के तहत लाया गया है।

 

Tags: Narendra Singh Tomar , Union Agriculture & Farmers Welfare Minister , BJP , Bharatiya Janata Party , Agriculture Infrastructure Fund , AIF

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD