Wednesday, 07 June 2023

 

 

खास खबरें इंडियन स्पाइडर मैन (माइल मोरालेस) उर्फ कौस्तुव घोष ने 'अक्रॉस द स्पाइडर-वर्स' के हिंदी डब वर्जन से सब को किया चकित मीलट अभियान को आगे बढ़ाने में कृषि विवि का योगदान महत्वपूर्णः शिव प्रताप शुक्ल राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने किया कृषि विश्वविद्यालय के पशु चिकित्सा परिसर का दौरा ब्रम शंकर जिम्पा द्वारा पंजाब राज्य ज़िला दफ़्तर कर्मचारी यूनियन के साथ मीटिंग हिमाचल के लोगों का देवी-देवताओं पर अटूट विश्वास : शिव प्रताप शुक्ल मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा राज्य भर में सांस्कृतिक मेलों की लड़ी करवाने को मंजूरी प्रदूषण समस्या के समाधान का हिस्सा बनें: डा.आशा पंजाब देगा 10 हज़ार नौकरियां, प्लेसमेंट मुहिम बुधवार को आबकारी विभाग ने गुंडागर्दी पर उतरने वाले परचून लायसेंसधारकों पर शिकंजा कसा सरकारी और निजी शैक्षिक संस्थाएं स्कॉलरशिप न आने के कारण किसी भी विद्यार्थी को पेपर में बैठने से न रोकें : हरजोत सिंह बैंस प्रदेश के किसानों के लिए वरदान साबित होगा इथेनॉल प्लांट: मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू कैबिनेट मंत्री ब्रम शंकर जिंपा ने गांव छावनी कलां में 24 लाख रुपए की लागत से विकास कार्यों की करवाई शुरुआत मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने संसद की लोक लेखा समिति से की भेंट झूठे केस में फंसाने एवं पुलिस पर मारपीट के आरोप, गृह मंत्री अनिल विज ने एसआईटी गठित कर जांच के निर्देश दिए ‘‘परिवर्तन पदयात्रा आपके द्वार’’ मंगलवार को 96वें दिन जिला फतेहाबाद में पहुंची मर्यादित होगा अगर बालपन, सहज सुखी होगा फिर जीवन विधायक लाभ सिंह उगोके पर प्रताप बाजवा के विवादित बयान की 'आप' ने की निंदा, कहा - यह पंजाब के दलित समाज का अपमान विश्व पर्यावरण दिवस : पंजाब के गाँवों में ठोस अवशेष प्रबंधन और तरल अवशेष प्रबंधन के लिए 166 करोड़ रुपए जारी : ब्रम शंकर जिम्पा समूह शहरी स्थानीय इकाईयों में लगाऐ जाएंगे 2.25 लाख पौधे, गिनती और प्रगति का ऑनलाइन रखा जायेगा रिकॉर्ड : बलकार सिंह कैबिनेट मंत्री अनमोल गगन मान ने खरड़ शहर के अलग-अलग वार्डों के विकास कामों का लिया जायज़ा केंद्रीय टीम ने जल शक्ति अभियान अधीन जालंधर में पानी की संभाल संबंधी प्रोजैक्ट की प्रगति का लिया जायजा

 

अमन अरोड़ा द्वारा बेंगलुरु स्थित ‘‘सस्टेनएबल इम्पैक्ट्स’’ प्लांट का दौरा

नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री के नेतृत्व वाले प्रतिनिधिमंडल की तरफ से म्युनिसिपल और कृषि अवशेष से सी.एन.जी. और सी.बी.जी. के उत्पादन का अध्ययन

Aman Arora, AAP, Aam Aadmi Party, AAP Punjab, Aam Aadmi Party Punjab,Government of Punjab, Punjab Government

Web Admin

Web Admin

5 Dariya News

चंडीगढ़ , 20 Mar 2023

पंजाब को साफ़-सुथरी और ग्रीन ऊर्जा के उत्पादन में अगुणी राज्य बनाने के लिए पंजाब के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा स्रोत मंत्री श्री अमन अरोड़ा ने म्युनिसिपल और खेती अवशेष से कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सी. एन. जी.) और कंप्रेस्ड बायोगैस (सी. बी. जी.) के उत्पादन का अध्ययन करने के लिए बेंगलुरु स्थित ‘‘सस्टेनएबल इम्पैक्ट्स’’ प्लांट का दौरा किया।

ज़िक्रयोग्य है कि ‘‘सस्टेनएबल इम्पैक्ट्स’’ बेंगलुरु आधारित दो स्टार्ट-अपज़, कार्बन मास्टर्ज़ और हासीरू डाला इनोवेशनज़ का सांझा उद्यम है। इनके पास कूड़ा प्रबंधन और कार्बन की निकासी पर नियंत्रण सम्बन्धी विशेष क्षमता और महारत है।श्री अमन अरोड़ा ने पंजाब ऊर्जा विकास एजेंसी (पेडा) के मुख्य कार्यकारी श्री सुमित जारंगल और पेडा के डायरैक्टर श्री एम. पी. सिंह के साथ ‘‘सस्टेनएबल इम्पैक्ट्स’’ की टीम को राज्य का दौरा करके प्लांट लगाने की संभावनाओं का पता लगाने का न्योता दिया। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स. भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार साफ़- सुथरी और ग्रीन ऊर्जा के उत्पादन और इसके अधिकतम प्रयोग को यकीनी बनाने के लिए वचनबद्ध है।प्लांट का दौरा करने के उपरांत अपना तजुर्बा सांझा करते हुये श्री अमन अरोड़ा ने कहा कि इस तरह के प्रोजैक्ट पंजाब के शहरों, कस्बों और बड़े गाँवों में भी लगाए जा सकते हैं। 

उन्होंने कहा कि राज्य में खेती अवशेष के प्रचुर मात्रा में होने के कारण यह तकनीक न सिर्फ़ सी. बी. जी. और सी. एन. जी. के उत्पादन में और ज्यादा लाभदायक होगी बल्कि इससे जैविक खाद भी तैयार होगी, जिससे रासायनिक खादों के प्रयोग में भी कमी आयेगी।श्री अमन अरोड़ा ने ज़ोर देकर कहा कि शहरों में ठोस कूड़ा-कर्कट का यदि उचित ढंग के साथ निपटारा न किया गया तो कूड़े के पहाड़ खड़े हो जाएंगे, जिससे स्वास्थ्य और वातावरण के लिए बड़ी समस्याएं पैदा होंगी। 

उन्होंने कहा कि भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार इस चुनौती के साथ निपटने के लिए स्थायी हल ढूँढने के लिए अलग- अलग नीतियाँ, प्रोग्राम और प्रशासनिक रणनीतियां बनाने पर विशेष ध्यान दे रही है।

 

Tags: Aman Arora , AAP , Aam Aadmi Party , AAP Punjab , Aam Aadmi Party Punjab , Government of Punjab , Punjab Government

 

 

related news

 

 

 

Photo Gallery

 

 

Video Gallery

 

 

5 Dariya News RNI Code: PUNMUL/2011/49000
© 2011-2023 | 5 Dariya News | All Rights Reserved
Powered by: CDS PVT LTD